01 January 2022 Current affairs in Hindi | जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

Top Current Affairs 01 January 2022 for Competitive Examination

 

आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी को देखते हुए 01 January 2022 Current Affairs in Hindi बहुत ही महत्वपूर्ण है जो मुख्य समाचार पर आधारित है .और जिसे सभी परीक्षाओं जैसे: SSC, SSC CGL, Banking Railway , UPSC को Target करके बनाया है .

01 January 2022 Current affairs in Hindi | जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

बीएस पठानिया को भारतीय तटरक्षक बल के नए महानिदेशक नियुक्त

विरेंद्र सिंह पठानिया ने भारतीय तटरक्षक बल के 24वें प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया. वीएस पठानिया (VS Pathania) फलैग अफसर डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं. वीएस पठानिया मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में परास्नातक हैं. उन्होंने यूएस कोस्ट गार्ड से खोज एवं बचाव और बंदरगाह संचालन में विशेष ट्रेनिंग ली है. वीएस पठानिया एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट हैं.

 

कारगिल हीरो मेजर योगेंद्र यादव हुए सेवानिवृत्त

 

कागरिल में अपनेअदम्य साहस के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव 25 साल की अपनी नौकरी के बाद शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए।उन्हें
बीते साल (75वें स्वतंत्रता दिवस पर) मानद कैप्टन रैंक से सम्मानित किया गया था। वे मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर शहर के औरंगाबाद गांव के रहने वाले हैं।उन्हें टाइगर हिल के नायक तथा कारगिल हीरो के नाम से भी जानते हैं।

कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना के दांत खट्टे करने वाले योगेंद्र सिंह को उनकी बहादुरी के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया जा चुका है। वे उस समय मात्र 19 साल के थे जब उन्हें कारगिल संघर्ष के दौरान उनकी बहादुरी के लिए देश के सर्वोच्च सैन्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 

Read Also : 30 December 2021 current affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

बिहार राज्य ने नए मुख्य बने सचिव आमिर सुबहानी

1987 बैच के आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी है । सुबहानी 10 साल से ज्यादा समय तक गृह सचिव के पद पर तैनात रहे हैं। सुबहानी मूल रूप से सीवान के रहने वाले हैं। इससे पहले नीतीश कुमार ने आमिर सुबहानी को राज्य के नए विकास आयुक्त के पद नियुक्त किया था। तब उन्हें महानिदेशक, बिपार्ड (Bihar Institute of Public Administration & Rural Development) का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॉउन्सिल ने साल 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान एवं शाहीन शाह आफरीदी को आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर 2021 के लिए नामित किया गया है.इसमें कोई भारतीय का नाम शामिल नहीं है. विजेता खिलाड़ी को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी प्रदान की जाएगी.

 

Spread the love

Leave a Comment

eighteen + ten =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.