Buddha Purnima 2022 Know the Importance of his life and Significance

Happy Buddha Purnima 2022:Know about in short

Buddha Purnima 2022: बुद्धा पूर्णिमा आज 16 मई को मनाई जा रही है . आज वैशाख महीने की पूर्णिमा तिथि है और बुद्ध पूर्णिमा हर साल वैशाख महीने के पूर्णिमा को मनाई जाती है . इसे आप बुद्ध जयंती के भी कह सकते है . भगवान बुद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक थे . उन्होंने बौद्ध धर्म की स्थापना की थी . बौद्ध धर्म आज हिन्दू धर्म के लोग भी मानते है .इसलिए आज के दिन हिन्दू और बौद्ध धर्म दोनों ही धर्मों के लोग इसे आदर के साथ मना रहे है .

Buddha Purnima 2022 Know the Importance of his life and Significance

भगवान् बुद्ध भगवान विष्णु के नौवा अवतार माने जाते है . इनका अवतार धर्म की रक्षा के लिए ही हुआ था . भगवान बुद्ध ने संसार में धर्म का सन्देश दिया था . वे एक महान आत्मा और संत थे . हिन्दू धर्म के लोग आज सत्य विनायक पूर्णिमा के रूप में भी मनाते है . भगवान बुद्ध ने पूरी दुनिया को करुणा और सहिष्णुता के मार्ग के प्रेरित किया .

बौद्ध धर्म को मानने वाले भारत में ही नहीं विदेशों में भी है जैसे- श्रीलंका, नेपाल, चीन, बंगलदेश, भूटान तथा म्यांमार आदि . भगवान बुद्ध ने घूम-घूमकर पूरी दुनिया को धर्म और सदाचार का एकल आदर्श प्रस्तुत किया था . उनके अनुयायी विश्व के हर कोने में फैले हुए है . आज दिन बर दिन उनके अनुयायियों की संख्यां में वृद्धि होती ही जा रही है .

Who was Lord Buddha?

भगवान बुद्ध को भगवान विष्णु के नौवा अवतार है . वह बौद्ध धर्म के संस्थापक है . उनका जन्म नेपाल के लुम्बिनी में राजा सुशोधन के यहाँ हुआ था . उनका बचपन का नाम सिद्धार्थ था . भगवान बुद्ध ने चार आर्य सत्यों का उपदेश दिया था। गौतम बुद्ध के विचार को अनुसरण कर हम एक सुखद जीवन यापन कर सकते हैं। 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है।

Importance of Buddha Purnima

बुद्ध पूर्णिमा का बहुत ही महत्व है . क्योंकि यह बुद्ध पूर्णिमा वैशाख महीने में महीने आता है . वैशाख महीना हिन्दू धर्म के अनुसार पवित्र माना जाता है . बुद्ध पूर्णिमा के दें लोग अपने घरों की अच्छी से साफ सफाई करते है और फूलों से सजाते है तथा दीपक को जलाते है . तथा पवित्र बोधिवृक्ष की पूजा की जाती है .

इस साल बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण भी लगेगा जो हिन्दू धर्म के लिए अति-उत्तम है . इस दिन में आज जितना भी दान पुण्य करोगे आपके घर में सुख समृद्धि आएगी और दरिद्रता हटेगी . इस दिन भगवान् विष्णु को माला चढाने से आर्थिक तंगी भी दूर होती है . नवग्रह शांति भी होती है .

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.