Essay on Air Pollution in Hindi – वायु प्रदूषण पर निबंध

Essay on Air Pollution in Hindi – वायु प्रदूषण पर निबंध

वायु प्रदूषण पर निबंध- Essay on Air Pollution in Hindi

मानव सभ्यता द्वारा जान बूझकर या फिर अज्ञानता वश वायु को प्रदूषित कर रहा है जिसका परिणाम वह खुद भोग रहा है . जिसके फलस्वरूप नित नए नए बीमारी का जन्म हो रहा है जिसे हमें झूझना पड़ता है . यही वायु प्रदूषण है . इस भाग में हम वायु प्रदूषण पर विस्तार से चर्चा करेंगे ;
1. वायु प्रदूषण एक परिचय
2. वायु प्रदूषण का अर्थ
3. प्रकृति
4. वायु प्रदूषण का स्रोत
5. वायु प्रदूषण के परिणाम
6. वायु प्रदूषण के कारन
7. वायु प्रदूषण को रोकने के कुछ आवश्यक उपाय
8. उपसंहार

वायु प्रदूषण एक परिचय- Introduction to air pollution

पृथ्वी एक पारिस्थितिक तंत्र है जो पर्यावरण पर ही निर्भर है . और प्रदूषण की समस्या किसी देश या समाज की समस्या नहीं है यह तो पर्यावरण की समस्या है . इसलिए अगर हमें इस पर्यावरण में सुरक्षित रहना है तो इसकी रक्षा हमें करनी ही होगी . तभी पृथ्वी इकोसिस्टम बैलेंस में रहेगा नहीं तो बहुत ही प्राकृतिक आपदाए का सामना भी करना पद सकता है . इसके लिए हमें पर्यावरण से जो भी सम्बंधित है उन सबकी रखवाली करनी होगी तभी वायु प्रदूषण नियंत्रित होगी .

वायु प्रदूषण का अर्थ-Meaning of air pollution

पृथ्वी पर वायुमंडल में मुख्य आधार वायु है . सभी जीव जंतु ऑक्सीजन गैस को ग्रहण करते है और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ देते है , और वही छोड़ी हुई गैस को पेड़ पौधे ले लेते है और बदले में हमें ऑक्सीजन देते है . और प्रकृतिक का यह चाकर चलता रहता है .

Also Read=> राष्ट्रीय वन्यजीव दिवस

लेकिन जब हम वायुमंडल को गन्दा करने लगते है तो यह चक्र बिगड़ जाता है तो वायुमंडल में विषैली गैसें बनने लगती है जिए वायु प्रदूषण कहते है .

Spread the love

Leave a Comment

two × four =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.