Top Current Affairs 12 December 2021 in Hindi.

Top Current affairs 12 December 2021 in Hindi.

देश के प्रथम CDS ( Chief of Defence staff) जनरल बिपिन रावत की क्या उपलब्धि रही :-

साल 2020 में उन्होंने पहले सीडीएस के तौर पर कार्य भार सम्भाला ।
उन्हें युवाइएसम, एवीएसम, वाईएसम,एसएम, वाईएसम के साथ वीरता और विशेष सेवा के लिए सम्मानित किया गया था । साथ मे उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करते हुए उन्हें दो बार फोर्स कमांडर्स कमेंडेशन से सम्मानित किया जा चुका है। वे पहले सीडीएस थे जिन्होंने देश के सशत्र बलों के आधुनिकीकरण में काफी योगदान दिया था ।

 

 

अब प्रीमियम ट्रेनों में होस्टेस तैनात करेगा भारतीय रेलवे


अब फ्लाइट के तर्ज पर भी रेलवे में भी होस्टेस तैनात किया जाएगा . तथा यात्रियों को कई और सुविधाएं दी जाएंगी। अब रेलवे यात्रियों को घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराएगा। प्रीमियम ट्रेनों में यह सर्विस शुरू किया जाएगा शुरुआती दौर में यह सर्विस केवल वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में ही मिलेगी। राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में ये सेवा फिलहाल नहीं दी जाएगी।
होस्टेस में पुरुष और महिलाए दोनों को रेलवे प्रशिक्षण देकर प्रोफेसनल बनाया जाएगा . और ये होस्टेस केवल दिन में ही सर्विस देगी रात को नहीं . होस्टेस का मुख्य काम होगा यात्रिओं को बेहतर सुविधा देना है। जो यात्रियों को बैठने उठने मैं मदद करेंगे और खाने पीने की चीजें सीट तक पहुंचाएंगे।

 

सैमसंग ने नई मोबाइल,इकाई का नाम ‘डीएक्स डिवीजन’ रखा

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने मोबाइल फोन और कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार के विलय के बाद गठित इकाई का नाम ‘डीएक्स डिवीज़न’ रखा है। जिसका डीएक्स का मतलब ‘डिवाइस एक्सपीरियंस’ है और यह ग्राहकों को नए अनुभव देने के कंपनी की कोशिशों को दिखाता है। इससे पहले सैमसंग ने अपने 3 में से 2 डिवीज़न के विलय की घोषणा की थी।

 

स्पाइसजेट ड्रोन की सुविधा शुरू करेगी

स्पाइसजेट ने सुदूर इलाकों में वैक्सीन, जीवन-रक्षक दवाएं और ज़रूरी सामान पहुंचाने के लिए ड्रोन डिलीवरी सर्विस की शुरुआत की योजना की है . कंपनी, 0-5 किलोग्राम, 5-10 किलोग्राम और 10-25 किलोग्राम सहित विभिन्न पेलोड के कस्टमाइज़्ड ड्रोन पेश किए जाएंगे। स्पाइसजेट के चेयरमैन व एमडी अजय सिंह के मुताबिक, इससे पूरे सप्लाई चेन बिज़नेस को नई दिशा मिलेगी।

Spread the love

Leave a Comment

8 + 5 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.