25 April 2022 Current Affairs in Hindi _ eDigi9

25 April 2022 Current Affairs in Hindi

आज हम डेली करंट अफेयर्स में 25 April 2022 Current Affairs in Hindi की बात करेंगे जो आने वाले परीक्षाओं में इससे प्रश्न पूछे जायेंगे !

Q1.हाल में स्टेप अहेड प्रोग्राम किसने शुरू किया ?
(a) जोमाटो
(b) स्विगी
(c) फ्लिपकार्ट
(d) ग्रोफर
Ans:- स्विगी
(Hints:- ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म Swiggy ने अपने डिलिवरी पार्टनर्स को मैनेजर लेवल की तय वेतन और दूसरे लाभों वाली फुल टाइम नौकरियों के लायक बनाने के लिए एक खास स्टेप-अहेड’ प्रोग्राम शुरू किया। जिसका उद्देश्य उन कर्मचारियों को अवसर देना है जो कंपनी के साथ अपने मौजूदा जुड़ाव की जगह एक समर्पित, मैनेजेरियल भूमिका में जाना चाहते हैं. )

 

 

Q2. टीडीसी फंड हाल में किसने लांच किया ?
(a) केन्द्र सरकार
(b) राज्य सरकार
(c) विदेश मंत्रालय
(d) रक्षा मंत्रालय
Ans:- विदेश मंत्रालय
(Hints:- विदेश मंत्रालय ने ट्राइलेटरल डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (टीडीसी) फंड लॉन्च किया है। इस प्रोजेक्ट में सरकार निजी सेक्टर की कंपनियों को भी शामिल करने वाली है। इन कंपनियों के साथ मिलकर सरकार भी बड़ा निवेश करेगी। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी इस फंड के जरिए निवेश किया जाएगा।

 

Q3. हाल में पीएम मोदी ने ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप लॉन्च किस देश के प्रधानमंत्री की उपस्थिति में की ?
(a) नेपाल
(b) जापान
(c) यूनाईटेड किंगडम
(d) फ्रांस
Ans:- यूनाईटेड किंगडम
(Hints:- पीएम नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन की मौजूदगी में इस प्रोजेक्ट को लॉन्च किया गया है। टीडीसी फंड के जरिए भारत की ओर से जापान, जर्मनी, फ्रांस और यूरोपियन यूनियन के साथ मिलकर काम किया जाएगा। भारत की ओर से ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप में जो निवेश किया जाएगा, वह टीडीसी फंड के जरिए होगा। )

 

Spread the love

Leave a Comment

nine + 17 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.