16 February 2022 Current Affairs in Hindi | फरवरी 2022 करंट अफेयर्स

16 February 2022 Current Affairs in Hindi

In 16 February 2022 Current Affairs this article we bring various types of information like politics news, Bollywood news, and tech News which is very informatics for your valuable Examinations like SSC, UPSC, IBPS, Railway, and Banking Exams.

Q1.G-20 शिखर सम्मेलन 2023 की मेजबानी कौन करेगा ?
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) फ्रांस
(c) अमेरिका
(d) भारत
Ans:- भारत
Hints:- भारत विश्‍व की 20 शीर्ष अर्थव्‍यवस्‍थाओं के समूह जी-20 (G-20) के 2023 के शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा. इसका आयोजन दिल्‍ली के प्रगति मैदान में होगा.

जी20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

भारत के तहत जी-20 की अध्यक्षता में ज्ञान, सामग्री, तकनीकी, मीडिया, सुरक्षा और लॉजिस्टिक पहलुओं से संबंधित कार्यों को संभालने के लिए जी-20 सचिवालय की स्थापना की जा रही है। यह विदेश और वित्त मंत्रालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों और अन्य संबंधित मंत्रालयों, विभागों और विशेषज्ञों द्वारा संचालित किया जाएगा। सचिवालय फरवरी 2024 तक कार्य करेगा।

 

 

 

Q2. मेदाराम जतारा’ ट्राइबल फेस्टिवल कहां लगता है ?
(a) असम
(b) छत्तीसगढ़
(c) तेलंगाना
(d) झारखण्ड
Ans:-तेलंगाना
Hints:- कुंभ मेला के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा मेला तेलंगाना का ‘मेदाराम जतारा’ ट्राइबल फेस्टिवल लगता है . जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा मेदारम जतारा त्यौहार 2022 और जनजातीय संस्कृति उत्सव के लिए 2.26 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।

Read also:- 15 February 2022 Current Affairs – करंट अफेयर्स 2022

 

 

Q3. हाल में किस देश ने भारतीय व्‍यापारियों के लिए बिना वीजा प्रवेश की अनुमति दी है ?
(a) मालदीव
(b) स्पेन
(c) इटली
(d) पुर्तगाल
Ans:- मालदीव
Hints:- मालदीव ने भारतीय व्‍यापारियों को बिना वीजा प्रवेश की अनुमति देने की घोषणा की है। व्‍यापारिक उद्देश्‍यों से मालदीव जाने वाले भारतीय यात्रियों को 90 दिन की अवधि के लिए बिना वीजा के प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत और मालदीव के बीच 17 दिसम्‍बर 2018 को वीजा सुविधा के बारे में समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए थे जिसके अंतर्गत यह निर्णय लिया गया है।

 

 

 

Q4. विश्‍व कैंसर रोधी दिवस कब मनाया जाता है ?
(a) 15 जनवरी
(b) 25 जनवरी
(c) 04 फरवरी
(d) 12 फरवरी
Ans:- 04 फरवरी

 

Spread the love

Leave a Comment

eleven − 4 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.