15 December 2021 Current Affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

15 December 2021 Current Affairs in Hindi for UPSC

आज हम daily Current affairs में –15 December 2021 current affairs in Hindi के बारे में बात करेंगे , जो से विभिन्न समाचार और घटनाओं पर आधारित है और उस महत्वपूर्ण बातों से आपको अवगत कराएँगे ताकि आपके कोई भी महत्वपूर्ण जानकारियां छूट ना जाय. इसे उद्देश्य से हम इस article को लिख रहे है . आप हमारे Youtube Channel को भी subscribe कर सकते है .

15 December 2021 Current Affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स
15 December 2021 Current Affairs in Hindi

Q1.मशहूर गायक विसेंट फर्नांडीज का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया , वे किस देश के गायक थे ?
(a) भारत
(b) अमेरिका
(c) मेक्सिको
(d) फ्रांस
Ans:- मेक्सिको
(Hints:- विसेंट फर्नांडीज मेक्सिको के मशहूर गायक थे. वे 81 साल के थे . उन्होंने अपने करियर में तीन ग्रेमी पुरस्कार और नौ लैटिन ग्रैमी पुरस्कार जीते थे तथा वह अपने बेटे एलेजेंडरो फर्नांडीज जूनियर समेत युवा पीढ़ी के गायकों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहे। उनकी गायिकी का लोहा सिर्फ मेक्सिको में ही नहीं मेक्सिको के बहार भी उनके बहुत प्रशंशक थे . )
मेक्सिको की राजधानी : मेक्सिको सिटी
करेंसी : मेक्सिकन पेसो
राष्ट्रपति : एंद्रेस मैनुएल लोपेज़

Q2.नानकिंग नरसंहार की 84वीं बरसी कहाँ मनाई गई ?
(a) पाकिस्तान
(b) बांग्लादेश
(c) चीन
(d) अफगानिस्तान
Ans:- चीन
(Hints:- चीन में नानकिंग नरसंहार की 84वीं बरसी मनाई गई , जिसमें हजारों आम नागरिक और निहत्थे सैनिकों की जापानी सेना ने हत्या कर दी थी। यह घटना तब हुई थी जब कभी चीन की राजधानी नानकिंग में थी और इसके आस-पास हुई थी। जनमुक्ति सेना (पीएलए) ने नरसंहार में मारे गए 3,00,000 लोगों की याद में बने स्मारक स्थल पर पुष्प चक्र चढ़ाया। यह घटना दिसंबर 1937 में हुई थी . )
चीन की राजधानी :- बीजिंग
राष्ट्रपति : Xi जिनपिंग
मुद्रा : रॅन्मिन्बी
भाषा : मंदारिन, चीनी

Read also: 14 December 2021 Current affairs in Hindi.

Q3. लोकपालऑनलाइन पोर्टल का उद्घाटन किसने किया
(a) पिनाकी चंद्र घोष
(b) मुख्य न्यायाधीश
(c) केंद्र सरकार
(d) वित्तमंत्री
Ans:-पिनाकी चंद्र घोष
(Hints:- लोकपाल के पास भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए एक लोकपालऑनलाइन पोर्टल मंच की शुरुआत लोकपाल न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष की . इस डिजिटल के माध्यम से किसी भी समय और कहीं से भी तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। लोकपालऑनलाइन’, लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम, 2013 के तहत सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ शिकायतों के प्रबंधन के लिए यह एक डिजिटल समाधान है। जिसके जरिए पूरी जवाबदेही, पारदर्शिता और प्रभावी तरीके से शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा हो सकेगा। लोकपाल का मुख्य मकसद देश को भ्रष्टाचार से मुक्त बनाना है।)

Q4.पीएम पोषण शक्ति योजना’ की मंजूरी किसने दी है ?
(a) केंद्र सरकार
(b) शिक्षा मंत्री
(c) गृहमंत्री
(d) सामाजिक विकास मंत्री
Ans:- केंद्र सरकार
(Hints:- केंद्र सरकार ने सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना ‘प्रधानमंत्री पोषण शक्ति (पीएम पोषण)’ को मंजूरी दी है, जिसे पहले ‘ स्कूलों में मध्याह्न भोजन के राष्ट्रीय कार्यक्रम’ के रूप में जाना जाता था। पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के साथ-साथ बाल वाटिका (कक्षा 1 से पहले) के बच्चों के लिए भी गर्म पके हुए भोजन के प्रावधान को मंजूरी दी है।

इसके लिए केंद्र सरकार से 54,061.73 करोड़ रूपये और राज्य सरकार और संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन से 31,733.17 करोड़ रूपये के वित्तीय परिव्यय के साथ योजना को पांच वर्ष की अवधि अर्थात 2021-22 से 2025-26 तक जारी रखने की मंजूरी भी दी है। )

Q5. नवंबर का आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड्स कौन जीता ?
(a) डेविड वार्नर
(b) राहुल द्रविड़
(c) सुरेश रैना
(d) शिवम् दुबे
Ans:- डेविड वार्नर
(Hints:- ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और वेस्टइंडीज की हरफनमौला हेली मैथ्यूज नवंबर महीने में आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला क्रिकेटर चुने गए. वॉर्नर ने अपने शानदार प्रदर्शन से पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आबिद अली और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को पछाड़ दिया . मैथ्यूज ने पाकिस्तान की अनम अमीन और बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर को मात दी. हल में वॉर्नर ने टी20 विश्व कप में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ चुने गए थे. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में 53 और पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में 49 रन बनाये थे.वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर 12 चरण के मैच में भी प्लेयर आफ द मैच रहे थे जिसमें उन्होंने 56 गेंद में नाबाद 89 रन बनाये थे.)

Q6. फ्रांस की दिग्गज फैशन कंपनी शनैल ने अपना वैश्विक सीईओ किसे नियुक्त किया ?
(a) लीना नायर
(b) प्रियंका चोपड़ा
(c) कियारा अडवाणी
(d) लारा
Ans:-लीना नायर
(Hints:- फ्रांस की लग्जरी ग्रुप शनैल ने भारतीय लीना नायर को लंदन में अपना नया ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया है।लीना इससे पहले यूनिलीवर में कार्यरत थी इसलिए शनैल में शामिल होने के लिए यूनिलीवर से इस्तीफा दे दिया है। वह यहाँ पर बतौर चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर थी।

लीना महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूलिंग महाराष्ट्र के कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की है। सांगली में वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से लीना ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने जमशेदपुर के जेवियर्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए की डिग्री ली। यहां लीना अपने बैच की गोल्ड मेडलिस्ट भी रहीं।)

Q7. आदित्य बिरला फैशन रिटेल ने अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसके साथ समझौता किया ?
(a) प्यूमा
(b) रीबॉक
(c) रिलायंस
(d) निक
Ans:- रीबॉक
(Hints:- आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड (एबीएफआरएल) को भारत और अन्य आसियान देशों में थोक, ई-कॉमर्स और रीबॉक ब्रांडेड रिटेल स्टोर के माध्यम से रीबॉक प्रोडक्ट को वितरित और बेचने का काम करेगी .)

Q8. राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी के नए प्रमुख किसे बनाया गया है ?
(a) कपिलदेव
(b) वी वी एस लक्ष्मण
(c) सौरव गांगुली
(d) इनमे से कोई नहीं
Ans:- वी वी एस लक्ष्मण

Q9. 21 वीं सदी के आइकॉन अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया ?
(a) भारती अग्रवाल
(b) अमित गोयनका
(c) पारुल गोयल
(d) इनमे से कोई नहीं
Ans:- अमित गोयनका
(Hints:- जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज लिमिटेड के डिजिटल बिजनेस एंड प्लेटफॉर्म्स के प्रेसिडेंट अमित गोयनका (Amit Goenka) को लंदन में एक बड़े अवॉर्ड शो में उन्हें ’21वीं सदी के आइकन’ अवॉर्ड (21st Century Icon Awards) से सम्मानित किया गया . लंदन में ये प्रतिष्ठित अवॉर्ड स्क्वेर्ड वाटरमेलन लिमिटेड द्वारा दिया जाता है. ये अवॉर्ड उपलब्धियां हासिल करने वाली हस्तियों को दिया जाता है, ताकि इससे दूसरे भी प्रेरित हो सकें. अमित गोयनका को ये अवॉर्ड ZEE डिजिटल व्यवसाय के जरिए मीडिया और मनोरंजन जगत में हासिल की गई कामयाबी और उपलब्धियों के लिए दिया गया है.)

Spread the love

Leave a Comment

five × three =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.