14 December 2021 Current Affairs in Hindi pdf | दिसंबर करंट अफेयर्स 2021

14 December 2021 Current Affairs in Hindi for Different competition exams

आज हम daily Current affairs में –14 December 2021 current affairs in Hindi के बारे में बात करेंगे , जो से विभिन्न समाचार और घटनाओं पर आधारित है और उस महत्वपूर्ण बातों से आपको अवगत कराएँगे ताकि आपके कोई भी महत्वपूर्ण जानकारियां छूट ना जाय. इसे उद्देश्य से हम इस article को लिख रहे है . आप हमारे Youtube Channel को भी subscribe कर सकते है .

14 December 2021 Current Affairs in Hindi pdf | दिसंबर करंट अफेयर्स 2021

Q1. राष्ट्रीय उर्जा सरंक्षण दिवस (National Energy Conversation day) कब मनाया जाता है ?
(a) 10 अक्टूबर
(b) 15 नवम्बर
(c) 14 दिसंबर
(d) 20 दिसंबर
Ans:-  14 दिसंबर
(Hints:- राष्ट्रीय उर्जा सरंक्षण दिवस हर साल 14  दिसंबर को मनाया जाता है । यह 1991 से मनाया जा रहा है , यह दिन ऊर्जा के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है क्योंकि यह हरित और उज्जवल भविष्य का सबसे अच्छा तरीका है। उर्जा का अंधाधुन उपयोग को रोके ।

Read also: 13 December 2021 Current Affairs.

Q2.उत्तराखंड के राजनेता जो 8 बार विधायक रह चुके है हरबंस कपूर का 75 साल की उम्र में निधन हो गया वे किस पार्टी से सम्बंध रखते थे ?
(a) कॉंग्रेस पार्टी
(b) भारतीय जनता पार्टी
(c) जनता पार्टी
(d) निर्दलीय
Ans:- भारतीय जनता पार्टी
(Hints:- वे एक बेहद सहज और शालीन नेता थे। जनता में उनकी अच्छी पकड़ थी। वे हमेशा जनता की समस्याओं को लेकर सजग रहते थे।

Q3.किरायेदारी अधिनियम 2021 कहाँ लागू हुआ ?
(a) दिल्ली
(b) उत्तर प्रदेश
(c) उत्तराखंड
(d) महाराष्ट्र
Ans:- उत्तराखंड
(Hints:-अब मकान मालिक अपनी मर्जी से मनमाना किराया नहीं बढ़ा सकेंगे। और किराए की अवधि पूरी होने के बाद नियमानुसार किरायेदार को मकान खाली करना होगा। मकान मालिक और किरायेदारों के बीच के झगड़े खत्म करने के लिए उत्तराखंड किरायेदारी अधिनियम 2021 उत्तराखंड विधानसभा में पारित हुआ ।
उत्तराखंड किरायेदारी अधिनियम 2021 न केवल आवासीय भवन बल्कि व्यावसायिक भवन में भी लागय होगा ।इससे किराया बाजार को बढ़ावा मिलेगा। जो जितना अधिक किराया लेगा, उसी हिसाब से सुविधाएं भी देगा।

Q4.grofers ने 10 मिनट में अपने ग्राहकों को ग्रोसरी डिलीवरी मॉडल को ध्यान में रखते हुए किसके साथ हांथ मिलाया ?
(a) Wallmart
(b) Amazon
(c) Blinkit
(d) Flipkart
Ans:- Blinkit
(Hints:- ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टार्टअप ग्रोफर्स (Grofers) ने अपना नाम बदलकर ब्लिंकइट (Blinkit) रख लिया है। इसके जरिए कंपनी भारत में तेजी से बढ़ते क्विक कॉमर्स स्पेस पर अपने फोकस को दर्शाना चाहती है। इससे पहले ग्रोफर्स ने ग्राहकों को 10 मिनट में डिलीवरी पहुंचाने का दावा किया था।)

Q5.टाइम मैगजीन ने बर्ष 2021 के लिए पर्सन ऑफ द ईयर किसे घोषित किया ?
(a) रितिक रोशन
(b) शाहरुख खान
(c) ऐलन मस्क
(d) इनमे से कोई नही
Ans:- एलन मस्क
(Hints:- दुनिया के प्रसिद्ध मैगजीन टाइम (Time magazine) ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को ‘टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर 2021’ (Time’s Person Of The Year 2021) के लिए चुना है। एलन मस्क कार कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ भी हैं। वह अंतरिक्ष के साथ-साथ इलेक्ट्रिक कारों में उनके काम के लिए तथा साथ ही मानवता को मंगल पर ले जाने की उनकी योजना और क्रिप्टोकरेंसी में उनकी रुचि के लिए भी उन्हें ये सम्मान दिया गया है।

Q6.हाल ही में किस देश के अंतरिक्ष-यात्रियों ने छात्रों को अंतरिक्ष से साइंस की लाइव क्लास दी ?
(a) रूस
(b) अमेरिका
(c) चीन
(d) भारत
Ans:- चीन
(Hints:- चीनी अंतरिक्ष-यात्रियों ने देश के निर्माणधीन अंतरिक्ष स्टेशन से 5 शहरों के छात्रों को फ़िजिक्स की लाइव क्लास करवाई । उन्होंने अंतरिक्ष मे रहने की परिस्थितियों व वस्तुओं के एक से दूसरी जगह जाने के बारे में अवगत करवाया और छात्रों को स्टेशन का वर्चुअल टूर करवाया ।

Spread the love

Leave a Comment

four × 2 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.