10 December 2021 Current Affairs in Hindi pdf

Current Affairs 2021 in Hindi pdf: 10 December 2021 Current Affairs

10 December 2021 Current Affairs in Hindi pdf

शहीदी दिवस’ पर गुरु तेगबहादुर को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सिख गुरु तेग बहादुर को उनके ‘शहीदी दिवस’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उन्होंने अंतिम सांस तक अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी।
वर्ष 1621 में जन्मे नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर 1675 में दिल्ली में शहीद हो गए थे.गुरु तेग बहादुर के त्याग और बलिदान के लिए उन्हें ‘हिंद दी चादर’ कहा जाता है। जिस जगह पर गुरु तेग बहादुर की शहादत हुई थी, दिल्ली में उसी स्थान पर शीशगंज गुरुद्वारा स्थित है।

जापान के मीजावा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना

युसाकू मीजावा और योजो हिरानो रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकीन के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये रवाना हुए। मीजावा और हिरानों को अंतरिक्ष में 12 दिन व्यतीत करने है। ये दोनों 2009 के बाद अंतरिक्ष जाने वाले पहले ऐसे पर्यटक बन गये हैं जिन्होंने इसके लिये भुगतान किया है। इस यात्रा में कितना खर्चा आया है, इसका खुलासा नहीं किया गया है।

संसद में बांध सुरक्षा विधेयक को मिली मंजूरी

देश में प्रमुख बांधों की सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रावधानों वाले एक महत्वपूर्ण विधेयक को संसद की आखिर मंजूरी मिल ही गई ।
लोकसभा में यह विधेयक 2019 में ही पारित हो गया था । लेकिन गत सप्ताह बृहस्पतिवार को राज्यसभा ने सरकारी संशोधनों के साथ बांध सुरक्षा विधेयक को पारित किया था। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोकसभा द्वारा पारित विधेयक पर राज्यसभा के संशोधनों को सदन की सहमति के लिए रखा जिन्हें सदन ने ध्वनिमत से सहमति प्रदान की।

गूगल सर्च ट्रेंड में इस साल कोविन पोर्टल

साल 2021 में गूगल सर्च ट्रेंड में आईपीएल और टी20 विश्व कप ने कोरोना टीका या कोविन पोर्टल को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया ।
गूगल इंडिया के ‘ साल 2020 सर्च नतीजों के अनुसार आईपीएल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया । उसके बाद कोविन , आईसीसी टी20 विश्व कप , यूरो कप, तोक्यो ओलंपिक और कोरोना टीका हैं ।
आईपीएल पिछले साल भी गूगल इंडिया सर्च ट्रेंड में शीर्ष पर रहा था ।

एक आंकड़े के अनुसार भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किए गए विषयों में तोक्यो ओलंपिक, ब्लैक फंगस, अफगानिस्तान, पश्चिम बंगाल चुनाव, ताउकते चक्रवात और लॉकडाउन भी रहे ।

खेलों में सबसे ज्यादा तलाशे गए विषयों में यूरो कप, कोपा अमेरिका, विम्बलडन, पैरालम्पिक, फ्रेंच ओपन भी शामिल थे ।

तोक्यो ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा सबसे ज्यादा तलाशी गई भारतीय हस्ती रहे । उनके बाद शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान का नाम है जो अक्तूबर में कथित ड्रग मामले में सुर्खियों में थे ।

विक्की कौशल, राज कुंद्रा, शहनाज गिल के अलावा तोक्यो ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और बजरंग पूनिया भी इस सूची में हैं ।

दिल्ली के आईएनए बाजार को मिला एफएसएसएआई का ‘स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ प्रमाण पत्र

दिल्ली का आईएनए फल और सब्जी बाजार, राष्ट्र्रीय राजधानी का पहला बाजार को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (एफएसएसएआई) द्वारा ‘स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ का प्रमाण पत्र दिया गया है। एफएसएसएआई द्वारा ‘स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ प्रमाण पत्र दिए जाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं को सुरक्षित और स्वच्छ फल सब्जी उपलब्ध कराने को प्रोत्साहन करना है।

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) किसी बाजार को साफ सुथरा और लोगों के लिए स्वास्थ्य के लिए बेहतर बनाने के हिसाब से इस तरह का सर्टिफिकेट देती है। आईएनए के फल एवं सब्जी मार्केट को पहली बार क्लीन एंड फ्रेश फ्रूट एंड वेजिटेबल मार्केट का खिताब मिला है।

10 December 2021 Current Affairs in Hindi 

Q1.आईएनए बाजार कहाँ है जिसे फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने स्वच्छ तथा ताजे फल और सब्जी का बाजार’ प्रमाण पत्र दिया ?
(a) दिल्ली
(b) मुंबई
(c) भोपाल
(d) नागपुर
Ans:- दिल्ली – आईएनए मार्किट दिल्ली में है .

दिल्ली की राजधानी : नई दिल्ली
मुख्यमंत्री : अरविन्द केजरीवाल
राज्यपाल : लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल

 

 

Q2.सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना कहां है जिसका शुभारम्भ पीएम मोदी क्र रहे है जिसमे कुल नौ हजार आठ सौ करोड रूपये से अधिक की लागत आई है और राज्य के 29 लाख किसानों को लाभ होगा ?
(a) दिल्ली
(b) उत्तर प्रदेश
(c) बिहार
(d) पश्चिम बंगाल
Ans:- उत्तर प्रदेश- सरयू नहर राष्‍ट्रीय परियोजना उत्‍तरप्रदेश के बलरामपुर में है . इस परियोजना में पांच नदियों- घाघरा, सरयू, राप्‍ती, बाणगंगा और रोहिणी को जोडा जाएगा ताकि जल संसाधनों का अधिकतम उपयोग हो सके। इससे राज्‍य के नौ जिले – बहराइच, श्रावस्‍ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्‍ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज भी लाभान्वित होंगे। इस क्षेत्र के किसान अब बडे पैमाने पर फसल उगाने में सक्षम होंगे और कृषि क्षमता अधिकतम हो सकेगी।

 

 

Q3. फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में कितने भारतीय प्रभावशाली महिलाए शामिल है ?
(a) दो
(b) चार
(c) सात
(d) दस
Ans:- चार
फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में 4 भारतीय प्रभावशाली महिलाए शामिल है , जिनमे भारतीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण 37 वे , एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन रौशनी नादर मल्होत्रा 52 वे , बायकॉन के चेयरपर्सन किरण मजूमदार शा 72 वे और नयका के फाउंडर फाल्गुनी नायर 88 वे स्थान पर है.

 

 

Q4.ओलाफ शालज किस देश के नए चांसलर बने है ?
(a) जर्मनी
(b) ब्रिटैन
(c) फ्रांस
(d) इटली
Ans:- जर्मनी
द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद देश के 9 वे चांसलर के तौर पर सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी के नेता ओलाफ शालज चुन लिया गया है . 736 सदस्यीय संसद में 395 सदस्यों ने इनके पक्ष में वोट दिया .और वित् मंत्री और वाईस चांसलर ओलाफ शालज जर्मनी की पहली महिला चांसलर एंजेला मर्केल की जगह लेंगे . 

 

 

Q5.किंग अब्दुलअजीज कैमल फेस्टिवल कहाँ आयोजित की जाती है ?
(a) सऊदी अरब
(b) पाकिस्तान
(c) ओमान
(d) बांग्लादेश
Ans:- सऊदी अरब- सऊदी अरब में हर साल ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन होता है . जिसमे विजेता को किंग अब्दुलअजीज कैमल फेस्टिवल पुरुष्कार से नवाजा जाता है जिनकी राशि 4.99 अरब है .

 

सीरम इंस्टिट्यूट के कार्यकारी निर्देशक का निधन

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के के कार्यकारी निर्देशक डॉ सुरेश जाधव का पुणे में निधन हो गया, वे 72 साल के थे और कैंसर बीमारी से जूझ रहे थे . वे बर्ष 1979 से इस कम्पनी से कार्यरत थे और इन्होने कोविद -19 की वैक्सीन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी .

 

Related Post:

 

 

Spread the love

Leave a Comment

four × two =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.