08 December 2021 Daily Current Affairs in Hindi- Pxxstory

08 December 2021 Current Affairs in Hindi for UPSC

सीडीएस जनरल विपिन रावत का आकस्मिक निधन

सीडीएक के गठन के बाद देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का तमिलनाडु के कुन्नूर में आज हुए हेलिकॉप्टर हादसे में उनकी, पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य अफसरों और सहयोगियों के साथ आकस्मिक निधन हो गया ।

08 December 2021 Daily Current Affairs in Hindi- Pxxstory

वे एक सच्चा देशभक्त थे । उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी में 16 मार्च 1958 को पैदा हुए थे और वे भारतीय सेना में 1978 में शामिल हुए थे। जनरल बिपिन रावत ने 17 दिसंबर 2016 को जनरल दलबीर सिंह सुहाग के बाद 27वें सेनाध्यक्ष के रूप में भारतीय सेना की कमान संभाली थी। 1 जनवरी 2020 को देश में पहली बार CDS सीडीएस की नियुक्ति हुई थी और जनरल बिपिन रावत को सबसे पहले इस अहम पद की जिम्मेदारी दी गई।

रोहित शर्मा होंगे टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान

रोहित शर्मा को टी-20 इंटरनेशनल के बाद टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान बनाए गए हैं। विराट कोहली से वनडे कप्तानी वापस ले ली गई है। ऑल इंडिया सिलेक्शन कमेटी ने यह  फैसला लिया। रोहित शर्मा को टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया का नया टी-20 कप्तान बनाया गया था। रोहित को 2023 वनडे वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है।

डिजिटल ट्रांजैक्शन पर कम होगी चार्जेस

आने वाले समय मे डिजिटल लेनदेन पर बैंक द्वारा कम चार्ज लगाया जाएगा । रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सभी हितधारकों के समन्वित प्रयासों से हाल के बरसों में डिजिटल पेमेंट में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। इसलिए डिजिटल पेमेंट के लिए वसूला जाने वाला शुल्क उचित है या नहीं, इसको लेकर चिंता बनी हुई है।

ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, प्रीपेड भुगतान माध्यम (कार्ड और वॉलेट आदि), यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये भुगतान पर शुल्क देना होता है।

पावरफुल महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की वार्षिक सूची में जगह बनाई है। फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है। इस सूची में निर्मला सीतारमण 37 वें स्थान पर हैं।

निर्मला सीतारमण ने इस सूची में पिछले साल वह 41वें और 2019 में 34वें स्थान पर थीं। निर्मला सीतारमण के अलावा, सूची में एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर ​​(52), बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ (72), और नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर (88) भी शामिल हैं।

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट इस सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। दूसरे नंबर पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस हैं। और यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड तीसरे स्थान पर है और जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बारा चौथे जबकि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स पांचवें स्थान पर हैं।

ओलाफ शोल्ज बने जर्मनी के नए चांसलर

जर्मनी की संसद ने दूसरे विश्वयुद्ध के बाद देश के नौवें चांसलर के तौर पर ओलाफ स्कोल्ज को निर्वाचित किया। एंजेला मर्केल के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय यूनियन के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत होगी ।

जर्मनी के आधुनिकीकरण और जलवायु परिवर्तन तथा  सामने देश में कोरोना वायरस महामारी से निपटने की चुनौती होगी . इन्हें 395 सांसदों का समर्थन मिला।
जर्मनी की राजधानी:- बर्लिन
जर्मनी किस महाद्विप में है:-यूरोप
जर्मनी करेंसी: यूरो

एशिया का सबसे बड़ा मेटा आफिस भारत मे

Facebook जो अब मेटा के नाम से जाना जाता है। जिसका  नया ऑफिस भारत में खोला गया है। यह एशिया का सबसे बड़ा मेटा ऑफिस है।  ऑफिस दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम में स्थित है।  बना है। इस ऑफिस में सेंटर फॉर फ्यूलिंग इंडियाज न्यू इकॉनमी (C-FINE) भी स्थित होगा। कंपनी ने अगले तीन वर्षों में 1 करोड़ लघु व्यवसायियों और उद्यमियों तथा 250,000 निर्माताओं (क्रिएटर्स) को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य तय किया है।

मेटा ने 2006 ने Facebook नाम से एक ऐप के साथ भारत में शुरुआत की थी।  । उस वक्त कंपनी के 1.5 करोड़ यूजर्स थे, जिसकी संख्या बढ़कर 40 करोड़ हो गई है।

Meta के अंतर्गत फेसबुक, इन्स्टाग्राम और व्हाट्सऐप ऐप्स काम करते हैं। सी-फाइन (C-FINE) के साथ मेटा एक बिलियन भारतीयों को स्किल्ड करेगी। जिससे बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा हो सकेंगी।

सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनिमयन) 2021 विधेयक पारित

राज्‍यसभा में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनिमयन) 2021 विधेयक पारित कर दिया। इसके साथ ही संसद के दोनों सदनों से ये विधेयक पारित हो गया है। लोकसभा ने इसे पहले ही पारित कर दिया था। राज्‍यसभा ने किराए की कोख-सर्रोगेसी (विनिमयन) विधेयक 2020 सरकार द्वारा रखे गये कुछ संशोधनों के साथ पारित किया।

सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी-एआरटी (विनिमयन) 2021 में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी क्लिनिक और सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी बैंकों के विनियमन और निगरानी का प्रावधान है। विधेयक के अंतर्गत प्रत्‍येक एआरटी क्लिनिक और बैंक का भारत के बैंकों तथा क्लिनिक की राष्‍ट्रीय रजिस्‍ट्री के तहत पंजीकृत होना आवश्‍यक है।

08 December 2021 Current Affairs in one liner

Q1.विश्व की कौन कंपनी अपना मोबाइल और कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक कारोबार के विलय की घोषणा की हैं ? (Which company in the world has announced the merger of its mobile and consumer electronics business?)
A.सैमसंग
B.एलजी
C.नोकिआ
D.ओप्पो
Ans:- सैमसंग
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अपने मोबाइल और कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस का नवगठित करके एसआईटी डिवीजन में विलय करेगी .

Q2. कौन देश अपना वीकेंड शनिवार और रविवार को शिफ्ट करने की घोषणा की है ? (Which country has announced to shift its weekend to Saturday and Sunday?)
A. यूएआई
B. अमेरिका
C. चीन
D. ब्रिटैन
Ans: यूएआई
यूएई सरकार ने 01 जनवरी 2022 से अपना वर्तमान कामकाजी सप्ताह रविवार से गुरुवार को बदलकर शनिवार रविवार करने जा रही है . अब यूएई में सप्ताह में 4 से 5 दिन काम करना होगा .

Q.अरब देशों का नंबर 1 खाध आपूर्तिकर्ता कौन बना ?
A. चीन
B. भारत
C. बांग्लादेश
D. पाकिस्तान
Ans:- भारत
अरब-ब्राजील चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स द्वारा रायटर्स को उपलब्ध कराये गए आंकड़े के अनुसार भारत 15 साल बाद ब्राजील को पछाड़कर अरब देशों को खाध आपूर्ति करने के मामले में नंबर 1 बना .

Q4. नाशा ने अपने भविष्य के मिशन के लिए 10 नए प्रशिक्षण के चुना है जिसमे भारत से किसे सेलेक्ट किया है ?
A. अनिल मेनन
B. विशाल सिंगा
C. गोपाल सिन्हा
D. इनमे से कोई नहीं
Ans:- अनिल मेनन
नाशा ने अपने भविष्य के मिशन के लिए 12000 आवेदकों में से 10 नए प्रशिक्षु अंतरिक्षयात्रियों का चयन किया है जिसमे भारत-उक्रैन के अप्रवासी 45 बर्षीय अनिल मेनन भी शामिल है . वे स्पेस X के पहले फ्लाइट सृजन भी रह चुके है . और वर्तमान में वह अमेरिकी एयर फाॅर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल है .

Related Current affairs post:
Spread the love

Leave a Comment

9 − 3 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.