4 August 2022 Current Affairs in Hindi | समसामयिक घटनाक्रम अगस्त 2022

4 August 2022 Current Affairs in Hindi | समसामयिक घटनाक्रम अगस्त 2022

Q1.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कब मनाया जाता हैं ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 21 जून
Ans:- 21 जून
हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं। योग का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद है। योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति भी देता हैं। साल 2022 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम है Yoga For Humanity है, जिसका अर्थ है मानवता के लिए योग। इस थीम के साथ दुनियाभर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा।

Q2.साल 2022 में 31 वें सरस्वती सम्मान के लिए किसे चुना गया है ?
(a) प्रो. रामदरश मिश्र
(b) रामधारी सिंह
(c) कवि इकबाल
(d) आनंद प्रकाश
Ans:-  प्रो. रामदरश मिश्र
4 अप्रैल, 2022 को हिंदी के वरिष्ठ कवि एवं लेखक प्रो. रामदरश मिश्र को वर्ष 2021 के 31वें सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया।उन्हें यह सम्मान उनके कविता संग्रह “मै तो यहां हूं” के लिए दिया जाएगा।इस पुस्तक का प्रकाशन वर्ष 2015 में हुआ था।इससे पूर्व 30वां सरस्वती सम्मान, 2020 प्रसिद्ध मराठी लेखक डॉ. शरणकुमार लिम्बाले को उनके उपन्यास ‘सनातन’ के लिए दिया गया था।ज्ञातव्य है कि वर्ष 1991 में के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा सरस्वती सम्मान की स्थापना की गई थी।

Q3. विश्व शरणार्थी दिवस कब मनाया जाता हैं ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 20 जून
Ans:- 20 जून

शरणार्थियों के साहस और शक्ति को सम्मानित करने के लिए दुनिया भर में 20 जून का दिन वर्ल्ड रिफ्यूजी डे के रूप में मनाया जाता है. इस
दिन को मनाने का मकसद है नए देशों में शरणार्थियों के लिए सहानुभूति और सही सोच का निर्माण करना. दुनियाभर के शरणार्थियों को सम्मान देना और युद्ध, उत्पीडन, राजनीतिक उथल-पुथल या हिंसा के कारण विस्थापित लोगों के प्रति संवेदनशीलता तथा जागरूकता का प्रसार करना है। इस वर्ष के शरणार्थी दिवस का विषय है – सुरक्षा की मांग का अधिकार।

Q4.योग आयोग का गठन कहाँ होगा ?
(a) हरियाणा
(b) राजस्थान
(c) कर्नाटक
(d) मध्यप्रदेश
Ans:- मध्यप्रदेश
आठवें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ पर मध्यप्रदेश योग आयोग’ का गठन किया जाएगा और स्कूलों में भी बच्चों को योग की शिक्षा दी जाएगी । सीएम शिवराज सिंह चौहान ने योग दिवस के अवसर पर बताया की योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए मध्यप्रदेश के स्कूलों में योग प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा। योग आयोग के गठन के बाद मेरी कोशिश रहेगी कि हम योग की शिक्षा के लिए स्कूल के शिक्षकों को सर्वप्रथम प्रशिक्षित करें। अंतरराष्ट्रीय योग संस्थान, पतंजलि योग संस्थान, ईशा योग फाउंडेशन, आर्ट ऑफ लिविंग एवं जितनी भी हमारी योग की प्रमुख संस्थाएं हैं, उनसे मैं अपील करूंगा कि बच्चों को योग अभ्यास कराने के लिए वे अपने योग्य योग प्रशिक्षक को मध्य्प्रदेश राज्य भेजें व योग के यथायोग्य प्रसार को सार्थक करें।

Q5.संयुक्त राष्ट्र न्यूयॉर्क में स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है ?
(a) टीएस तिरुमूर्ति 
(b) विक्रम भट्ट
(c) विकास सिंह
(d) रुचिरा कंबोज
Ans:- रुचिरा कंबोज

रुचिरा कंबोज को संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क में भारत की अगली राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। वे 1987 बैच की अधिकारी हैं और मौजूदा वक्त में भूटान में भारत की राजदूत के तौर में कार्यरत हैं संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत के रूप में टीएस तिरुमूर्ति की जगह लेंगी। वे फिलहाल भूटान में भारत की राजदूत का काम संभाल रही है। वहीं इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त और यूनेस्को में भारत की राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर काम किया है। रुचिरा को भूटान में भारत की पहली महिला राजदूत होने का भी गौरव हासिल हैं।

Q6 वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय की किताब ‘भारतीय संविधान: अनकही कहानी’ का विमोचन कौन किया ?
(a) अमित शाह
(b) नरेन्द्र मोदी
(c) मनोज सिंह
(d) धर्मेंद्र प्रधान
Ans:- नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय की किताब ‘भारतीय संविधान: अनकही कहानी’ का विमोचन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह पुस्तक हमें संविधान के कई पहलुओं से परिचित कराती है कार्यक्रम शनिवार को दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री मोदी इसमें वर्चुअली जुड़े थे. उनके अलावा कार्यक्रम में कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह मौजूद थे.

Q7.हाल में किस हवाई अड्डा को विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा घोषित किया गया ?
(a) इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
(b) राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
(c) सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
(d) हमद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
Ans:- हमद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

कतर के हमद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को लगातार दूसरे वर्ष विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा घोषित किया गया है। यह घोषणा फ्रांस के पेरिस में पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो में आयोजित स्काईट्रैक्स 2022 वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में हुई।

Q8.PM Yoga Awards 2022 की घोषणा किसने की ?
(a) अमित शाह
(b) आयुष मंत्रालय
(c) मनोज सिंह
(d) धर्मेंद्र प्रधान
Ans:- आयुष मंत्रालय
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, आयुष मंत्रालय ने दुनिया में उनके योगदान के सम्मान में दो व्यक्तियों और दो संगठनों को 2022 के लिए ‘योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार’ देने की घोषणा की है।पुरस्कार पाने वाले दो व्यक्ति – लेह, लद्दाख के श्री भिक्खु संघसेना और ब्राजील के श्री मार्कस विनीसियस रोजो रॉड्रिक्स और दो संगठन – द डिवाइन लाइफ सोसाइटी, उत्तराखंड और ब्रिटिश व्हील ऑफ योग, यूनाइटेड किंगडम हैं। उन्हें पुरस्कार के रूप में रु 25 लाख नकद, एक ट्रॉफी और एक प्रमाण पत्र मिलेगा ।

Q9. हाल ही में किस देश ने फ़ुज़ियान’ नाम का तीसरा, सबसे उन्नत विमानवाहक पोत लॉन्च किया ?
(a) चीन
(b)जापान
(c) कोरिया
(d) अमेरिका
Ans:-चीन

चीन की शंघाई के जियांगन शिपयार्ड से अपना तीसरा और सबसे उन्नत विमानवाहक पोत लॉन्च किया , जिसमें नए लड़ाकू सिस्टम हैं, जो विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पकड़ बना रहे हैं।
सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, “फ़ुज़ियान” नाम का यह जहाज चीन का पहला घरेलू डिज़ाइन और निर्मित गुलेल विमानवाहक पोत है।

Leave a Comment