31 July 2022 Current Affairs in Hindi | करेंट अफेयर्स जुलाई 2022

Follow us on

31 July 2022 Current Affairs in Hindi | करेंट अफेयर्स जुलाई 2022

31 July 2022 Current Affairs in Hindi:-प्रति बर्ष लाखों-करोड़ों छात्र एवं छात्राएं विभिन्न प्रकार कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकारी नौकरी के लिए करते हैं. इन प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं.

और यही प्रश्न कई बार आपके सलेक्शन और रिजेक्शन का कारण भी बनते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स से जुड़े आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. इसी को देखते हुए हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों व अभ्यर्थियों के लिए करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब प्रस्तुत कर रहे है. जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी .

Q1. हाल में कृषि अवसरंचना कोष पुरुस्कार किसके द्वारा वितरित किया गया ?
(a) केंद्र सरकार
(b) राज्य सरकार
(c) गृह मंत्री
(d) कृषि मंत्री
Ans:- कृषि मंत्री
Explain:- कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि बुनियादी ढांचा कोष पुरस्कार समारोह में कहा है कि भारत कृषि उपज के क्षेत्र में विश्व के अग्रणी देशों में है।कोविड महामारी के समय कृषि क्षेत्र ने अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया जबकि इस दौरान अन्य क्षेत्रों का प्रदर्शन खराब रहा।
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार द्वारा शुरू किया गया कृषि बुनियादी ढांचा कोष नये प्रतिमान बना रहा है। कृषि बुनियादी ढांचा कोष बनाने का उद्देश्य कृषि उत्पादकता और निर्यात बढ़ाने तथा कृषि क्षेत्र को रोजगार परक बनाना था।
कृषि बुनियादी ढांचा कोष के स्‍थापना दो वर्ष पहले महत्‍वाकांक्षी आत्‍म-निर्भर भारत पैकेज के अंतर्गत की गई थी। यह केन्‍द्र सरकार का एक प्रतिबद्ध कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत फसल-परवर्ती प्रबंधन ढांचे और सामुदायिक खेती परिसंपत्तियों के लिए मध्‍यम अवधि के ऋण प्रदान किए जाते है।

Q2.डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए चेहरा पहचान प्रणाली की शुरूआत किसने की ?
(a) केंद्र सरकार
(b) राज्य सरकार
(c) गृह मंत्री
(d) श्रम और रोजगार मंत्री
Ans:- श्रम और रोजगार मंत्री
Explain:- श्रम और रोज़गार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए चेहरा पहचान प्रणाली की शुरूआत की। इससे उन बुजुर्ग पेंशन धारकों को मदद मिलेगी जिन्हें बायोमैट्रिक के जरिये उंगलियों या आंखों से पहचान स्थापित कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही पेंशन और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना-ई डी एल आई कैलकुलेटर भी जारी किया। इससे पेंशन धारक और उनके परिजन पेंशन तथा बीमा लाभ की गणना कर सकेंगे।

पढ़ें: 31 जुलाई के सामान्य ज्ञान

Q3. अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान कहाँ स्थित हैं ?
(a) कलकत्ता
(b) नई दिल्ली
(c) पुणे
(d) भोपाल
Ans:- नई दिल्ली

Q4. अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सम्‍मेलन का उद्घाटन कौन किया ?
(a) प्रधानमंत्री
(b) राज्य सरकार
(c) गृह मंत्री
(d) कृषि मंत्री
Ans:- प्रधानमंत्री

Q5.गिफ्ट सिटी का शुभारंभ कहाँ हुई ?
(a) कलकत्ता
(b) नई दिल्ली
(c) महाराष्ट्र
(d) गुजरात
Ans:- गुजरात
Explain:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में भारत के पहले अंतरराष्‍ट्रीय सर्राफा बाजार गुजरात अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रौद्योगिकी सिटी यानी गिफ्ट सिटी का शुभारंभ किया। श्री मोदी नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज, अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र और सिंगापुर एक्‍सचेंज कनेक्‍ट का शुभारम्‍भ भी किया और गिफ्ट सिटी में अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय केन्‍द्र प्राधिकरण मुख्‍यालय की आधारशिला रखी।
उन्होंने कहा कि गिफ्ट सिटी ने भारत और विश्व के लिए एकीकृत फिनटेक सेवाओं का केंद्र स्थापित किया है। गिफ्ट सिटी युवाओं को केवल फिनटेक क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि उड्डयन, अंतरिक्ष और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में वैश्विक अवसर उपलब्ध कराएगा। भारत अब अमरीका, ब्रिटेन और सिंगापुर जैसे देशों में शामिल हो गया है, जहां वैश्विक वित्त को दिशा दी जा रही है। गिफ्ट सिटी में न्यू डेवलपमेंट बैंक का भारतीय क्षेत्रीय कार्यालय भी स्थापित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री की मौजूदगी में अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण ने सिंगापुर, लग्जम्बर्ग, कतर और स्वीडन के नियामक प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

Q6. हाल में पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि एक हजार से बढाकर तीन हजार करने की घोषणा किसने की ?
(a) केंद्र सरकार
(b) राज्य सरकार
(c) गृह मंत्री
(d) रक्षा मंत्री
Ans:- रक्षा मंत्री
Explain:- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को एक हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रति माह करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आर्थिक सहायता रक्षा मंत्री भूतपूर्व सैनिक कल्याण कोष की अनाथ अनुदान योजना के तहत दी जाती है। इस फैसले से कई पूर्व सैनिक परिवारों को लाभ पहुंचेगा।

31 July 2022 Current Affairs in Hindi for all Examinations in Hindi.

Q7. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) कब मनाया जाता है ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 28 जुलाई
Ans:- 28 जुलाई
Explain:- विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस प्राकृतिक संसाधनों के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

Q8. Internet in India रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट उपयोग में भारत का कौन सा स्थान है ?
(a) पहला
(b) दूसरा
(c) तीसरा
(d) चौथा
Ans:- पहला
Explain:- इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने “Internet in India” रिपोर्ट जारी की। जिसके अनुसार, लगभग 346 मिलियन भारतीय डिजिटल भुगतान और ई-कॉमर्स सहित ऑनलाइन लेनदेन करते हैं। भारत ने अमेरिका को पछाड़ दिया है, जहां डिजिटल लेनदेन करने वाली जनसंख्या 331 मिलियन है।
इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक कोविड-19 महामारी के कारण डिजिटल लेनदेन में 51% की वृद्धि हुई है। 2019 में, 230 मिलियन लोग डिजिटल लेनदेन में शामिल थे। IAMAI भारत में एक गैर-लाभकारी उद्योग निकाय है। इसे “द सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860” के तहत पंजीकृत किया गया है।

Q9. हाल में गोदरेज कंज्यूमर ने अपना ब्रांड एंबेसडर किसे बनाया है ?
(a) सलमान खान
(b) अजय देवगन
(c) अक्षय कुमार
(d) शाहरुख खान
Ans:- शाहरुख खान
Explain:- गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने गोदरेज मैजिक बॉडी वॉश को लॉन्च किया है. यह भारत का पहला रेडी टू मिक्स प्रोडक्ट लॉन्च है. प्रोडक्ट के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर शाहरुख खान को चुना गया है और सबसे खास बात है कि यह दूसरे बॉडी वॉश के मुकाबले काफी सस्ता है.

Q10. हाल में देश के किस बैंक ने व्हाट्सअप बैंकिंग की शुरुआत की ?
(a) ICICI Bank
(b) HDFC Bank
(c) Bank of India
(d) State Bank of India
Ans:- State Bank of India
Explain:- SBI के कस्टमर्स अब घर पर ही बैठे WhatsApp Banking service की मदद से Bank Balance और Mini Statement की जानकारी ले सकेंगे. इसके लिए कस्टमर्स को न ही किसी ऐप को डाउनलोड करना होगा और न ही बैंक जाने की जरुरत होगी. ग्राहक क्रेडिट कार्ड होल्डर्स इस सर्विस का फायदा उठाकर अब Card Payment, Outstanding Balance , Account Summary और Reward Points की जानकारी अपने स्मार्टफोन से ही ले सकेंगे.

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.