31 August 2022 Current Affairs in Hindi | 31 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

31 August 2022 Current Affairs in Hindi | 31 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Q1.राष्ट्रीय खाध सुरक्षा अधिनियम लागू करने वाला पहला राज्य कौन बना ?
(a) उड़ीसा
(b) उत्तर प्रदेश
(c) आन्ध्र प्रदेश
(d) गुजरात
Ans:- उड़ीसा
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) को लागू करने की राज्यों की रैंकिंग में ओडिशा शीर्ष पर है। उसके बाद उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश का स्थान है। सरकार द्वारा जारी रैकिंग के अनुसार, ओडिशा 0.836 अंक के साथ पहले स्थान पर रहा। उसके बाद उत्तर प्रदेश (0.797 अंक) और आंध्र प्रदेश (0.794) का स्थान रहा। गुजरात सूची में चौथे स्थान पर रहा। उसके बाद सूची में शामिल अन्य राज्यों में दादर एवं नगर हवेली, दमन दीव, मध्य प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और झारखंड का स्थान रहा।

केरल की रैकिंग 11वीं रही। तेलंगाना 12वें, महाराष्ट्र 13वें, पश्चिम बंगाल 14वें और राजस्थान 15वें स्थान पर रहा। पंजाब का स्थान 16वां रहा। पंजाब के बाद हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और गोवा का स्थान है। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल

Q2.चार्टर्ड एकाउंट्स दिवस कब मनाया जाता है ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 1 जुलाई
Ans:- 1 जुलाई
चार्टर्ड अकाउंट्स दिवस हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन को इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना हुई थी. 1 जुलाई, 1949 को आईसीएआईको संसद में पास एक एक्ट के तहत स्थापित किया गया था. आईसीएआई नेशनल प्रोफेशनल अकाउंटिंग बॉडी है और पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा अकाउंटिंग इन्स्टीट्यूट है. आईसीएआई की स्थापना के दिन चार्टर्ड अकाउंटेंट को सम्मान देने के लिए हर साल सीए डे मनाया जाता है. चार्टेड अकाउंटेंट देश की वित्तीय स्थिति को दिशा देते हैं. आईसीएआई के सदस्य आपने नाम से पहले सीए का उपयोग करते सकते हैं.
ICAI – institute of Chattered accounts of india.

Q3.हाल में काशी यात्रा योजना की शुभारंभ किसने किया ?
(a) कर्नाटक
(b) उत्तर प्रदेश
(c) आन्ध्र प्रदेश
(d) गुजरात
Ans:- कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने काशी यात्रा’ परियोजना को मंजूरी दे दी। इसमें उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर की तीर्थ यात्रा करने के इच्छुक 30,000 तीर्थयात्रियों में से प्रत्येक को 5,000 रुपये की नकद सहायता की पेशकश की जाएगी। सरकार ने धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के कमिश्नर को ‘काशी यात्रा’ के लिए स्वीकृत सात करोड़ रुपये का उपयोग करने के लिए ऑथराइज़्ड किया है ।
जो लोग योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं, उन्हें कर्नाटक का मूल निवासी होना चाहिए। उन्हें अपने मूल निवास का प्रमाण-मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड या राशन कार्ड आदि प्रस्तुत करना होगा। आवेदकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उन्हें अपना आयु प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
जिन लोगों ने एक अप्रैल से 30 जून तक तीर्थयात्रा की थी और ‘काशी यात्रा’ योजना का लाभ लेना चाहते हैं। उन्हें अपने दर्शन टिकट या प्रतीक्षा सूची, ‘पूजा रसीद’ जैसे प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे कि वे काशी विश्वनाथ मंदिर गए थे। उन्हें तय प्रारूप में इसे धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के कमिश्नर के यहां जमा कराना होगा। काशी यात्रा’ का लाभ तीर्थयात्री जीवन में एक बार ही उठा सकेंगे।

Q4.अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस कब मनाई जाती हैं ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 2 जुलाई
Ans:- 2 जुलाई

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस हर साल जुलाई महीने के पहले शनिवार को मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 1923 में मनाया गया था। उस समय से यह हर साल मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य हैं लोगों को मिलजुल कर कार्य करने के लिए जागरूक करना है। इस साल की थीम Rebuild Better Together यानी एक साथ बेहतर पुनर्निर्माण करें।

Q5.हाल में किस राज्य सरकार ने नारी को नमन योजना की शुरुआत की है ?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) उत्तर प्रदेश
(c) आन्ध्र प्रदेश
(d) गुजरात
Ans:- हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ‘नारी को नमन’ योजना की शुरुआत कर दी है. इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हिमाचल प्रदेश की सरकारी बसों में 50 पर्सेंट कम पैसे में टिकट दी जाएंगी. एचआरटीसी की बसों के टिकट में महिलाओं को 50% की छूट दी जाएगी. राज्य में महिलाओं की जनसंख्या लगभग 50% है. बस से यात्रा करने वाली महिलाओं को सुविधा देने के लिए हम काम कर रहे हैं.’ इस योजना का नाम ‘नारी को नमन’ रखा गया है.

Q1.परीक्षा संगम पोर्टल का शुभारंभ किसने किया ?
(a) CBSE
(b) NCERT
(c) शिक्षा मित्र
(d) शिक्षा विभाग
Ans:- CBSE
सीबीएसई ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा संगम पोर्टल लांच किया है। परीक्षा संगम स्कूल, क्षेत्रीय कार्यालयों और सीबीएसई मुख्यालय की ओर ले ली जाने वाली विभिन्न परीक्षा संबंधी प्रक्रियाओं को एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। इस पोर्टल पर विद्यार्थी के रजिस्ट्रेशन से लेकर बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित होने तक की पूरी जानकारी रहेगी।
Central Board of Secondary Education

Q2.फेमिना मिस इंडिया 2022 का ताज किसे पहनाया गया ?
(a) युक्ता मुखी
(b) मानुषी छिल्लर
(c) हरनाज सन्धु
(d) शिनी शेट्टी
Ans:- शिनी शेट्टी
फेमिना मिस इंडिया 2022 कर्नाटक की सिनी शेट्टी बनी फेमिना मिस इंडिया 2022 की विजेता . 3 जुलाई 2022 को मुंबई के जियो कन्वेंशन सेंटर में फेमिना मिस इंडिया 2022 विजेता का ताज पहनाया गया। मिस इंडिया 2020 मनसा वाराणसी ने शिनी को ताज पहनाया । 2022 के खिताब से पहले वह उप प्रतियोगिताओं में मिस टैलेंट का अवार्ड भी अपने नाम दर्ज करवा चुकी हैं. उनके इसी अंदाज से पता चलता है कि उनके अंदर कला की कोई कमी नहीं है.

Q3.हाल में राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस कब मनाई गईं ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 1 जुलाई
Ans:- 1 जुलाई

हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टरों के अमूल्य योगदान के प्रति सम्मान जाहिर करना है. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2022 की थीम ‘हैं फ्रंट लाइन पर पारिवारिक डॉक्टर है’.

Q4.संदीप कुमार गुप्ता किस कम्पनी के नया चेयरमैन बने है ?
(a) भेल
(b) एचसीएल
(c) विप्रो
(d) गेल
Ans:-गेल

गेल भारत की सबसे बड़ी गैस ट्रांसमिशन और गैस मार्केटिंग कंपनी है। इसके पास 14,502 किलोमीटर का गैस पाइपलाइन नेटवर्क है और 206 मिलिटन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर प्रतिदिन की क्षमता है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में वित्त निदेशक संदीप कुमार गुप्ता गैस संस्थान गेल (इंडिया) लिमिटेड के प्रमुख होंगे। सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (PESB) ने 10 उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद गेल (GAIL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पद के लिए चयन किया है। गुप्ता मनोज जैन का स्थान लेंगे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.