30 July 2022 Current Affairs in Hindi for upsc |करेंट अफेयर्स 2022

Follow us on

30 July 2022 Current Affairs in Hindi for upsc |करेंट अफेयर्स 2022

30 July 2022 Current Affairs in Hindi:-प्रति बर्ष लाखों-करोड़ों छात्र एवं छात्राएं विभिन्न प्रकार कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकारी नौकरी के लिए करते हैं. इन प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं.

और यही प्रश्न कई बार आपके सलेक्शन और रिजेक्शन का कारण भी बनते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स से जुड़े आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. इसी को देखते हुए हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों व अभ्यर्थियों के लिए करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब प्रस्तुत कर रहे है. जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी .

पढ़ें :- 29 जुलाई 2022 के समसामयिक घटनाक्रम

Q1.हाल में किस शहर में एक रोड का नाम पूज्य हीरा बा मार्ग रखा जाएगा ?
(a) दिल्ली
(b) मुम्बई
(c) गांधीनगर
(d) इंदौर
Ans:- गांधीनगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन के मौके पर तय किया गया था कि गांधीनगर की सड़क का नाम पीएम मोदी की मां के नाम पर रखा जाएगा. गांधीनगर के मेयर हितेश मकवाना ने घोषणा की थी कि गांधीनगर के रायसन इलाके में 80 मीटर सड़क का नाम ‘पूज्य हीरा मार्ग’ रखा जाएगा, क्योंकि पीएम मोदी की मां हीराबेन 100वां साल पूरे कर रही हैं.

Q2.मुख्य सचिवों का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन कहाँ आयोजित हुई ?
(a) दिल्ली
(b) नागपुर
(c) धर्मशाला
(d) श्रीनगर
Ans:- धर्मशाला

मुख्य सचिवों का पहला तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हुआ। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की। सम्मेलन में केंद्र, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और विशेषज्ञों के 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग लिया। इसमें नई शिक्षा नीति लागू करने, शासन व्यवस्था और फसल विविधीकरण और कृषि में आत्मनिर्भरता पर चर्चा हुई । केंद्र और राज्यों के साथ साझेदारी में तीव्र और सतत आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Q3.हाल में पीएम मोदी ने कहाँ 21000 हजार करोड़ की लागत से विकास कार्यों का शिलान्यास किया ?
(a) दिल्ली
(b) मुम्बई
(c) गांधीनगर
(d) वडोदरा
Ans:- वडोदरा

पीएम मोदी ने वडोदरा में करीब 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें करीब 16 हजार करोड़ रुपए से अधिक की रेलवे की परियोजनाएं शामिल हैं। पीएम मोदी ने वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भी हिस्सा लिया। इस अभियान में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने भी भाग लिया।

Q4.हाल में किस ओलिंपिक खिलाड़ी ने साल 2022 में पहला स्वर्ण पदक जीता ?
(a) मीराबाई चानू
(b) हिमा दास
(c) वन्दना कटारिया
(d) नीरज चोपड़ा
Ans:- नीरज चोपड़ा

पिछले साल ओलिंपिक्स खेलों के इतिहास में व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में चल रहे कुओर्टेन गेम्स (Kuortane Games) में इस सीजन में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ दूरी निकालने वाले एंडरसन पीटर्स को मात देते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. त्रिनिदाद एवं टोबैगो के 2012 के ओलंपिक चैंपियन केशोर्न वालकॉट 86.64 मीटर के दूसरे स्थान पर रहे जबकि  पीटर्स 84.75 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

Q5.हाल में भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट स्टाफ का ख़िताब कौन जीता ?
(a) दिल्ली
(b) मुम्बई
(c) अहमदाबाद
(d) हैदराबाद
Ans:- हैदराबाद

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स 2022 में ‘भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट स्टाफ’ चुना गया। जो विश्व के शीर्ष 100 हवाईअड्डा लीग में 2021 में 64वें स्थान से 2022 में 63वें स्थान पर आ गया है। इसके अतिरिक्त, RGIA ने भारत और दक्षिण एशिया 2022 में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के लिए दूसरा स्थान प्राप्त किया; भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के लिए तीसरी रैंक 2022; भारत और दक्षिण एशिया 2022 में सबसे स्वच्छ हवाई अड्डे में चौथा स्थान; और एशिया 2022 श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे में छठा स्थान।

Q6.हाल में 47वीं बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुँचने वाला टीम कौन हैं ?
(a) दिल्ली
(b) मुम्बई
(c) कलकत्ता
(d) इंदौर
Ans:- मुम्बई

मुंबई क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी-2022 (Ranji Trophy-2022) के फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल में उसका मैच उत्तर प्रदेश से था. ये मैच ड्रॉ रहा और पहली पारी में बढ़त के आधार पर मुंबई को फाइनल में जगह मिली जहां उसका सामना मध्य प्रदेश से होगा. इस टीम ने 23 साल बाद फाइनल में जगह बनाई है. मुंबई ने 47वीं बार रणजी ट्ऱॉफी के फाइनल में जगह बनाई है.

Q7.मैंगो फेस्टिवल का आयोजन कहाँ हुई ?
(a) भारत
(b) अब धाबी
(c) बेल्जियम
(d) फ्रांस
Ans:- बेल्जियम

भारत के स्वादिष्ट व रसीले आमों को यूरोपीय देशों के बाजारों में एवं भारतीय आमों को बढ़ावा देने के इरादे से बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में ‘मैंगो फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को इसका शुभारंभ किया। भारत से आम का बड़े पैमाने पर निर्यात होता है, लेकिन यह खासकर मध्य पूर्व व अरब देशों में ही जाता है। बेल्जियम को यूरोप की राजधानी माना जाता है। इस फेस्टिवल में आंध्र प्रदेश के बंगनपल्ली, उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद दशहरी, ओडिशा के आम्रपाली, के अलावा लक्ष्मण भोग, हिमसागर, जर्दालु आम, लंगड़ा आम और 12 जीआई-टैग उत्पाद पेश किए गए हैं।

Q8.विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस कब मनाया जाता हैं ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 17 जून
Ans:- 17 जून

17 जून को मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मरुस्थलीकरण और सूखे के बारे में जागरूकता बढ़ाना, मरुस्थलीकरण को रोकने और सूखे से उबरने के तरीकों पर प्रकाश डालना है। सूखे से निपटने के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस 2022 का विषय “एक साथ सूखे से निपटना” है, मानवता और धरती की पारिस्थितिकी तंत्र के लिए विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए है।

Q9.युवा सांसदों का 8वां वैश्विक सम्मेलन कहाँ आयोजित की गई ?
(a) मिश्र
(b) फिनलैंड
(c) बेल्जियम
(d) फ्रांस
Ans:- मिश्र

मिस्र के शर्म अल शेख में युवा सांसदों का आठवां वैश्विक सम्मेलन का आयोजन जलवायु परिवर्तन के विषय को संबोधित करने के लिए किया गया है। दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। नागालैंड की राज्यसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुनी गई पहली महिला, एस फांगोन कोन्याक सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। वह भारत के दो अन्य युवा लोकसभा सांसदों के साथ ‘जलवायु कार्यों के लिए युवा सांसद’ पर अपने विचार साझा करेंगी।

Q10.एनम एझुथम योजना किस राज्य में शुरू की गई ?
(a) उड़ीसा
(b) तमिलनाडु
(c) आन्ध्र प्रदेश
(d) झारखंड
Ans:- तमिलनाडु

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आठ साल से कम उम्र के छात्रों के बीच COVID महामारी के कारण सीखने की खाई को पाटने के लिए एनम एझुथम (Ennum Ezhuthum) योजना शुरू की। इस योजना का उद्देश्य 2025 तक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करना है। इसे अझिनजीवक्कम पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल, तिरुवल्लुर में एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया था।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.