26 September 2022 Current Affairs in Hindi pdf

Follow us on

26 September 2022 Current Affairs in Hindi-

26 September 2022 Current Affairs in Hindi :-  प्रति बर्ष लाखों-करोड़ों छात्र एवं छात्राएं विभिन्न प्रकार कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकारी नौकरी के लिए करते हैं. इन प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं.

Also Read: 25 September 2022 Current Affairs

और यही प्रश्न कई बार आपके सलेक्शन और रिजेक्शन का कारण भी बनते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स से जुड़े आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. इसी को देखते हुए हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों व अभ्यर्थियों के लिए करेंट अफेयर्स (26 September 2022 Current Affairs in Hindi ) से ड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब प्रस्तुत कर रहे है. जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी .

Q1. विश्व फेंफड़ा दिवस (World Lung Day) कब मनाया जाता है ?
(a) 25 अगस्त
(b) 31 अगस्त
(c) 15 सितम्बर
(d) 25 सितम्बर
Ans:-25 सितम्बर

• हर साल 25 सितंबर को विश्व फेंफड़ा दिवस मनाया जाता है।
• इस दिन लोगों को फेफड़ों के स्वास्थ्य (Health Of Lung) के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है.
• पहली बार 2012 में फोरम ऑफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज (FIRS) द्वारा इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लंग कैंसर (IASLC) और अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन के सहयोग से आयोजित किया गया था।

Q2. विश्व नदी दिवस (World River Day) कब मनाया जा रहा है ?
(a) 25 अगस्त
(b) 31 अगस्त
(c) 15 सितम्बर
(d) 25 सितम्बर
Ans:-25 सितम्बर

• हर साल 25 सितम्बर को विश्व नदी दिवस या सितंबर महीने के आखिरी रविवार को मनाया जाता है .
• भारत नदियों की धरती है. मान्यता है कि हिमालय की पहाड़ियों से बहने वाली सिंधु नदी से हमारी सभ्यता की शुरुआत हुई.
• हर नदी की अपनी एक सुंदर कहानी है क्योंकि ये देश भर में बहती हैं. अपने गौरव और सुंदरता की अद्भुत गाथा गाती हैं. इस विश्व नदी दिवस पर हम बात करेंगे :
• गंगा नदी : हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र नदी मानी जाने वाली गंगा को देवी गंगा के रूप में जाना जाता है. गंगा, हिमालय में गंगोत्री से निकलती हैं और 17 मीटर की गहराई के साथ पाटलिपुत्र, काशी, इलाहाबाद, वाराणसी, कोलकाता, बद्रीनाथ, हरिद्वार, कानपुर, पटना, फर्रुखाबाद, फतेहगढ़, कन्नौज, चकेरी के माध्यम से 2,525 किमी किमी बहती है. गंगा के बारे में हिंदू शास्त्रों में लिखा-पढ़ा गया है. इसलिए इस नदी का अत्याधिक महत्व है.
• सिंधु नदी : सबसे बड़ी प्राचीन मानव सभ्यता, सिंधु घाटी सभ्यता को जन्म देने का श्रेय, सिंधु नदी को जाता है. इसलिए इस नदी का एक महान ऐतिहासिक मूल्य है. वास्तव में भारत शब्द भी सिंधु से लिया गया है. सिंधु नदी तिब्बती पठार के माध्यम से निकलती है और लद्दाख लेह, सुकुर, हैदराबाद (पाकिस्तान) के माध्यम से 3,180 किमी
• की यात्रा करती है. यह नदी पाकिस्तान को अपना 93 प्रतिशत हिस्सा, भारत को पाँच प्रतिशत और चीन को दो प्रतिशत देती है.
गोदावरी नदी : गंगा के बाद दूसरी सबसे बड़ी नदी, गोदावरी कई सदियों से हिंदू धर्मग्रंथों में पूजनीय रही है और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बरकरार रखती है. यह दक्षिणी भारत की सबसे लंबी नदी है और इसे दक्षिणा गंगा के नाम से भी जाना जाता है, जिसका उद्गम महाराष्ट्र के त्र्यंबकेश्वर से हुआ था. नदी राजमुंदरी, नासिक, नांदेड़ और निजामाबाद नदी के साथ प्रमुख शहरों के माध्यम से 1,465 किमी की यात्रा करती है.

Q3. हाल ही में आरोग्य मंथन 2022 का उद्घाटन कौन किया ?
(a) नरेंद्र सिंह तोमर
(b) राजनाथ सिंह
(c) आयुष मंत्रालय
(d) मनसुख मांडविया
Ans:-मनसुख मांडविया

• स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज आरोग्य मंथन 2022 का उद्घाटन करेंगे।
• आरोग्य मंथन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के 4 साल और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के 1 साल पूरे होने का प्रतीक है।

Q4. बेटी दिवस (Daughters Day) कब मनाया जाता है ?
(a) 25 अगस्त
(b) 31 अगस्त
(c) 15 सितम्बर
(d) 25 सितम्बर
Ans:-25 सितम्बर

• भारत में हर साल ‘डॉटर्स डे’ सितंबर के आखिरी रविवार (इस बार 25 सितंबर) को मनाया जा रहा है.
• इस दिन को मनाने का उद्देश्य ये है कि परिवार में बेटियों की भूमिका को कम ना आंका जाए. पुरुष प्रधान समाज में बदलाव लाने के लिए इस दिन का विशेष महत्व है. इसी कारण 11 अक्टूबर 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने लड़के और लड़की के बीच के अंतर को पाटने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी. भारत में यह सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाने लगा. इसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों को समाज में पुरुष के बराबर का दर्जा और सम्मान दिलाना है.

Q5. एम्स दिल्ली के नया निदेशक किसे नियुक्त किया गया ?
(a) डॉ. रणदीप गुलेरिया
(b) प्रभात कुमार
(c) डॉ. एम श्रीनिवास
(d) अन्य
Ans:-डॉ. एम श्रीनिवास
• ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद के डीन डॉ. एम श्रीनिवास को दिल्ली एम्स (AIIMS Delhi) का नया निदेशक बनाया गया है।
• मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पांच साल के लिए उन्हें एम्स का निदेशक नियुक्त किया है।
• डॉ. एम श्रीनिवास दिल्ली एम्स के ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में कार्यरत थे, जो अभी प्रतिनियुक्ति पर ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद में नियुक्त हैं।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.