24 August 2022 Current Affairs in Hindi | 24 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

24 August 2022 Current Affairs in Hindi | 24 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

24 August 2022 Current Affairs in Hindi:-प्रति बर्ष लाखों-करोड़ों छात्र एवं छात्राएं विभिन्न प्रकार कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकारी नौकरी के लिए करते हैं. इन प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं.

और यही प्रश्न कई बार आपके सलेक्शन और रिजेक्शन का कारण भी बनते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स से जुड़े आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. इसी को देखते हुए हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों व अभ्यर्थियों के लिए करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब प्रस्तुत कर रहे है. जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी .

Q1.माइक हैकी को भारत मे किस देश ने अपना महावाणिज्य दूत किसे बनाया?
(a) श्रीलंका
(b) ब्रिटेन
(c) फ्रांस
(d) अमेरिका
Ans:- अमेरिका
Explain:- भारत मे अमेरिका ने माइक हैंकी को डेविड जे रेंज के स्थान पर नया महावाणिज्य दूत नियुक्त किया है। वे इससे पहले मध्य पूर्व और अफ्रीका में महत्वपूर्ण दायित्व निभा चुके हैं।
कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने एक बयान में कहा कि-मैं अमेरिका का पश्चिमी भारत में प्रतिनिधित्व करने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और इस समय अमेरिका-भारत संबंध पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है। हम राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे है। हम और अधिक समृद्धि , आजादी और सुरक्षित विश्व के निर्माण के लिए काम करना जारी रखेंगे।

  • 23 August 2022 Current Affairs in Hindi| 23 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Q2.हाल ही में यूएस हेरिटेज वॉल ऑफ फ़ेम पर मनोवैज्ञानिक बनने वाले पहले भारतीय कौन बना ?
(a) ललन सिंह
(b) विभोर मिश्र
(c) अमृत मोदी
(d) रामाधर सिंह
Ans:- रामाधर सिंह
Explain:- अहमदाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रामधर सिंह संयुक्त राज्य अमेरिका में साइकोलॉजी सोसायटी की हेरिटेज वॉल ऑफ फ़ेम पर पहले भारतीय सामाजिक मनोवैज्ञानिक बने . वे एक मनोविज्ञान और प्रबंधन के क्षेत्र में एक सफल शोधकर्ता रहे हैं। भारत में, प्रोफेसर सिंह ने देश भर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के वितरण में सुधार करने की कोशिश कर रहे दो नए संस्थानों में योगदान दिया।

Q3.जेम्स मारेप किस देश के प्रधानमंत्री बने हैं ?
(a) श्रीलंका
(b) ब्रिटेन
(c) लीबिया
(d) पापुआ न्यू गिनी
Ans:-पापुआ न्यू गिनी
Explain:- पापुआ न्यू गिनी की संसद ने देश में चुनाव के बाद प्रधानमंत्री जेम्स मारेप को फिर से शीर्ष पद के लिए नामित किया। पापुआ न्यू गिनी में आमतौर पर अस्थिर और बहुदलीय गठबंधनों की सरकार रहती है, लेकिन देश का संविधान अगले 18 महीने तक मारेप को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की अनुमति नहीं देगा।नयी सरकार का नेतृत्व करने के प्रमुख दावेदार मारेप और उनके पूर्ववर्ती पीटर ओ’नील थे जिन्होंने 2019 में इस्तीफा दे दिया था।

Q4.पूर्व ऑलराउंडर मनोज प्रभाकर को किस देश के क्रिकेट टीम के लिए कोच नियुक्त किया गया ?
(a) श्रीलंका
(b) ब्रिटेन
(c) न्यूजीलैंड
(d) नेपाल
Ans:- नेपाल
Explain:- पूर्व भारतीय ऑलराउंडर मनोज प्रभाकर को नेपाल क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। वे श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर पुबुदु दासनायके की जगह लेंगे, जो जुलाई में अपने पद से त्यागपत्र देकर कनाडा क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बन गए थे। 59 साल के प्रभाकर भारत की तरफ से 1984 से लेकर 1996 तक 39 टेस्ट और 130 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।

Q5.विश्व हांथी दिवस कब मनाया जाता है ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 12 अगस्त
Ans: 12 अगस्त
Explain:- हर साल 12 अगस्त को विश्व हांथी दिवस मनाया जाता हैं। हाथी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पूरी दुनिया के हाथियों के प्रति जागरूकता और उनके संरक्षण को बढ़ावा देना है. एलिफेंट की इंट्रोडक्शन फाउंडेशन द्वारा साल 2011 में इसकी पहल की गई थी लेकिन ऑफिशियली 12 अगस्त, 2012 को इसे मनाने की घोषणा हुई थी.

Q6.क्रिकेटर रिषभ पंत को किस राज्य सरकार ने ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया ?
(a) उत्तराखंड
(b) दिल्ली
(c) पंजाब
(d) हरियाणा
Ans:- उत्तराखंड
Ans:- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि देवभूमि के सपूत एवं भारतीय क्रिकेट टीम के प्रतिभावान खिलाड़ी ऋषभ पंत को उत्तराखण्ड के युवाओं को खेलकूद एवं जन स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित किए जाने के उद्देश्य से “राज्य ब्रांड एम्बेसडर” नियुक्त करने का निर्णय लिया है.ऋषभ पंत आईपीएल दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान है.

इनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स इस साल प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने में नाकामयाब रही थी. वहीं साल 2021 में पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने प्लेऑफ तक का सफर तय किया था.

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.