16August 2022 Current Affairs in Hindi | 16 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

16August 2022 Current Affairs in Hindi | 16 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Q1.नागासाकी दिवस ( Nagasaki Day) कब मनाया जाता हैं ?
(a) 1 अप्रैल
(b) 10 मई
(c) 30 मई
(d) 9 जुलाई
Ans:- 9 जुलाई
Explain:- दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1945 में अमेरिका ने जापान के हौसले पस्त करने के लिए छह अगस्त को उसके प्रमुख शहर हिरोशिमा पर दुनिया का पहला परमाणु बम गिराया था। इसके तीन दिन बाद यानी नौ अगस्त 1945 को नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम गिराया। इससे ये दोनों शहर बर्बाद हो गए थे और लाखों लोगों की मौत हुई थी। 4000 डिग्री की गर्मी व आसमान से हुई काली बारिश ने जो मौत का तांडव मचाया, उसे देखे पूरी दुनिया सहम गई थी। उसके बाद से समूची दुनिया में हिरोशिमा व नागासाकी दिवस मनाकर परमाणु हथियारों का विरोध किया जाता हैं।

Q2.कर्नाटक रत्न अवॉर्ड से किसे सम्मानित किया जाएगा ?
(a) पवन नेगी
(b) दिलिप कुमार
(c) इमरान खान
(d) पुनीत राजकुमार
Ans:- पुनीत राजकुमार
Explain:- कर्नाटक सरकार दिवंगत कन्नड़ एक्टर पॉवर स्टार पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न अवॉर्ड से सम्मानित करेगी। इसकी घोषणा CM बसवराज बोम्मई ने की। पुनीत को यह सम्मान 1 नवंबर यानी कन्नड़ राज्योत्सव के समारोह में दिया जाएगा। पुनीत राज्य के सर्वोच्च अवार्ड से सम्मानित होने वाले 10वें व्यक्ति हैं।

Q3.वामपंथी नेता गुस्तावो पेट्रो किस देश के राष्ट्रपति बने ?
(a) श्रीलंका
(b) तालिबान
(c) बोलिविया
(d) कोलम्बिया
Ans:- कोलम्बिया
Explain:- कोलंबिया में वामपंथी नेता गुस्तावो पेट्रो ने देश में हुए राष्ट्रपति में जीत दर्ज की है। यह पहली बार है जब कोलंबिया के राष्ट्रपति पद के लिए किसी वामपंथी नेता को चुना गया है।
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में तीसरे प्रयास में पेट्रो को रविवार को 50.48 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी और अरबपति रियल एस्टेट कारोबारी रोडोल्फो हर्नांडेज को 47.26 प्रतिशत वोट मिले। पेट्रो ने अपने विजय संबोधन के दौरान एकता का आह्वान किया .

Q4. मिस इंडिया USA 2022 का खिताब कौन जीता ?
(a) शीना शेट्टी
(b) सौम्या शर्मा
(c) संजना चेकुरी
(d) आर्या वालवेकर
Ans:- आर्या वालवेकर
Explain:- वर्जीनिया की भारतवंशी किशोरी आर्या वालवेकर ने ‘मिस इंडिया यूएसए’ 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया है। न्यू जर्सी में आयोजित वार्षिक प्रतियोगिता में ‘मिस इंडिया यूएसए 2022’ का ताज पहनाया गया। जबकि
यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया’ की छात्र सौम्या शर्मा दूसरे और न्यूजर्सी की संजना चेकुरी तीसरे स्थान पर रहीं। तथा वाशिंगटन की अक्षी जैन को ‘मिसेज इंडिया यूएसए’ का ताज पहनाया गया और न्यूयॉर्क की तन्वी ग्रोवर को ‘मिस टीन इंडिया यूएसए’ चुना गया।

Q5. देश के 14वें उपराष्ट्रपति का चुनाव कौन जीता ?
(a) मनमोहन सिंह
(b) यशवंत सिंह
(c) मारग्रेट अल्वा
(d) जगदीप धनखड़
Ans:- जगदीप धनखड़
Explain:- देश के 14वें उपराष्ट्रपति का चूनाव जगदीप धनखड़ ने जीता . धनखड़ को 582 वोट उनके पक्ष में पड़े और उनके प्रतिद्वंद्वी मार्गरेट अल्वा को मात्र 182 वोट मिले । फिलहाल धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के पद पर है।

Q6..इंडिया की उड़ान परियोजना किसने लागु की ?
(a) केन्द्र सरकार
(b) माइक्रोसॉफ्ट
(c) गूगल
(d) राज्य
Ans:- गूगल
Explain:- गूगल आर्ट्स एंड कल्चर’ द्वारा शुरू की गई परियोजना ‘इंडिया की उड़ान’ देश की उपलब्धियों का जश्न मनाती है और यह ‘इन 75 वर्षों में भारत की अटूट और अमर भावना पर आधारित है।’ देशभर में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के जश्न के तौर पर मनाया गया।

Q7. भारत की पहली डिजिटल लोक अदालत कहाँ शुरू हुई ?
(a) दिल्ली
(b) महाराष्ट्र
(c) पंजाब
(d) राजस्थान
Ans:- राजस्थान
Explain:- राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (आरएसएलएसए) और महाराष्ट्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (एमएसएलएसए) द्वारा 13 अगस्त को भारत की पहली पूर्ण डिजिटल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
इस लोक अदालत के डिजिटलीकरण से आम लोगों को अपने घरों में आराम से न्याय प्राप्त करने में सुविधा होगी। इस अदालत को यूपीटी जस्टिस टेक्नोलॉजी द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।  यह डिजिटलाइजेशन न केवल एमएसएलएसए को अपने बैक-एंड प्रशासनिक कार्य को आसान बनाने में मदद करेगा, बल्कि आम लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा।

Q8.आगामी संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन की थीम क्या है?
(a) जलवायु परिवर्तन
(b) मौसम सुरक्षा
(c) जीवन सुरक्षा
(d) जीवन
Ans:- Life
Explain:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक वैश्विक पहल ‘लाइफ : लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट’ संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन COP-27 की थीम होगी। COP- 27 मिस्त्र के शर्म-अल-शेख में आयोजित होगा। मोदी ने पिछले साल नवंबर में ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर 26वें संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन में ‘लाइफ’ का प्रस्ताव दिया दिया था। इसके बाद उन्होंने 5 जून को’लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट’ शुरू किया।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.