12 August 2022 Current Affairs in Hindi | 12 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

12 August 2022 Current Affairs in Hindi | 12 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

12 August 2022 Current Affairs in Hindi:-प्रति बर्ष लाखों-करोड़ों छात्र एवं छात्राएं विभिन्न प्रकार कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकारी नौकरी के लिए करते हैं. इन प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं.

और यही प्रश्न कई बार आपके सलेक्शन और रिजेक्शन का कारण भी बनते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स से जुड़े आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. इसी को देखते हुए हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों व अभ्यर्थियों के लिए करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब प्रस्तुत कर रहे है. जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी .

Read also: 11 August 2022 Current affairs

केंद्रीय गृह मंत्री पदक पुरुष्कार

जांच में उत्कृष्टता’ (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation) के लिए 151 पुलिस कर्मियों को वर्ष 2022 का केंद्रीय गृह मंत्री पदक प्रदान किया गया. इनमे सीबीआई के 15, महाराष्ट्र पुलिस के 11, एमपी पुलिस और यूपी पुलिस के 10-10, केरल पुलिस, राजस्थान पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस के 8-8 पुलिस अधिकारी शामिल हैं. अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस संगठनों के अधिकारियों को भी केंद्रीय गृह मंत्री पदक से नवाजा गया. यह पदक पाने वालों में 28 महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं.

किसी भी अपराध की जांच में उच्च मानकों को स्थापित करके पेशेवर रवैये को बढ़ाने, ईमानदारी, कर्त्तव्यनिष्ठा व अपने काम में असाधारण साहस का परिचय देने वाले पुलिस कर्मियों को यह मेडल दिया जाता है, जिसकी शुरुआत 2018 में हुई थी. इस पदक का उद्देश्य पुलिसर्मियों को प्रोत्साहित करना है.

गायक शिवमोग्गा सुब्बन्ना का हार्ट अटैक से निधन

देश के जाने-माने कन्नड़ गायक शिवमोग्गा सुब्बन्ना का दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से निधन हो गया है. वह 83 साल के थे. सुब्बन्ना कन्नड़ के पहले गायक थे, जिन्हें पार्श्व गायन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था. बता दें कि सुब्बन्ना को यह राष्ट्रीय पुरस्कार (National Award) फिल्म ‘काडू कुडुरे’ में उनके गाए गीत ‘काडू कुडुरे ओडी बानडिट्टा’ के लिए दिया गया था. उनकी शानदार गायकी के लिए नेशनल अवॉर्ड के अलावा भी बहुत सारे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था.

विश्व के पहले गेंदबाज बने ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने इस समय खेले जा रहे ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट के दौरान बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए उन्होंने टी-20 करियर में अपने 600 विकेट पूरे कर लिए हैं और इस आंकड़े तक पहुंचने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बन गए हैं।
ब्रावो के टी-20 करियर का 600वां शिकार सैम कर्रन बने। उन्होंने कर्रन को बोल्ड कर दिया।

Rishabh Pant बने उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर

उत्तराखंड सरकार ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है.ऋषभ पंत ने मात्र 18 साल की उम्र में ऋषभ पंत ने दिल्ली में रणजी ट्रॉफी से करियर की शुरुआत की थी. दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया था. 2016 में अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए नामित किए गए. बांग्लादेश 2016 अंडर 19 में 267 रन बनाए और दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय व्यक्ति बने. यह अपने छक्के के लिए भी मशहूर हैं.’ मुख्यमंत्री धामी ने बताया की इस फैसले का मकसद यह है कि कमजोर तबके के युवा समझ पाएंगे कि अगर इच्छाशक्ति हो तो कुछ भी हो सकता है.

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.