10 September 2022 Current Affairs in Hindi | 10 सितंबर 2022 करंट अफेयर्स

10 September 2022 Current Affairs in Hindi | 10 सितंबर 2022 करंट अफेयर्स

10 September 2022 Current Affairs in Hindi:-प्रति बर्ष लाखों-करोड़ों छात्र एवं छात्राएं विभिन्न प्रकार कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकारी नौकरी के लिए करते हैं. इन प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं.

और यही प्रश्न कई बार आपके सलेक्शन और रिजेक्शन का कारण भी बनते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स से जुड़े आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. इसी को देखते हुए हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों व अभ्यर्थियों के लिए करेंट अफेयर्स (10 September 2022 Current Affairs ) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब प्रस्तुत कर रहे है. जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी .

Read:- 09 September 2022 Current Affairs

Q1. SBI की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था कब तक दुनिया में तीसरे पायदान पर होगी ?
(a) 2024
(b) 2025
(c) 2028
(d) 2029
Ans:-2029

• वर्तमान में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. भारत ने ब्रिटेन को पछाड़कर भारत ने पांचवां स्थान हासिल किया है.
• स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने एक रिसर्च पेपर (SBI Research Paper) के अनुसार भारत अगले 7 साल यानी 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) बन जाएगी .
• भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इकोनॉमिक रिसर्च डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर भारत का ग्रॉस घरेलू उत्पाद (GDP) का हिस्सा फिलहाल 3.5 फीसदी है. साल 2014 में ये 2.6 प्रतिशत रहा था. 2027 तक ये 4 फीसदी हो सकता है. फिलहाल वैश्विक जीडीपी में जर्मनी की हिस्सेदारी 4 फीसदी है.
• और विकास की मौजूदा दर पर 2029 तक भारत जापान को पीछे छोड़ देगा.

Q2. बॉक्सिंग एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर को किसने विकसित किया ?
(a) IIT Delhi
(b) IIT Kharagpur
(c) IIT Mumbai
(d) IIT Madras
Ans:-IIT Madras
• ओलंपिक में भारत को ज़्यादा पदक दिलाने का लक्ष्य को लेकर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ता इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स की टीम के साथ मिल कर एक कारगर किफायती विश्लेषण प्लेटफॉर्म का विकास किया जाएगा जिसका लक्ष्य होगा 2024 ओलंपिक मुक्केबाजी में भारत के पदक की संख्या में बढ़ोत्तरी करना है।
• स्मार्टबॉक्सर’ नामक विश्लेषण प्लेटफॉर्म का विकास सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्पोर्ट्स साइंस एंड एनालिटिक्स कर रहा है। यह मल्टी-वर्जन सॉफ्टवेयर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सक्षम सेंसर और वीडियो कैमरों के उपयोग से फीडबैक और प्रदर्शन का मूल्यांकन सामने रख कर भारतीय एथलीटों को उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धा में जबरदस्त बढ़त दिलाएगा।
• कर्नाटक के बेल्लारी स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में मुक्केबाजों के प्रदर्शन के विश्लेषण के लिए ‘स्मार्टबॉक्सर’ लगाया जाएगा। आईआईएस के फीडबैक के आधार पर ‘स्मार्टबॉक्सर’ के एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म में बदलाव किए जाएंगे। इस तरह कोच और मुक्केबाज इस सॉफ्टवेयर का अधिक कारगर उपयोग कर पाएंगे।
• स्मार्टबॉक्सेर खिलाड़ियों के प्रदर्शन की पहचान, समझ विकसित करने और सुधारने में कोच और उच्च कोटि के एथलीट के बीच सेतु का काम करेगी।

10 September 2022 Current Affairs in Hindi

Q3. साइरस मिस्त्री कौन थे जिनका हाल में कार दुर्घटना में निधन हो गया ?
(a) राजनेता
(b) अभिनेता
(c) निर्देशक
(d) चेयरमैन
Ans:-चेयरमैन
• साइरस मिस्त्री टाटा संस के पूर्व चेयरमैन थे। और एक मशहूर बिजनसमैन पलोनजी (Pallonji) के बेटे थे।
• इनका जन्म मुंबई में चार जुलाई 1968 को हुआ था। साइरस ने लंदन बिजनेस स्कूल और इंपीरियल कॉलेज से पढ़ाई की थी।
• साइरस 1990 से 2009 तक वह टाटा एलेक्सी के डायरेक्टर भी रहे। तथा साल 2006 तक टाटा पॉवर कॉरपोरेशन के निदेशक भी रहे।
• साल 2013 में साइरस मिस्त्री को टाटा संस ने चेयरमैन बनाया। इसके साथ वह टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी, टाटा पॉवर, टाटा टेलीसर्विसेज, इंडियन होटल्स, टाटा ग्लोबल बेवरेज, टाटा केमिकल्स के भी चेयरमैन बन गए थे। साल 2016 में सायरस मिस्त्री और टाटा ग्रुप के बीच अनबन शुरू हुई थी। तब टाटा संस के बोर्ड ने सायरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया था।

Q4. हाल ही में मद्रास उच्च न्यायलय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश कौन बने ?
(a) मुनीश्वर नाथ भंडारी
(b) एएस वेंकटचलमूर्ति
(c) संजय भाटी
(d) एम दुरैस्वामी
Ans:-एम दुरैस्वामी

• केंद्र सरकार ने न्यायाधीश एम दुरैस्वामी को मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति को अधिसूचित किया।
• वह वर्तमान मुख्य न्यायाधीश मुनीश्वर नाथ भंडारी की सेवानिवृत्ति के बाद पद संभालेंगे।
• न्यायाधीश दुरैस्वामी ने मद्रास लॉ कॉलेज से बीएल की डिग्री प्राप्त की और जनवरी 1987 में तमिलनाडु और पुदुचेरी की बार काउंसिल के साथ एक वकील के रूप में दाखिला लिया।
• उन्होंने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायाधीश एएस वेंकटचलमूर्ति के साथ जूनियर के रूप में भी काम किया। न्यायाधीश दुरैस्वामी ने मद्रास उच्च न्यायालय के समक्ष एक वकील के रूप में अभ्यास किया और उन्हें 1997-2000 की अवधि के लिए केंद्र सरकार के स्थायी वकील के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें 2009 में उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया और 2011 में स्थायी न्यायाधीश बने।
• तमिलनाडु की राजधानी : मद्रास
• मुख्यमंत्री :- M. K. Stalin
• राज्यपाल : R. N. Ravi

Q5. शिक्षक दिवस पर द स्टेट टीचर्स पुरुष्कार किसने प्रदान किया ?
(a) अरविन्द केजरीवाल
(b) योगेंद्र यादव
(c) सतीश जैन
(d) मनीष सिसोदिया
Ans:-मनीष सिसोदिया
• दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में 118 शिक्षकों को ‘द स्टेट टीचर्स’ पुरस्कार से नवाजा।
• यह पुरस्कार समारोह त्यागराज स्टेडियम परिसर में आयोजित किया .
• दिल्ली के मुख्यमंत्री : अरविन्द केजरीवाल
• राज्यपाल :विनय कुमार सक्सेना

Q6. ICC ODI रैंकिंग में प्रथम स्थान पर कौन पहुंचा ?
(a) न्यूज़ीलैण्ड
(b) भारत
(c) पाकिस्तान
(d) इंग्लैंड
Ans:-इंग्लैंड

 8 सितम्बर 2022 को जारी की गई आईसीसी Odi रैंकिंग में इंग्लैंड 119 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर बनी हुई है, इस लिस्ट लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूज़ीलैंड है जिसकी रेटिंग 117 है. आईसीसी Odi रैंकिंग में तीसरे नंबर भारत, चौंथे नंबर पर पाकिस्तान, पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, छटवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका, सातवें नंबर पर बांग्लादेश, आठवें नंबर पर श्रीलंका, नौवें नंबर पर वेस्ट इंडीज और दसवें नंबर पर अफ़ग़ानिस्तान है|
 और आईसीसी Odi बैट्समैन रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम 890 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं, इस टेबल में 789 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के रैसी वैन डर डुसेन हैं| टॉप 10 में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक तीसरे, पाकिस्तान के इमाम-उल-हक चौंथे, भारत के विराट कोहली पांचवें, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर छटवें, भारत के रोहित शर्मा सातवें, इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो आठवें, न्यूज़ीलैंड के रॉस टेलर नौवें और न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन दसवें नंबर पर चल रहे हैं|

10 September 2022 Current Affairs in Hindi pdf

Q7. पीएम मोदी ने हाल ही में कहाँ वर्चुअली पुस्तक मेले का उद्घाटन किया ?
(a) मुंबई
(b) मद्रास
(c) इंदौर
(d) अहमदाबाद
Ans:-अहमदाबाद

 अहमदाबाद में ‘नवभारत साहित्य मंदिर’ द्वारा आयोजित पुस्तक मेले के उद्घाटन के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो काॅॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।
 पीएम ने कहा: पुस्तक और ग्रंथ ये दोनों हमारी विद्या, उपासना के मूल तत्व हैं। जब मैं गुजरात में आप सबके बीच था, तब गुजरात ने भी ‘वांचे गुजरात’ अभियान शुरू किया था। आज ‘कलम नो कार्निवल’ जैसे अभियान गुजरात के उस संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं। हम स्वतंत्रता संग्राम की भूली-बिसरी कहानियों को सामने लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं; और पुस्तक मेलों का आयोजन हमेशा ऐसा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
 किताबें पढ़ने से व्यक्ति को जीवन में नए विचार उत्पन्न करने में मदद मिलती है। आइए पढ़ने की आदत डालें। चाहे किताबें हों या शास्त्र; ऑनलाइन या ऑफलाइन; विधा या प्रकार जो भी हो, अवश्य पढ़ें!

Q8. रामचंद्र मांझी कौन थे जिनका हाल ही में निधन हो गया ?
(a) स्वतन्त्रता सेनानी
(b) नेता
(c) समाजसेवी
(d) कलाकार
Ans:-कलाकार

 रामचंद्र मांझी पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित तथा भिखारी ठाकुर की नाट्य मंडली के सदस्य रहे और लौंडा नाच के लिए बेहद मशहूर कलाकार थे.
 रामचंद्र मांझी ने बिहार की लोक संस्कृति को एक अलग पहचान दी थी. ‘लौंडा नाच’ को उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर नयी पहचान दी थी.
 रामचंद्र मांझी भोजपुरी के शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर के सहयोगी रहे. महज 10 साल की उम्र में ही उन्होंने भिखारी ठाकुर को गुरु बनाकर स्टेज पर पांव रख दिया था. रामचंद्र मांझी को वर्ष 2017 में संगीत अकादमी अवार्ड से नवाजा गया. वहीं पिछले साल वर्ष 2021 में रामचंद्र मांझी को उनकी कला तथा योगदान हेतु ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया था.

Q9. हाल में किसने डायमंड लीग ट्रॉफी जितने वाले पहले भारतीय एथलेटिक बने ?
(a) जैकब वादलेच्चो
(b) जूलियन वेबर
(c) वंदना कटारिया
(d) नीरज चोपड़ा
Ans:-नीरज चोपड़ा

 नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल में पहला स्थान हासिल करते हुए इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने 88.44 मीटर भाला फेंक चेक गणराज्य के जैकब वादलेच्चो को पछाड़ा। उन्होंने पांचवें प्रयास में 86.94 मीटर भाला फेंका।
 जर्मनी के जूलियन वेबर 83.73 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ नीरज ने 23.98 लाख रुपये की पुरस्कार राशि हासिल की साथ ही डायमंड ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया।
 नीरज ने दोहा में हुई पहली और सिलेसिया में हुई तीसरी डायमंड लीग में हिस्सा नहीं लिया था। स्टॉकहोम में उन्होंने 89.94 मीटर भाला फेंक कर राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाया था, लेकिन उन्होंने इस दूरी के बावजूद यहां रजत पदक जीता। लुसान में वह विजेता बने और अब फाइनल्स में भी उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल कर लिया।
 वह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसके बाद उन्होंने चोट से उबरते हुए लुसान डायमंड लीग में 89.08 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था।

Q10. मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन कहां हुआ ?
(a) असम
(b) सिक्किम
(c) नागालैंड
(d) गोवा
Ans:-गोवा

 मोपा अंतर्राष्ट्रीय हवाई का उद्घाटन गोवा में हुआ .
 मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा की कौशल विकास केंद्र पहले ही चल रहा है, जहां छात्रों को परियोजना में रोजगार के उद्देश्य से प्रशिक्षित किया जा रहा है.
 मोपा हवाईअड्डे का संचालन शुरू होने के बाद तटीय राज्य में दाबोलिम हवाईड्डा बंद नहीं किया जाएगा और वहां उड़ानों का संचालन चलता रहेगा.
 हवाई अड्डे का निर्माण GMR गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (GGIAL) द्वारा किया गया है, जो GMR एयरपोर्ट्स लिमिटेड (GAL) की सहायक कंपनी है. मोपा हवाई अड्डा बीओटी मॉडल (बिल्ड, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) के तहत बनाया गया है, जिसे जीएमआर द्वारा जीजीआईएएल के माध्यम से 40 साल की अवधि के लिए संचालित किया जाएगा, जिसे व्यापक लीज समझौतों के अनुसार 20 साल तक बढ़ाया जा सकता है.
 दाबोलिम हवाई अड्डे पर रोजाना केवल 70 उड़ानें ही उतर पाती हैं, क्योंकि सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक किसी भी लैंडिंग की अनुमति नहीं होती है. मोपा हवाई अड्डे के चालू होने के बाद, गोवा में उतरने वाली उड़ानों की संख्या 150 हो जाएगी.

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.