10 August 2022 Current Affairs in Hindi | 10 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

10 August 2022 Current Affairs in Hindi | 10 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Q1. विश्व आदिवासी दिवस ( World Tribal Day) कब मनाया जाता हैं ?
(a) 5 जुलाई
(b) 10 जून
(c) 9 अगस्त
(d) 11 सितम्बर
Ans:- 9 अगस्त
Explain:-हर साल 9 अगस्त को ‘ आदिवासी मनाया जाता है। आदिवासियों के उत्थान एवं विकास के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इसे पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1994 में प्राथमिक बैठक के दिन घोषित किया गया था। विश्व आदिवासी दिवस 2022 की थीम हैं संरक्षण में स्वदेशी महिलाओं की भूमिका और पारंपरिक ज्ञान का प्रसारण ”

Q2. देश का 75वां राष्ट्रीय स्मारक क्या है ?
(a) ताजमहल
(b) लालकिला
(c) अशोक स्तम्भ
(d) पदांग
Ans:-सिंगापुर का पदांग
Explain:- सिंगापुर, नौ अगस्त को अपना 57वां राष्ट्रीय दिवस मना रहा है और उसने अपने 200 साल पुराने ऐतिहासिक हरित खुले क्षेत्र पडांग को अपना 75वां राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया है। पडांग देश के इतिहास में अनगिनत आयोजनों से जुड़ा रहा है और इसी जगह से नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 1943 में ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया था। सिंगापुर में बीचोबीच स्थित 4.3 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला पडांग सिंगापुर की राष्ट्रीय स्मारकों की सूची में पहला हरित, खुला क्षेत्र है।

Q3.चन्द्रयान दनूरी किसने लॉन्च किया ?
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) अमेरिका
(c) चीन
(d) दक्षिण कोरिया
Ans:- दक्षिण कोरिया
Explain:- दक्षिण कोरिया के चंद्रयान यानी द दनूरी मिशन को स्पेसएक्स (SpaceX) के फाल्कन-9 रॉकेट से भेजा गया है. रॉकेट को फ्लोरिडा स्थित केप केनवरल स्पेस फोर्स स्टेशन से अंतरिक्ष की ओर रवाना किया गया है. दनूरी मिशन में लगे पेलोड्स चांद की मैग्नेटिक फील्ड, यूरेनियम, पानी, हीलियम-3 की जांच करेंगे. उनकी मात्रा का पता करेंगे. इसके अलावा सबसे ठंडे और अंधेरे वाली जगहों की खोज करेंगे.

Q4.भारत छोड़ो आंदोलन दिवस कब मनाया गया ?
(a) 5 जुलाई
(b) 10 जून
(c) 8 अगस्त
(d) 11 सितम्बर
Ans:- 8 अगस्त
Explain:- 8 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन के 80 साल पूरे हो गए। देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजो की गुलामी से भारत को आजाद कराने के लिए 8 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। ये आंदोलन पूरे देश में आग की तरह फैला। आंदोलन की शुरुआत में महात्मा गांधी ने ‘करो या मरो’ का नारा दिया था। हर घर से देशभक्ति की आवाज बुलंद होने लगी। कई देशभक्तों ने ऐसे नारे दिए जो आजादी की मांग कर रहे लोगों में जोश, खून में उबाल ला देने वाले थे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.