07 November 2022 Current Affairs in Hindi- News analysis

Follow us on

‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य में पहले पड़ाव के अधीन स्थापित किए जा रहे ‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’ के लोगों के लिए सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी 10 नवंबर तक अपने डिजाइन भेज सकते हैं। यह जानकारी पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा दी गई।

जी20 शिखर सम्मेलन पंजाब में

20 शिखर सम्मेलन पंजाब के अमृतसर में शहर में आयोजन होगा। यह सम्मलेन 15,16,17 मार्च 2023 को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। जिसमे 20 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

खजुराहो में इंडियन फ्लाइंग एकेडमी

मप्र के खजुराहो सहित देश में आठ इंडियन फ्लाइंग अकादमी खोलने को अनुमति मिल गई है। नए साल से प्रशिक्षु पायलट यहां हल्के और छोटे विमान उड़ाने की ट्रेनिंग ले सकेंगे। बता दें कि खजुराहों में केवल मप्र या इंडिया से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी प्रशिक्षु आएंगे।

चक्कर को पंजाब के मुक्केबाज़ी केंद्र के तौर पर विकसित करेगी

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में खेल की पुरानी शान को बहाल करेगी और शेर- ए- पंजाब स्पोर्टस अकेडमी चक्कर द्वारा आयोजित समागम की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार चक्कर को पंजाब के मुक्केबाजी केंद्र के तौर पर विकसित करेगी, जिसने विभिन्न चैंपियन मुक्केबाज पैदा करते हुए देश का नाम रौशन किया है।

चीफ विजिलेंस ऑफिसर की नियुक्ति

हरियाणा की ब्यूरोक्रेसी में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए CM मनोहर लाल स्टेट विजिलेंस ब्यूरो में अब चीफ विजिलेंस ऑफिसर की सरकार नियुक्ति करेगी। सीवीओ की नियुक्ति करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.