06 November 2022 Current Affairs in Hindi- pxxstory.com

Follow us on

HDFC-HDFC Bank का विलय

HDFC-HDFC Bank का विलय इस महीने में हो जाएगा , RBI ने इसकी अनुमति दे दी है . HDFC अभी एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है. इसके लिए HDFC Ltd को अपनी सब्सिडियरी HDFC Property Ventures (HPVL) को HDFC Bank को ट्रांसफर करने के लिए पहले ही SEBI की मंजूरी मिल चुकी है.

17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन

अगले साल 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन 8-10 जनवरी 2023 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में होगा जिसमें गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि होंगे।ततः साथे में आस्ट्रेलिया की संसद के सदस्य जानेटा मासकारेन्हस मुख्य अतिथि होंगे।

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव संजीव चोपड़ा ओडिशा कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने उद्योग, सामान्य प्रशासन, कृषि और गृह जैसे विभागों में सरकार के सचिव के रूप में भी काम किया है। श्री चोपड़ा को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 और 2021 में डिजिटल परिवर्तन के लिए सरकारी प्रक्रिया री-इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

इसका उद्देश्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार समुदाय के लिए विभिन्‍न पर्यटन उत्‍पादों और चिकित्‍सा मूल्‍य यात्रा तथा लग्‍जरी ट्रेन को प्रदर्शित करना है। सरकार देश में पर्यटन उद्योग की क्षमता से अवगत है और इसने भारत को वैश्विक पर्यटन हब बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

आस्‍ट्रेलियाई नेवी, भारतीय नौसेना का युद्धाभ्यास

बंगाल की खाड़ी में दो और तीन नवम्‍बर को रॉयल आस्‍ट्रेलियाई नेवी के एच एम ए एस एडिलेड और एच एम ए एस अंज़ाक जहाजों, भारतीय नौसेना के जलाशवा और कवारत्‍ती जहाजों के साथ उनसे जुडे हेलिकॉटरों का समुद्री भागीदारी अभ्‍यास किया गया। सामरिक दाव-पेंच, हेलिकॉप्‍टर लैंडिंग और जल तथा स्‍थल पर ऑपरेशन समेत इस अभ्‍यास से भारतीय इंडियन नेवी और रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई नेवी के बीच उच्‍च श्रेणी की अन्तरसक्रियता का पता चलता है।

वर्ल्‍ड ट्रेवल मार्ट का आयोजन

लंदन में सात नवम्‍बर से नौ नवम्‍बर के बीच वर्ल्‍ड ट्रेवल मार्ट का आयोजन होगा . और इस वर्ष की प्रदर्शनी का विषय है – द फ्यूचर ऑफ ट्रेवल स्‍टार्ट्स नाउ – यात्रा का भविष्‍य अब शुरू होता है। लगभग दो वर्ष के बाद विदेशी पर्यटकों के लिए भारत में फिर से प्रवेश के मद्देनज़र वर्ल्‍ड ट्रेवल मार्ट में भारत की भागीदारी महत्‍वपूर्ण है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.