02 August 2022 Current Affairs in Hindi | 2 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Follow us on

02 August 2022 Current Affairs in Hindi | 2 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Q1. डॉक्टर ऑन व्हील योजना कहाँ शुरु हुई ?
(a) मुम्बई
(b) दिल्ली
(c) पंजाब
(d) हरियाणा
Ans:- दिल्ली
Explain:- दिल्ली सरकार ने ‘‘डॉक्टर ऑन व्हील्स’ योजना शुरू की है। जिसके तहत निर्माण स्थलों पर काम करने वाले मजदूरों की नियमित स्वास्थ्य जांच की जाएगी. सरकार साथ ही ‘‘मोबाइल क्रेच’’ भी शुरू करने की घोषणा की है, जहां निर्माण मजदूरों के बच्चों को निर्माण स्थल पर ही आधुनिक सुविधाओं के साथ बेहतर देखभाल की सुविधाएं मिलेंगी.
Related GK
दिल्ली की राजधानी:- नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के राज्यपाल:- अनिल बैजल

Q2. पत्र सूचना कार्यलय का नया प्रधान महानिदेशक किसे बनाया गया हैं ?
(a) अमित भार्गव
(b) निहारिका सन्याल
(c) सत्येंद्र प्रकाश
(d) इनमे से कोई नही
Ans:- सत्येंद्र प्रकाश
Explain:-भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ अधिकारी सत्येंद्र प्रकाश को पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के प्रमुख महानिदेशक बनाया गया।

पीआईबी का प्रमुख भारत सरकार का मुख्य प्रवक्ता होता है।

प्रकाश को केंद्र सरकार में जनसंचार, मीडिया प्रबंधन, प्रशासन, नीति निर्माण और कार्यक्रम कार्यान्वयन के क्षेत्र में व्यापक अनुभव है।

उन्होंने यूनेस्को, यूनिसेफ और यूएनडीपी जैसे विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर केंद्र का प्रतिनिधित्व किया है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के लिए सरकारी विज्ञापन, इंटरनेट और डिजिटल मीडिया नीति, एफएम रेडियो नीति और डिजिटल सिनेमा नीति तथा अन्य दस्तावेजों के सामग्री विनियमन के लिए मसौदा दिशानिर्देशों के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
इन्हें पिछले साल गणतंत्र दिवस पर ‘वोकल फॉर लोकल’ थीम पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय की पहली झांकी की प्रस्तुति में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित भी किया गया था।

वह इससे पहले भी केंद्र सरकार के कई प्रमुख सार्वजनिक अभियानों और पहुंच गतिविधियों को तैयार एवं क्रियान्वित करने से जुड़े रहे हैं।

हाल में निर्वाचन आयोग ने भी उनके काम को मान्यता दी थी और उन्हें 2021-22 में मतदाता जागरूकता एवं शिक्षा के माध्यम से चुनावी भागीदारी बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Q3. Indian Railway ने पूछताछ काउंटर का नाम बदल कर क्या रखा ?
(a) रेलवे स्टेशन
(b) पुछ ताछ
(c) पहल
(d) सहयोग
Ans:- सहयोग
Explain:- रेलवे मंत्रालय ने 1 अगस्त को  बदलाव करते हुए स्‍टेशनों पर मौजूद इंक्‍वायरी काउंटर का नाम बदलकर ‘सहयोग’ (SAHYOG) करने का फैसला किया।
आपको पूछताछ केंद्र पर न केवल ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी मिलती है, बल्कि इस जगह पर मुश्किल में फंसे यात्रियों की हर संभव मदद की जाती है। चाहे व्हीलचेयर की बात हो या यात्रा से संबंधि सही गाइड की। यहां सभी यात्रियों की मदद की जाती है। चूंकि इस काउंटर पर यात्रियों को सहयोग किया जाता है, इसलिए रेलवे ने इसका नाम बदलकर ‘सहयोग’ काउंटर करनी की पहल की गई है।
रेल मंत्री: अश्विन वैष्णव

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.