Koo app क्या है ? इसे कैसे download करें ?

Loading...

Koo app क्या है ? इसे कैसे download करें ?

नमस्कार दोस्तों

एक बार फिर से हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम बात करेंगे कि Koo app के बारे में ।

आपने माइक्रोब्लॉगिंग social साइट ट्विटर के बारे में सुना होगा । या फिर आपने ट्विटर पर अपना account भी बनाया होगा । ठीक उसी प्रकार ट्विटर के इंडियन विकल्प Koo app है ।

भारत के आंतरिक सुरक्षा तथा उससे जुड़ी आपत्तिजनक पोस्ट आजकल ट्विटर पर बहुत शेयर किए जा रहे है ।
जिसे भारत सरकार ने ट्विटर इंडिया को ऐसे खाते को हटाने तथा ब्लॉक करने का आदेश दिया । लेकिन भारत सरकार के आज्ञा को मानने से इनकार करते हुए वैसे 1178 ट्विटर अकाउंट्स को ब्लॉक करने से मना किया है तब से भारत में #TwitterBan और #KooApp ट्रेंड कर रहा है।

Koo App ट्विटर जैसा ही नही ट्विटर के डुप्लीकेट है । इसे आप ट्विटर के विकल्प कह सकते है ।

अगर मान लीजिए कि ट्विटर भारत में ban हो गया तो आप Koo App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आइए हम आपको बताते हैं कि आप इस ऐप को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

करेंट अफेयर्स : 15 फरवरी 2021 एक लाइन में

Koo App: आत्मनिर्भर भारतीय ट्विटर विकल्प

आप जानते ही होंगे मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया है । यानी सरकार ने आत्मनिर्भर नाम का एक कैंपन शुरू किया है। इसी कैंपन के तहत भारतीय एप डेवलपर्स Aprameya और Radhakrishna ने अपनी टीम के साथ मिलकर एक ऐसा ऐप बनाया है, जो ट्विटर का एक भारतीय विकल्प है। जिसे हम Koo app के नाम से जानते है। इस ऐप में भारत के कई नामी गिरामी तथा हाई प्रोफाइल लोगों से उसे समर्थन भी मिला है।

Koo app क्या है ?
 

इस ऐप को भारत सरकार के कई मंत्रियों का सपोर्ट भी मिल रहा है और इसमें साइन अप करके इस ऐप को प्रमोट कर रहे हैं। इन मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल जैसे बड़े नाम भी शामिल है। इस वजह से इस ऐप को लोग काफी तेजी से डाउनलोड कर रहे हैं। इनके अलावा कई माईगॉव (MyGov), MeitY (मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) और इंडिया पोस्ट (India Post) ने भी Koo App पर अपना अकाउंट बना लिया है।

Koo app में हिंदी के अलावा बंगाली, गुजराती, तेलुगू, कन्नड, तमिल, मलयाली, मराठी, पंजाबी, असमिया और उड़िया भाषाओं में भी उपलब्ध है। और इस ऐप में आप जब आप कोई भी पोस्ट या ट्वीट अधिक से अधिक 400 अक्षरों में पोस्ट लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी फोटो, वीडियो, ऑडियो या किसी लिंक को भी इस ऐप से शेयर कर सकते हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर दोनों ही प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है।

 
 

अगर रेटिंग्स की बात करें तो 10 फरवरी के शाम तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के बाद करीब 55,000 से ज्यादा लोगों ने इसके बारे में अपना फीडबैक दिया है और उनके हिसाब से आज शाम तक इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.7 स्टार रेटिंग और Apple Store पर 4.2 ऐप की रेटिंग दर्ज की गई है।

इन सब को देखते हुए हमें आत्मनिर्भर भारत के साथ जाना चाहिए । और मोदी जी को खुल के स्पोर्ट करना चाहिए। मुझे कमेंट्स करके जरूर बताएं।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.