Syed Mushtaq Ali Trophy- सईद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी क्या है ?

Loading...

Syed Mushtaq Ali Trophy- सईद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी क्या है ?

Syed Mushtaq Ali Trophy: यह ट्रॉफी घरेलु पिच पर खेला जाता है तथा T20 फॉरमेट ही है और इस खेल में जो champion बनता हैं उसे इस ट्रॉफी दिया जाता हैं । इस मैच का आयोजक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड करता है ।
इस ट्रॉफी की सबसे पहले शुरुआत साल 2008-09 में हुआ था । भारत के टॉप क्रिकेर सईद मुस्ताक अली के नाम पर इस ट्रॉफी का नामकरण किया गया।

Syed Mustaq Ali Trophy का इतिहास

बीसीसीआई ने 27 रणजी इंटर स्टेट टी 20 चैम्पियनशिप थे उसे सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के रूप में फिर से शुरू के साथ 5 जोनों में विभाजित टीमों के साथ 2006-07 सत्र में अपने ही राज्य संरचना का शुभारंभ किया।

महाराष्ट्र 2009-10 ट्रॉफी इंदौर में महारानी उषाराजे ट्रस्ट क्रिकेट ग्राउंड पर एक कम स्कोर 19 रन से फाइनल में हैदराबाद को पराजित किय।

 बंगाल राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम हैदराबाद में एक रन से मध्यप्रदेश के खिलाफ फाइनल जीता।

बरोदा इरफान पठान ने ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण ब्रेबोर्न स्टेडियम में 8 रन से पंजाब को हरा कर वर्ष 2011-12 में ट्राफी जीत ली।

गुजरात के 13 रन के साथ चार विकेट से फाइनल में पंजाब को हराने 2012/13 में ट्राफी जीत ली। टॉस जीतने के बाद पंजाब मेहुल पटेल, जसप्रीत बुमराह और रोहित दहिया की गेंदबाजी के 4 के लिए 20 से कम हो गई थी।

बड़ौदा ने 3 रन से फाइनल में उत्तर प्रदेश को हराने 17 वें ओवर में 1 के लिए 116 तक पहुँचने के बाद से 2013/14 ट्राफी जीत ली, उत्तर प्रदेश ने 145 रन का लक्ष्य पीछा करते हुए तीन रन से मैच हार गए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.