National Youth Day 2020 in Hindi-राष्ट्रीय युवा दिवस पर लेख

Loading...

National Youth Day 2020 in Hindi-राष्ट्रीय युवा दिवस 

National Youth Day 2020– आज राष्ट्रीय युवा दिवस है । युवा हमारे देश के भविष्य के कर्णधार है । भारत देश की सबसे बडी शक्ति है युवा-शक्ति । राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की यादगारी में हर साल मनाया जाता है ।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1984 ई. को अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया। इसके बाद भारत सरकार ने युवाऒं को जागरुक करने तथा उसके महत्व को समझकर 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानन्द जयन्ती का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में देशभर में सर्वत्र मनाया जाएगा । ऎसा निर्णय लिया गया ।

राष्ट्रीय युवा दिवस के बारे में कुछ महत्वपुर्ण जानकारियां

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि युवाऒं के प्रति जागरुक कर उनहे अपने उतरदायित्व का एहसास कराना है । इस दिन सभी एक दुसरे के करीब आकर अपनी इच्छा को प्रकट करते है ।

यह दिवस स्कुल, कॉलेजों तथा सभी सरकारी तथा गैर-सरकारी संस्थानों में मनाया जाता है क्योकिं हमारे देश में युवाऒं की आबादी 60% है

युवा दिवस पर खेल-कुद तथा वाद-विवाद प्र्तियोगिता होती है, जिसमें सभी छात्र भाग लेते है । मुख्य उद्देश्य यह होता है कि स्वामी विवेकानंद के आदर्श कथन को छात्रों के आचरण में उतारा जाय, ताकि वे भविष्य में एक अच्छा नागरिक बन सके ।

स्वामी विवेकानंद के ये दो पंक्तिया याद दिलाई जाती है- महसूस करो कि तुम महान हो और तुम महान बन जाओगें और उठो, जागो और जब तक मत रुको तब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो । अगर कोई भी व्यक्ति इन दो बातों को अपने जीवन में उतारेगा तो उसे आगे बढने से कोई नही रोक पाएगा ।

यह कार्यक्र्म पुरे एक सप्ताह तक चलता है। उनके विचार,दर्शन, सिद्धांत, और आदर्श भारतीय सांस्कृतिक की महान धरोहर हैं। राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मुख्य लक्ष्य भारत के युवाओं के बीच स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और विचारों के महत्व और विचारों के प्रति जागरूकता फैलाना है। जिससे समाज में जात पात,ऊंच नीच का भेद कम हो।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.