My Mother Essay in Hindi – मेरी प्यारी माँ पर निबंध

Loading...

My Mother Essay in Hindi – मेरी प्यारी माँ पर निबंध

मेरी प्यारी माँ एक साधारण और धार्मिक स्वभाव की महिला हैं । मेरी माँ ने मुझे जन्म देकर एक अच्छा इंसान बनाया है । मेरी माँ का नाम हीराबेन हैं । वह सुबह सुबह ही सबके सो के उठने के पहले ही सो के उठ जाती है । और घर के सारे काम निपटाने में लग जाती है ।

फिर वह जल्दी जल्दी से चाय वगैरह बनाकर सबको देती है और मुस्कुराकर घर के अन्य सदस्यों को उठाती है । फिर सभी के लिए नास्ता तैयार करती हैं ।

सबको नास्ता करवाने के बाद मुझे और मेरी बहन को स्कूल के लिए तैयार करवाती है और हम दोनों के लिए टिफिन बॉक्स भी तैयार करती है । और हमलोग स्कूल चले जाने के बाद पापा को भी ऑफिस के लिए तैयार करकर उनको भी टिफिन देकर भेजती हैं ।

फिर वह घर के बाकी बचे सदस्य को भी भोजन करवाती है । उसके बाद खुद भोजन करती है और फिर काम मे जुट जाती है । वह दिनभर अपने काम मे लगी रहती हैं बिना थके और रुके हुए ।

अगर घर का कोई भी मेम्बर बीमार पड़ जाता है तो उसका वह दिन रात सेवा करती है । और भगवान से भी उसके लिए दुआ मांगती है ।

वह दिनरात हमारे लिए काम करती है और उसे जरा भी आलस्य नही होता है । बदले में वह हमसे कुछ नही मांगती है। भगवान हर जगह पहुंच नही सकते इसलिए माँ को बनाकर धरती पर भेजा । अगर माँ नही होती तो आप दुनियां की कल्पना नही कर सकते है ।

माँ प्यार और ममता की जीती जागती तस्वीर है । जिनको माँ का प्यार नही मिलता है उसे अभागा कहते है । जिस बच्चें की माँ किसी कारणवश गुजर जाती है और कुछ हो जाती है उस बच्चे का जिंदगी की गाड़ी सही ढंग से नही गुज़रती है । उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है ।

माँ का प्यार दुनिया मे एक अनमोल वस्तु है । उसकी तुलना किसी भी वस्तु से नही की जा सकती है । उसकी प्यार और ममता की कोई कीमत नही आंकी जा सकती है । मेरी माँ मेरे लिए एक अनमोल धरोहर है जो मुझे भगवान की असीम कृपा से मिली हैं ।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.