Google की सभी सेवाए डाउन रही जैसे- Gmail YouTube सभी यूज़र्स परेशान

 

 

Google की सभी सेवाए डाउन रही जैसे- Gmail YouTube सभी यूज़र्स परेशान

गूगल के सर्वर सोमवार शाम को अचानक डाउन हो गई जिसके परिणामस्वरूप उनकी सभी सेवाए ठप हो गई ।  जिस वजह से करोड़ों यूजर्स को आधे घंटें तक परेशान होना पड़ा । इसके कुछ ही देर बाद गूगल के सभी प्लेटफॉर्म ने अधिकारिक बयान जारी कर सर्वर डाउन होने की जानकारी दी। भारत के अलावा गूगल की सेवाएं दुनियाभर में डाउन हुईं, लेकिन सर्च इंजन सही तरीके से काम करता रहा। वहीं गूगल डाउन की ये खबर तुरंत ट्विटर पर भी ट्रेंड करने लगी।

सोमवार शाम 5 बजे के करीब जिसने भी या जो भी यूजर्स ने यूट्यूब इस्तेमाल करने के लिए क्लिक किया उन्हें एक बंदर की फोटो के साथ सर्वर में दिक्कत का मैसेज दिखा। इसके बाद YouTube ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमें पता है कि आप में से बहुत से लोग YouTube का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। हमारी टीम को इस गड़बड़ी की जानकारी है और इस पर तेजी से काम हो रहा है। जैसे ही सेवाएं सही होंगी, वैसे ही यूजर्स को सूचित कर दिया जाएगा। हालांकि अब सभी सेवाएं सामान्य हो गई हैं।

जब भी लोगों ने Gmail ओपन किया वहां भी उसे निराशा ही मिली क्योकि उन्हें error का मैसेज दिखने लगा। साथ ही कई यूजर्स को “हमें खेद है, आपका खाता अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है” का मैसेज मिला। वेबसाइट को ट्रैक करने वाली DownDetector के मुताबिक गूगल की सभी सेवाएं सोमवार शाम को भारत, जापान, अमेरिका, यूरोप समेत कई देशों में प्रभावित हुईं। जिसमें Google Drive, Hangouts, Meet, Play और Duo भी शामिल हैं। इसके अलावा गूगल मैप पर भी लोगों को रास्ता देखने में दिक्कतें हुईं। हालांकि अभी सभी एंड्रायड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर सेवाएं सामान्य रूप से काम करने लगी हैं। वहीं गूगल डाउन होने के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.