Essay on Elephant -हांथी पर निबंध संक्षेप में

Essay on Elephant -हांथी पर निबंध संक्षेप में

हांथी एक विशालकाय जानवर है । इसका शरीर बहुत भारी भरकम होता है । यह अक्सर घने जंगलों में पाया जाने वाला जानवर हैं । यह इतना विशालकाय होता हैं कि इसकी ऊंचाई करीब 8 से 10 फ़ीट के आसपास होती है ।

इनकी शरीर की बनावट भी बहुत बड़ा होता हैं । इनको 4 बड़ा विशालकाय खम्भे जैसा पैर होता है । इनको दो छोटे-छोटे आंख, दो बड़े बड़े सुप के आकार का कान होता है । इनको एक बड़ा और लम्बा पेट, एक लंबी पूंछ और बड़ा सा सूंढ़ होता है ।

यह अपने सूंढ़ की मदद से पेड़ों से टहनियां आदि तोड़ के खाता है । जरूरत के अनुसार इनकी सूंढ़ बड़ी या छोटी हो जाती है । हाथी एक शाकाहारी प्राणी होता है । यह हरे हरे घास, पतियों , फल तथा फूलों को खाकर अपना पेट भर लेता है । हाथी पानी का बहुत शौकीन होता है । यह पानी मे अठखेलियाँ करता है ।

हाथी देश और जलवायु के अनुसार अलग अलग होते है । भारतीय हाथी छोटे कद का होता है जबकि अफ्रीकन हाथी बड़े आकार का होता है । यह मुख्यतः सफेद, काला तथा स्लेटी रंग के पाए जाते है । सफेद हाथी थाईलैंड के जंगलों में पाए जाते है । यह भारत , बर्मा, श्रीलंका, थाईलैंड तथा अफ्रीका के घने जंगलों में पाए जाते है ।

हाथी हमेशा पूरी झुंड में रहना पसंद करता है । यह अकेले कभी नही रहता है । अगर अकेले होता है तो शेर इसे अपना शिकार बना लेता है । शेर भले जंगल का राजा है लेकिन हाथी से डरता है ।

यह अपने भोजन के लिए जंगलों पर ही निर्भर होता है ।लेकिन जिस प्रकार से जंगल काटे जा रहे है उससे उनके प्रजाति पर खतरा मंडराता जा रहा है । और यह कभी-कभी रिहायशी इलाके में भी आ जाता है ।

यह स्तनपायी जानवर है । मादा हाथी अपने बच्चों को जन्म देती है । हांथी मनुष्य का दोस्त माना जाता है । यह कभी किसी को नुकसान नही पहुचाता है लेकिन कभी कभी यह आक्रामक या फिर गुस्से में आकर तहस नहस कर डालता है ।

हाथी सर्कस में अपना करतब दिखाकर लोगों का मन मोह लेता है । हमे भी इसे पालतू बनाना चाहिए ।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.