50 वां विजय दिवस के उपलक्ष्य में कोलकाता में तीन दिवसीय भव्य समारोह

 

50 वां विजय दिवस के उपलक्ष्य में कोलकाता में तीन दिवसीय भव्य समारोह

आज हम विजय दिवस की जमकर तैयारी में जुटे हुए है । क्योंकि आज ही दिन 16 दिसम्बर को भारत और पाकिस्तान के बीच भयंकर युद्ध हुआ था और बंगलादेश एक नए देश के रूप में दुनिया के नक्शे पर बनकर उभरा था ।
50 साल पूरे हो चुके के उपल7 में 1971 के युद्ध में पर मिली ऐतिहासिक जीत के खुशी में हम आज
विजय दिवस समारोह मना रहे हैं । यह आयोजन कोलकाता में पूर्वी सेना कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में मु
होगा, जहां विजय स्मारक पर 1971 के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।  इस कार्यक्रम की शुरुआत सुबह आठ बजे से होगा, जिसमें पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सहित अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारी विजय स्मारक पर पुष्प चक्र अॢपत करेंगे। 

इस कार्यक्रम में तीनों सेना के वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य हस्तियों और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले जांबाज भी श्रद्धांजलि अॢपत करेंगे। साथ ही पूर्वी सेना कमान के आमंत्रण पर विजय दिवस समारोह में भाग लेने बांग्लादेश से आए 36 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, जिसमें 30  मुक्ति योद्धा एवं 6 सैन्य अधिकारी शामिल हैं, भी मौजूद होंगे ।

हर साल पूर्वी कमान के तरफ से बहुत बड़ा विजय दिवस का आयोजन होता था  जो तीन दिन तक चलता था लेकिन इस बार  कोरोना के चलते बड़े स्तर पर समारोह नहीं हो रहा है।

यह दिवस हमारे के लिए काफी गौरवशाली व ऐतिहासिक घटना है क्योंकि यह एक सैन्य कार्रवाई
उत्कृष्ट उदाहरण था जिसके परिणाम स्वरूप एक नए राष्ट्र बांग्लादेश का जन्म हुआ था। 16 दिसंबर 1971 को ही भारतीय सेना व बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं के सामने पाकिस्तान के 90 हजार से ज्यादा सैनिकों ने बिना शर्त आत्म समर्पण कर दिया था। इसी के बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया और बांग्लादेश के रूप में एक नए राष्ट्र का मार्ग प्रशस्त हुआ था।




Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.