We are social




टॉपर कैसे बने इन हिंदी

वर्तमान समय मे हर एक्जाम बहुत ही कठिन होता जा रहा है, आप कोई भी Competitive exam के Question paper को उठाके देख लो आपको पता चल जाएगा।

आज हर क्षेत्र में प्रतिद्वन्दी (Competitor) है  चाहे वो खेल का मैदान हो या स्कुल या राजनितीक जीवन, लेकिन फ़िर भी लोग आगे बढ्ते है और जीत हासिल करते है। क्योकिं वे पुरा रणनीति के साथ मैदान मे उतरते है और टॉपर (Topper) आते है, इसमे कोई दो राय नही।

हम यहाँ वर्णन करने वाले है कि आप स्कुल या विश्वबिधालय के एक्जाम (परीक्षा) या क्लास मे टॉप कैसे कर सकते है, टॉप का मतलब होता है नम्बर वन रेंक।आप एक टॉपर कैसे बन सकते है।

टॉपर कैसे बने

एजुकेशन का जो पिरियड जो होता है वो हमारे जीवन मे जिन्दगी में बहुत ही इम्पोर्टेण्ट पार्ट होता है,क्योकि स्ट्डी के बाद ही हमारे जिन्दगी सेटल होती है, कि हमें क्या करना है और कहां जाना है, ये रास्ते अपने आप खुलते जाते है।

काग चेष्टा

बको ध्यान्म

अलहारी

गृह-त्यागे

स्व-निन्द्रा

शासत्रों में बिदार्थी के ये पाँच लज्ञण बताएँ गए

अक्सर आपके पेरेण्ट्स आपसे कहते है कि बेटा अच्छी तरह से पढाई करो, तो ही आप एक सक्सेसफ़ुल इंसान बन सकते हो, और अपने लाईफ़ में सबकुछ हासिल कर सकते हो।

तो,आइए दोस्तो, अब हम बिश्लेषन करते कि हम किस प्रकार से तेयारी करें कि मै अपने स्कुल के एक्जाम मे टॉप कर सकुँ(how to become a topper in school exams)

अगर आप शुरु से ही पढाई मे अच्छा है और हमेशा से अपने क्लाश मे फ़स्ट आते है तो आप आसानी से टॉप भी कर सकते है, ईसके लिए थोडा आपको सेडयुल मे कुछ बदलाव की जरुरत होगी।

मै यहाँ कुछ बिन्दुओ पर चर्चा करेंगें, जिसे हम फ़ॉलॉअप करके या अनुसरन करें, और ईस प्रकार स्ट्डी करें तो हमें टॉपर बनने से कोई नही रोक सकता:-

  • स्कुल या कॉलेज मे टॉपर कैसे बनें
  • अपने डिस्ट्क या राज्य मे टॉपर कैसे बनें या University Topper कैसे बनें
  • टॉपर होने के लिए हमारी रणनिति क्या होनी चाहिए,
  • टॉप करने के Simple टिप्स & Tricks

टॉपर कैसे बनें, टॉप करने के Simple टिप्स & Tricks

अगर आप शुरु से ही पढाई मे अच्छा है तो आप टॉपर आराम से कर सकते है केवल थोडा स्मोर्ट स्टडी करना पडेगा । और अगर आप पढाई मे अच्छा नही है, मतलब केवल अपने क्लाश मे किसी तरह से पास हो पाते है, तो आपको टॉपर बनने के लिए बहुत मेहनत की जरुरत होगी।

लेकिन आपने अगर अपने ठान लिया और कडी मेहनत एवम लगन से पढाई मे मन लगाया तो आपको क्लाश मे क्या आप अपने Univercity मे टॉप कर सकते है।

लेकिन हां Hard Labour (कठिन मेहनत) के साथ-साथ आपको Smart work भी करना होगा, जो आप पुरा article पढने से Clear हो जाएगा।

टॉपर कैसे बने

1.First Rule- पहला नियम

स्कुल या कॉलेज का चयन:-(Choose a Best School or College)

अगर आप एक टॉपर बनना चाह्ते है, तो आपकी प्रथम प्रायिक्ता होगी Univercity  का चयन , ये मुख्य भुमिका निभाते है क्योकि अच्छे Univercity मे पढाई के लिए उपयुक्त माहोल होता है, तथा वहाँ पर अच्छे लेक्चर एंड प्रोफेसर होते है तथा वहा का वातावरण पढ़ाई के उपयुक्त होता है,तथा आज्ञाकारी का वातावरन होता है,जो हमरे लाईफ़ मे मुख्य भुमिका होती है, हम टोप कर गए, और हमारे अन्दर अनुशासन नाम की कॊई चीज नही है, हम बदतमीज है तो हम आगे नही बढ सकते है।

2. Second Rule- दूसरा नियम

रोजाना क्लाश मे उपस्थित होना अनिवार्य है (Regular attend class)

अगर हमे टॉपर बनना है तो हमें समय का सही सदुपयोग करना पडेगा, हमें time to time स्कूल जाना पड़ेगा और कोई भी पीरियड मिस नहीं करना होगा , चुकि स्कुल में Syllabus के according ही पढ़ाया जाता है इस प्रकार आपकी Preparation परफेक्ट होगी और आप घर पर भी revision करते रहना होगा और इससे रिलेटेड question को हल करने की चेस्टा करना होगा , मतलब उस चेप्टर को पूरी तरह से समझजना होगा तभी आगे बढ्ना होगा ।और ईस प्रकार आपकी तेयारी सिलेबस के अनुसार ही होगी।

3.Third Rule- तीसरा नियम
क्लाश मे हमेशा आगे बैठे(Seat selection better always seat ahead)

आप जब भी अपने क्लास रूम में होते है सीट का चुनाव सही करें हमेशा आगे वालेबेंच पर ही बैठे, आगे बैठने वाले स्टूडेंट पर टीचर की खाश नजर होती है, और उनके दिमाग में ये होता है ये जो आगे बैठे है वो इंटेलिजेंट स्टूडेंट है। और ईस प्रकर वो जो भी पढाते है उसका फ़ीडबेक वो आगे बेठ्ने वाले स्टुडेण्ट से लेते है, जिससे उसका concept clear हो जाता है।



Tips:-

रोजाना क्लास ले और और क्लास में हमेशा आगे बेठें

क्लास जो बताया जाय उसका अलग से Notes बनाया जाय और घर मे आकर उसका repeat बार-बार करे जबतक आपके दिमाग मे न बेठ जाए.

4.Fourth Rule-चौथा नियम

रुटिग (Time-Table) के अनुसार ही तेयारी करे.(Make a Time table)

अगर आपको टॉपर बनना है तो आपके लिए एक-एक पल कीमती है आपका एक मिण्ट भी बर्बाद न हो , इसके लिए आपको एक रुटिंग (Time-Table) बनाकर ही तेयारी करनी होगी, उसमे हर सब्जेक्ट के लिए समय फ़िक्स करे। और भरपुर तेयारी करें ।

आपको कब टीबी देखनी है, कब जोकिंग करना है कब क्रिकेट खेलना है, सभी के लिए टाईम फ़िक्स करें और उसी के सम्यनुसार ही काम करे, ईससे आप हर सब्जेक्ट की तेयारी आसानी से कर पाएंगे और आपके हांथ मे समय भी बचा रहेगा ।

5.Fifth Rule- पांचवा नियम
सिल-सिलेबार रुप से तेयारी करें (make a notes every subject)

टॉपर बनने के लिए आपको हर सब्जेक्ट मे मेरिट लाना होगा, इसके लिए आपको हर सब्जेक्ट की तेयारी के लिए अलग-अलग Notes बनाकर करना होगा, Easy language मे जो very very important हो, जिससे आपको याद करना आसान होगा|

6.Sixth Rule-छठा नियम

रेग्युलर तैयारी करे (do preparation regularly not before exam)

कुछ लड्के जो बाहर रहकर तेयारी करते है वो क्या करते है कि एक्जाम के आते ही तेयारी शुरु कर देते है, जो कि गलत है, आपको अगर टॉप करना है तो रेग्युलर स्ट्डी करते रहना होगा,और सिलेबस को दो बार revision कर ले और important Question को select करके Notes बनाकर तेयारी करें , तभी आप सभी सब्जेक्ट मे अच्छे मार्क्स ला सकेंगें और आप टॉपर बन पाएंगें।

7.Seventh Rule-सातवां नियम

Social Networking Site से हमेशा दुर रहें (be away of Social Networking sites):

आजकल देखते है ज्यादातर लोग सोशल-नेटवर्किंग साईट जैसे-Facebook, Twitter, Linkedin, chat etc पर एकटिव रहते है, जिससे उसका सारा समय बर्बाद हो जाता है।

अगर आप भी पढाई में टॉपर बनकर अपने लाईफ़ मे कुछ जैसे-doctor, engineer, software etc बनना चाहते है तो आपको इन साईटो से दुर रहकर ही तेयारी करनी होगी, स्मार्टफ़ोन तथा ईण्टर्नेट से भी आपको दुर रह्कर अपने तेयारी मे ध्यान देना होगा।

टीबी देखने के लिए भी समय फ़िक्स कर ले कि रोज एक घंटा देखना है और बीच मे कभी नही ।

8. Eighth Rule-आठवां नियम
गलत संगत से बचे (avoid bad habits friends):

संगत से ही आदमी बिगड जाता है या सुधर जाता है, इसलिए आपको अच्छे संगत (व्यवहार) वाले लडको के साथ ही रहना है दोस्ती रखनी है यानी जो लडके पढाई मे अच्छा है उसके साथ ही रहना है जो पढाई मे होशियार हो,क्योकि

संगत से गुन आवत है, संगत से गुन जात है

अगर आपका संगत अच्छा है तो आपमे अच्छे संगत आएंगें।

उनके संगत मे रहकर आपका काम युं हो जाएगा।

9. Ninth Rule-नौवा नियम
वीक सब्जेकट की तेयरी मे अन्देखा न करे:-

जैसा कि हम जान चुके है कि टॉप करने के लिए मुझे सभी सब्जेक्ट मे मेरिट लाना होगा और अगर हम किसी सब्जेक्ट मे कमजोर है अचछा मार्क्स नही आते है तो आपका मेरिट खराप हो जाएगा, फ़िर आप टॉप नही बन सकते है, इसलिए वीक (weak ) subject के लिए अलग से टाईम मेनेज करके तेयारी करनी होगी ।

10.Tenth Rule-दशवा नियम
हमेशा पुराने Question paper को हल करे.( always solve old question paper):

अगर आपको हर सब्जेक्ट मे अच्छा मार्क्स लाना है तो आपको Question का Pattern आपको मालुम होना चाहिए, कि किस तरह के Question पुछे जाते है, तथा Question का Pattern किस तरह का होता है,और ईस तरह से आप अगर तेयारी करते है तो आपको टॉप होने मे कोई नही रोक सकता ।

अगर आप उपर बताए गए बिन्दुओ पर ध्यान में रखकर तेयारी करेंगें तो आप जरुर टॉपर बन सकते है।



Read More=>>




indradev yadavEducation TipsTopper in class,Topper in school,Topper kaise bane(adsbygoogle = window.adsbygoogle || ).push({}); Tips:- रोजाना क्लास ले और और क्लास में हमेशा आगे बेठें क्लास जो बताया जाय उसका अलग से Notes बनाया जाय और घर मे आकर उसका repeat बार-बार करे जबतक आपके दिमाग मे न बेठ जाए. 4.Fourth Rule-चौथा नियम रुटिग (Time-Table) के अनुसार ही तेयारी करे.(Make a Time table) अगर...Blogging, WordPress, SEO and Make Money Celebration
Summary
Review Date
Reviewed Item
All in One Schema.org Rich Snippet
Author Rating
31star1star1stargraygray

We are social