Lockdown par Nibandh-लॉकडाउन पर निबंध

Loading...

Lockdown par nibandh-लॉकडाउन पर निबंध

लॉकडाउन [Lockdown]  का अर्थ होता है पूरी तरह से बंद अर्थात जो भी जहाँ पर है वहीं पर रहो । ऐसी विकट समस्या तब आती है जब पूरा विश्व समुदाय कठिन और विकट समस्या से जूझ रहा होता है जैसे भयंकर महामारी। फिलहाल कोरोना नामक संक्रमक महामारी ने पूरे विश्व को लॉकडाउन कर दिया । पूरी दुनिया के लोग जो जहाँ था वही रहना पड़ा ।

हम बात कर रहे है साल 2020 में आए भयंकर कोरोना महामारी को लेकर । यह महामारी इतना खतरनाक था कि जिसका उद्गम स्थल चीन के वुहान शहर था लेकिन देखते ही देखते पूरे विश्व के सभी लोग इसके चपेट में आ गए । क्योकि यह एक संक्रमक बीमारी था ।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 24 मार्च 2020 की पहल लॉकडाउन मात्र 21 दिन के लगाया था क्योंकि उनका विश्वास था कि हम पहले ही चरण में कोरोना से जंग जीत जाएंगे । लेकिन ऐसा नही हो सका और कोरोना महामारी का प्रकोप बहुत ही तीव्र गति से फैला और बहुत से लोग अपने जीवन से हाँथ धो बैठे । इसके लिए सरकार के तरफ से कई चरणों मे
लॉकडाउन को लगाना पड़ा ।

लॉकडाउन तो ठीक है इससे हम आम जनता को भयंकर महामारी के चपेट में आने से बच गए । लेकिन लॉकडाउन से सभी कल कारखाने बिल्कुल बन्द हो जाने से लाखों करोड़ों लोगों के सामने भुखमरी की समस्या खड़ी हो गई और देश की जीडीपी में भी भारी गिरावट दर्ज की गई । विश्व के सभी देश जो कोरोना ग्रसित हो गए और लॉकडाउन से उनकी अर्थव्यवस्था चरमरा गई । देश की अर्थव्यवस्था 10 साल पीछे चला गया ।

लाखों लोग बेरोजगार हो गए और जो दिहाड़ी मजदूर थे जो रोज काम करके खाते थे । उनके सामने विकट समस्या खड़ी हो गई ।

इस विकट समस्या में प्रधानमंत्री मोदी ने धैर्य और साहस से काम लिया । और इस परिस्थिति में आत्मनिर्भर योजना जैसे कई योजनाएं चलाकर गरीब जनता को राशन और रोजगार दिया ताकि उनके घर मे भूखे सोने की नौबत नही आए ।

और इस प्रकार से लॉकडाउन  का अंत हुआ। क्योकि इस महामारी का तोड़ हमने पा लिया । हमारे देश के होनहार वैज्ञानिकों ने इसका टीका खोज निकाला और फिर हम सभी इस महामारी से मुक्त हो गए ।

हम सभी को चाहिए को अगर ऐसी स्थिति दुबारा अगर आए तो सरकार के साथ सामंजस्य बैठाकर चलना चाहिए और अफवाहों पर ध्यान नही देना चाहिये।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.