10 Lines on Dog | कुत्ता पर शार्ट निबंध हिंदी में

10 Lines on Dog | कुत्ता पर शार्ट निबंध हिंदी में

 

कुत्ता एक पालतू जानवर होता है तथा यह एक चौपाया जानवर होता है ।
इसके दांत बहुत नुकीले होते है । यह एक मांसाहारी जानवर होता है।
कुते की आंखें रात में चमकती है । इसलिए ये रात में आसानी से देख सकता है । ये एक पहरेदार होता है । जिसका काम है रक्षा करना ।

कुते अपने जीभ को मुंह के अंदर और बाहर निकाल करके सांस लेता है । लेकिन ऐसा आपको ज्यादातर गर्मियों के दिनों में देखने को मिलता होगा । इनको दो छोटे-छोटे कान होते है । लेकिन कुते की घ्राण शक्ति अर्थात सूंघने की शक्ति बहुत तेज होती है । ये केवल एक आहत से ही सचेत हो जाता है । और इनका दिमाग भी काफी तेज होता है । इसलिए शायद इसे पुलिस डिपार्टमेंट cid कुते को अपने टीम का हिस्सा मानते है ।

कुते अपने मालिक का बहुत वफादार होता है और वह अपना काम पूरा वफादारी के साथ निभाता है । लोग इसलिए अपने घरों में अक्सर कुते को पालते है ताकि चोरों से उनकी घर की रखवाली आसानी से हो सके । यह जरा सी सुगबुगाहट या कोई भी आहत को सुनकर मुस्तैद हो जाता है ।

कुते विश्व के सभी हिस्से में पाए जाते है । और मौसम और जलवायु के अनुसार ये अलग अलग दिखते है। ये भेड़िया के वंशज माने जाते है । यह सफेद, काले, लाल, भूरे आदि विभिन्न रंगों में पाए जाते है ।

पुलिस तथा सेना अपराधियों तक पहुंच बनाने के लिए हमेशा कुते का इस्तेमाल करते है । कुत्ता हमारा सच्चा दोस्त होता है । इसे हमे पालतू बनाना चाहिए।

 

 

 

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.