टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 मार्च 2021. Current affairs in Hindi

top current affairs in Hindi-16 March 2021. टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स

Top current affairs in Hindi-16 March 2021 में हमने महत्वपूर्ण पॉइंट्स को शामिल किया हूँ जो आपके लिए बहुत उपयोगी होगी . तो हमारे इस पोस्ट top current affairs in Hindi-16 March 2021 परीक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी है .

राजधानी दिल्ली हुई दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी

वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 के अनुसार राजधानी नई दिल्ली दुनिया की सर्वाधिक प्रदूषित राजधानियों की सूची में पहले स्थान पर है।पूरी दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 शहर भारत के है . इसमें गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख, भिवाड़ी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, दिल्ली, फरीदाबाद, मेरठ, जींद, हिसार, आगरा, बहावलपुर, मुजफ्फरनगर, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर रोहतक, मुजफ्फरपुर शामिल हैं।

आईक्यू एयर की  रिपोर्ट के अनुसार, चीन का शिनजियांग शहर दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। इसके बाद शीर्ष 10 शहरों में से नौ शहर भारत के हैं।

 

पूर्व मिडिल वेट विश्‍व चैम्‍पियन मार्विन हैगलर का निधन

पूर्व मिडिल वेट विश्‍व चैम्‍पियन मार्विन हैगलर का निधन 66 साल की उम्र में हो गया . अपने 14 साल के करियर में हैगलर ने 67 में से 62 पेशेवर मुकाबलों में जीत हासिल की थी। उन्‍होंने 52 बार नॉक आउट जीत हासिल की, जबकि दो मैच ड्रा रहे और सिर्फ तीन बार उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा। उन्‍होंने कई फिल्‍मों में अभिनय भी किया।

पढ़ें – Current affairs 16 March 2021 Hindi.

केंद्र सरकार ने की सभी जिलों में जल संरक्षण जल शक्ति अभियान की शुरूआत

केंद्र सरकार बर्ष २०२१ अगस्त में देश के सभी जिलों में मिशन के रूप में जल संरक्षण जल शक्ति अभियान की शुरूआत करेगा।जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि राष्ट्र ने मिशन जल शक्ति के शुभारंभ के बाद से सिर्फ 15 महीनों के अंतराल में नल के पानी के कनेक्शन में लगभग 20 प्रतिशत की बढोत्‍तरी दर्ज हुई है। देश में सहभागी जल प्रबंधन मॉडल को सुनिश्चित करने की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों पर चर्चा करत हुए श्री शेखावत ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने सभी गांवों के सरपंचों और प्रधानों को पत्र लिखे हैं। इन पत्रों के माध्‍यम से ग्रामीण भारत में वर्षा जल संचयन और जल संरक्षण करने का आग्रह किया।

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.