Top 5 current affairs 8 December 2020 in Hindi literature

Loading...

Top 5 current affairs 8 December 2020 in Hindi

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लाखों भारतीयों को 5जी तकनीक अपनाने की जरूरत पर जोर दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश में डिजिटल क्षमता अपार है। और कोविड महामारी के दौरान मोबाइल प्रौद्योगिकी के माध्य‍म से समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को मदद प्रदान की गई। और शीघ्र ही भारत मोबाइल तकनीक की मदद से दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करेगा।

आज वे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया . और मोबाइल तकनीक की मदद से लाखों भारतीयों को करोड़ों डॉलर का देश को लाभ हुआ है। और इस तकनीक की मदद से करोड़ों नकदी रहित लेनदेन सम्‍भव हुए। इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने भारत को दूरसंचार उपकरणों के डिजाइन और उत्‍पादन का वैश्विक केन्‍द्र बनाने का आह्वान किया। उन्होंने 5-जी प्रणाली को समयबद्ध तरीके से हासिल करने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार अगले तीन वर्षों में हर गांव में हाई स्पीड फाइबर ऑप्टिक केबल कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।

उन्होंने मोबाइल और इंटरनेट के क्षेत्र में प्रगति की सराहना करते हुए कहा कि देश में इस समय एक अरब से अधिक मोबाइल फोन और 75 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। और कुल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से आधे पिछले चार वर्षों के दौरान जुड़े हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की डिजिटल सम्‍भावनाएं असीमित हैं और हमें इस बारे में योजना बनानी होगी कि हम आगामी प्रौद्योगिकी क्रांति का कैसे बेहतर इस्‍तेमाल करें। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, बेहतर शिक्षा और किसानों और छोटे व्यवसाइयों के लिए बेहतर बाजार उपलब्ध कराना कुछ ऐसे लक्ष्य हैं जिन्हें डिजिटल तकनीक की मदद से हासिल किया जा सकता है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने ओडिशा जलविद्युत कॉर्पोरेशन लिमिटेड (OHPC) द्वारा ओडिशा विद्युत उत्पादन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओपीजीसी) के शेयर्स के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने ओडिशा जलविद्युत कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओएचपीसी) द्वारा ओडिशा विद्युत उत्पादन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओपीजीसी) के शेयर्स के अधिग्रहण की मंजूरी प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत दे दी है।

ओएचपीसी ओडिशा सरकार के संपूर्ण स्वामित्व और संचालन वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। ये नवीनीकरण ऊर्जा के स्त्रोतों जैसे जलविद्युत और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विद्युत उत्पादन के लिए काम करता है।

वहीं ओपीजीसी राज्य सरकार और केंद्र सरकार का एक संयुक्त उद्यम है जहां ओडिशा और केंद्र की 51 फीसदी संयुक्त हिस्सेदारी है और शेष 49 फीसदी शेयर्स पर अमेरिकी कंपनी एईएस कॉर्पोरेशन का एईएस ओपीजीसी होल्डिंग और एईएस इंडिया प्राइवेड लिमिटेड के जरिए हिस्सा है। ये कंपनी कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट और लघु जल विद्युत प्रोजक्ट्स के व्यवसाय में कार्यरत है।

इस प्रस्तावित साझेदारी में ओएचपीसी द्वारा ओपीजीसी के एईएस ओपीजीसी होल्डिंग और एईएस इंडिया से 49 फीसदी इक्विटी शेयरों का ‘शेयर बिक्री और खरीद समझौते’ के अनुसार अधिग्रहण शामिल है।

प्रधानमंत्री ने इन्‍वेस्‍ट इंडिया को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र व्‍यापार और विकास सम्‍मेलन (यूएनसीटीएडी) द्वारा इन्‍वेस्‍ट इंडिया को वर्ष 2020 का संयुक्‍त राष्‍ट्र निवेश प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार दिए जाने पर बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यूएनसीटीएडी की ओर से प्रदान किए जाने वाले संयुक्‍त राष्‍ट्र निवेश प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार को जीतने के लिए इन्‍वेस्‍ट इंडिया को बधाई। यह भारत को दुनिया का पसंदीदा निवेश गंतव्‍य बनाने और व्‍यापार करने में आसानी की स्थितियों में सुधार लाने की हमारी सरकार के प्रयासों का एक प्रमाण है।’’

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.