Current Affairs 09 April 2021| Current Affairs News | Next Exam

Current Affairs 09 April 2021| Current Affairs News

Dear Readers
Welcome to my website. In this post you get latest update of India and abroad news. Current Affairs 09 April 2021 you read and be updated with . If you are preparing Examination SSC, IBPS, Banking, Railway, UPSC and any other career exams then Current Affairs 09 April 2021 will be very helpful, once must try .

 

Q1.पीडीओटी कार्यक्रम की शुरुआत किसके लिए हुई ?
(a) आम जनता के लिए
(b) प्रवासी कामगारों के लिए
(c) विदेशियों के लिए
(d) सभी लोगों के लिए
Ans:प्रवासी कामगारों के लिए

[Hints-प्रवासी कामगारों के लिए पहला ऑनलाइन प्रस्थान पूर्व ओरिएंटेशन प्रशिक्षण – पीडीओटी कार्यक्रम शुरू किया गया। यह पीडीओटी केंद्रों में प्रवासी कामगारों को दिए जा रहे प्रशिक्षण के पूरक के रूप में कार्य करेगा। विदेश मंत्रालय ने कोविड प्रतिबंधों के मद्देनजर और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए मुम्बई और अन्य क्षेत्रों में प्रोटेक्टर ऑफ एमीग्रैंट्स -पीओई के सहयोग से यह पहल की है।

ऑनलाइन पीडीओटी कोविड प्रतिबंध हटने के बाद भी जारी रहेंगे। इससे ऐसे प्रवासी कामगारों को सुविधा होगी, जो व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षण लेने की स्थिति में नहीं होंगे।
पीडीओ प्रशिक्षण से प्रवासी कामगारों को संबंधित देश की संस्कृति, भाषा और कानूनों के बारे में जानकारी मिलेगी और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।
इस पहल से संभावित प्रवासी कामगारों को बेहतर कौशल उपलब्ध कराने तथा उन्हें सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।]

 

Q2.आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड्स किसे चुना गया ?
(a) विराट कोहली
(b) भुवनेश्वर कुमार
(c) श्रेयस अय्यर
(d) रिषभ पन्त
Ans:-भुवनेश्वर कुमार

[Hints-तेज भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों के मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार’ के लिए नामांकित हुए क्रिकेटरों में शामिल किया गया है।

भुवनेश्वर के अलावा पुरुष वर्ग में अन्य खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के शीर्ष लेग स्पिनर राशिद खान और जिम्बाब्वे के सीन विलियम्स शामिल हैं। महिलाओं के वर्ग में भारत की राजेश्वरी गायकवाड़, दक्षिण अफ्रीका की लिजले ली और भारत की पूनम राउत शामिल हैं।]

 

 

 

 

 

Q3.हरित बांड कहाँ जारी किया गया ?
(a) उत्तराखंड
(b) छत्तीसगढ़
(c) उत्तरप्रदेश
(d) राजस्थान
Ans:- उत्तरप्रदेश
[Hints-देश में हरित बांड (Green Bond) जारी करने में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद (Ghaziabad) नंबर वन हो गया है। इसका हरित बांड गुरुवार को बांबे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में सूचीबद्ध हो गया। उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने हरित बांड जारी कर 150 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस राशि का उपयोग पानी के फिर से उपयोग के लिये तृतीयक जल शोधन संयंत्र में किया जाएगा। इससे जिले के उद्योगों को लाभ हो सकेगा .]

 

 

 

 

 

Q4.टीका उत्सव कब मनाई जाएगी ?
(a) 05 अप्रैल
(b) 11 अप्रैल
(c) 14 अप्रैल
(d) 20 अप्रैल
Ans:-14 अप्रैल

[Hints-देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कई मुख्यमंत्रियों संग बैठक की। कोरोना व टीकाकरण को लेकर की गई यह बैठक वर्चुअल माध्यम से आयोजित हुई।

पीएम मोदी ने कहा कि 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले जी की जन्मजयंति है और 14 अप्रैल बाबा साहेब की जन्म जयंति है। इस बीच हम सभी को ‘टीका उत्सव’ मनाया जाए। मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास पहले के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए अच्छे संसाधन है। अब हमारे पास वैक्सीन भी है। अब हमारा बल माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर होना चाहिए। नाइट कर्फ्यू की जगह कोरोना कर्फ्यू का शब्द इस्तेमाल करे, इससे सजगता बनी रहती है। ]

 

 

 

 

Q5.लेटर्स फॉर चेंज अभियान किस से सम्बंधित हैं?
(a) भृष्टाचार
(b) किसान
(c) प्रदूषण
(d) वायुमंडल
Ans:- प्रदूषण
[Hint-यह एक अभियान हैं जिसके तहत दिल्ली के अमित कुमार ने बढ़ती प्रदूषण पर गहरी चिंता व्यक्त किया है। क्योंकि इससे अस्थमा, कैंसर, टीबी जैसी अनेकानेक बीमारियां हो रही हैं।
लोग धड़ल्ले से गाड़ियां खरीद कर रहे हैं। कई परिवारों में प्रत्येक सदस्य पर एक गाड़ी है। यह दिल्ली के प्रदूषण को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। ऐसे में अमित का सुझाव है कि अगर लोग हफ्ते में दो दिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, तो कुछ हद तक प्रदूषण पर काबू पाया जा सकता है। अमित ने अपने मन की ये सारी भावनाएं एक पत्र के माध्यम से महिका मिश्रा फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे ‘लेटर्स फॉर चेंज’ को भेजी। ]

 

 

 

 

 

Q6. विश्व होम्योपैथी दिवस कब मनाया जाता है
(a) ०४ अप्रैल
(b) ०८ अप्रैल
(c) ०९ अप्रैल
(d) १० अप्रैल

प्रतिवर्ष 10 अप्रैल को विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है। होम्योपैथी के जनक माने जाने वाले जर्मन मूल के ईसाई फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन का जन्म 10 अप्रैल को ही हुआ था। इस साल उनकी 266वीं जयंती है। विश्व होम्योपैथी दिवस केवल डॉ. हैनिमैन की जयंती के उपलक्ष्य में ही नहीं मनाया जाता बल्कि होम्योपैथी को आगे ले जाने की चुनौतियों और भविष्य की रणनीतियों को समझने के लिए भी मनाया जाता है।

विश्व होम्योपैथी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य चिकित्सा की इस अलग प्रणाली के बारे में जागरूकता पैदा करना तो है ही, साथ ही इसको आसानी से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है। विश्व होम्योपैथी समुदाय चिकित्सा की प्रणाली को स्थापित करने, सुदृढ़ करने और आधुनिकीकरण करने के लिए एक साथ लाने का प्रयास करता है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

यह दवाओं द्वारा रोगी का उपचार करने की एक ऐसी विधि है, जिसमें किसी स्वस्थ व्यक्ति में प्राकृतिक रोग का अनुरूपण करके समान लक्षण उत्पन्न किया जाता है, जिससे रोगग्रस्त व्यक्ति का उपचार किया जा सकता है। होम्योपैथी चिकित्सा का ही एक वैकल्पिक रूप है, जो “समरूपता” दवा सिद्धांत पर आधारित है। इस पद्धति में रोगियों का उपचार न केवल होलिस्टिक दृष्टिकोण के माध्यम से, बल्कि रोगी की व्यक्तिवादी विशेषताओं को समझकर किया जाता है।

 


Q7. सार्थक नाम की पहल का शुभारंभ किसने किया
(a) वित्तमंत्री
(b) शिक्षा मंत्री
(c) सहकारिता मंत्री
(d) सामाजिक कल्याण मंत्री
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में मदद देने के लिए सार्थक नाम की पहल का शुभारंभ किया। अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में की जा रही इस पहल का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों और शिक्षकों की समग्र उन्नति सुनिश्चित करना है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सार्थक नाम की इस पहल से बच्चों और युवाओं का मार्ग प्रशस्त होगा और वे विभिन्न राष्ट्रीय और वैश्विक चुनौतियों का सामने कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस पहल से वे 21वीं शताब्दी के कौशलों के साथ-साथ भारतीय परम्पराओं, संस्कृति और मूल्य प्रणाली को भी आत्मसात कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी यही बात कही गई है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सार्थक पहल पर अमल से 25 करोड़ विद्यार्थियों, 15 लाख स्कूलों और 94 लाख शिक्षकों समेत सभी संबंध पक्षों को फायदा होगा। उन्होंने सभी पक्षों से आग्रह किया कि इस योजना का लाभ उठाकर स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करें।


शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए आज एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इसमें उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हुए।

 

 

 

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.