22 March 2021 Current Affairs | Daily Current Affairs for SSC, IBPS

22 March 2021 Current Affairs in Hindi.

22 March 2021 Current affairs presenting for a quick preparation for your valuable Examination. 22 March 2021 Current affairs is more realistic and more efficient because we learn a new lesson and we understand your needs. Thanks your kind support and go ahead with us. You can read my 21 March 2021 Current affairs.

For know more details watch my YouTube video below;- if like then like and subscribe also.

Q1.सागर सरहदी कौन थे जिनका निधन 87 साल की आयु में हाल में हो गया ?
(a) गायक
(b) निर्देशक
(c) लेखक-निर्देशक
(d) निर्माता
Ans:- लेखक-निर्देशक
(Hints:-सागर सरहदी एक दिग्गज लेखक और फिल्मकार थे जिनका निधन 87 साल की उम्र में हुआ . उनकी गिनती हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन कहानीकारों में होती थी .उन्होंने अपने करियर में नूरी, बाजार, कभी कभी, सिलसिला, चांदनी और दीवाना जैसी फिल्में लिखी हैं।उन्होंने फिल्म बाजार को लिखा और निर्देशन भी किया था ।)

Read Also:=>>20 March 2021 Current Affairs Hindi

Q2.रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट के अनुसार विश्व की सबसे ताकतवर सेना किस देश की है ?
(a) चीन
(b) अमेरिका
(c) रूस
(d)भारत
Ans:-चीन
(Hints:-मिलिट्री डायरेक्ट वेबसाइट के अनुसार विश्व की सबसे ताकतवर सेना चीन ही है और दूसरे नंबर पर अमेरिका , तीसरे पर रूस और चौथे नंबर पर भारत की आती है . सूचकांक में चीन 100 में से 82 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। वहीं, सेना पर भारी भरकम राशि खर्च करने वाला अमेरिका 74 अंकों के साथ दूसरे नंबर है। रूस को 69 अंकों के साथ तीसरे और भारत 61 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। फ्रांस पांचवें स्थान पर है और उसके 58 अंक हैं। जबकि ब्रिटेन को 43 अंक मिले हैं और उसका नौंवा स्थान है।)

Top Current affairs in Hindi: 22 March 2021

Q3.विश्व जल दिवस मार्च महीने के किस तारीख को मनाया जाता है ?
(a) 10 मार्च
(b) 15 मार्च
(c) 22 मार्च
(d) 31 मार्च
Ans:- 22 मार्च
(Hints:- 22 मार्च को दुनियां विश्व जल दिवस के रूप में मनाती है . पानी जीवन का आधार है . आप भोजन के बिना रह सकते हो लेकिन पानी के बिना नहीं रह सकते हो . जल दिवस मनाने की शुरुआत सर्वप्रथम 1992 में रियो डि जेनेरियो में आयोजित एक पर्यावरण तथा विकास के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन से हुई . और पहली बार आयोजन साल 1993 में 22 मार्च को हुआ था. विश्व जल दिवस 2021 की थीम है-वेल्यूइंग वॉटर है, जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है.)

Q4.कैच द रेन अभियान :जल शक्ति अभियान का शुभारंभ किसने किया ?
(a) राष्ट्रपति
(b) प्रधानमंत्री
(c) रक्षामंत्री
(d) गृहमंत्री
Ans:-प्रधानमंत्री
(Hints:- प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व जल दिवस पर जल शक्ति अभियान: कैच द रेन अभियान की शुरुआत वर्चुअल माध्‍यम से शुभारंभ किया। और इसका नारा है- ‘जहां भी गिरे, जब भी गिरे, वर्षा जल एकत्र करें’. प्रधानमंत्री ने केन-बेतवा संपर्क परियोजना लागू करने संबंधी समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किया . दौधन बांध के निर्माण हो जाने से केन और बेतवा नदी नहर से बेतवा नदी में जल जाएगा जिससे लगभग 62 लाख लोगों को पिने का पानी मिलेगी और 103 मेगावाट पनबिजली भी पैदा की जा सकेगी।)

Q5.विश्व प्रसिद्ध वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की आज जयंती है, वे किस वादक में निपुण थे ?
(a) सन्तूर वादक
(b) शहनाई
(c) बांसुरी
(d) हारमोनियम
Ans:- शहनाई
[Hints-बिस्मिल्लाह खान को उनकी जयंती पर याद किया गया। बिहार में 21 मार्च 1916 को संगीतकारों के खानदान में जन्में उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की संगीत शिक्षा उनके चाचा अली बख्श विलायतु के निर्देशन में तीन वर्ष की आयु में शुरू हो गयी।]

Q6.हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज की है?
(a) बोलीविया
(b) ज़ामीबीए
(c) नीदरलैंड
(d) ऑस्ट्रेलिया
Ans- नीदरलैंड
नीदरलैंड में प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने लगातार चौथी बार आम चुनावों में अपनी पार्टी को जीत दिलाई है.

Q7.हाल में किस राज्य सरकार ने राज्य के ठंडे रेगिस्तानी इलाकों में सीबकथॉर्न के पौधों को लगाने का फैसला किया है?
(a) उत्तराखंड
(b) उत्तरप्रदेश
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) दिल्ली
Ans- हिमाचल प्रदेश
[Hint-हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के ठंडे रेगिस्तानी इलाकों में सीबकथॉर्न  के पौधों को लगाने का फैसला किया है. यह एक झाड़ी होती है जो नारंगी-पीले रंग की खाने योग्य बेरों का उत्पादन करती है. भारत में यह पौधा हिमालय क्षेत्र में ट्री लाइन से ऊपर पाया जाता है.]

Q8.हाल ही में रूस और किस देश के साथ चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये?
(a) भारत
(b) अमेरिका
(c) चीन
(d) बंगलादेश
Ans- चीन
[Hints-रूस ने चीन के चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. अंतर्राष्ट्रीय चंद्र विज्ञान स्टेशन अनुसंधान और प्रयोगात्मक सुविधाओं का एक परिसर होगा जो चंद्रमा की सतह पर या फिर, इसकी कक्षा में बनाया जाएगा. इस परिसर को बहुउद्देशीय और बहु-विषयक अनुसंधान कार्य करने के लिए निर्मित किया जाएगा. ]

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.