20 March 2021 Current Affairs Hindi. ताजा करंट अफेयर्स

20 March 2021 Current Affairs Hindi.

इस article में हमने 20 March 2021 Current Affairs में हम भारत और विश्व से सम्बंधित सामान्य ज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर लेकर आता हूँ . करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाले एग्जाम SSC, UPSC, Railway, Clerk, PO, Banking, Patwari आदि परीक्षाओं में बहुत उपयोगी होगी. 20 March 2021 Current Affairs इससे सम्बंधित कोई भी मुझे Comments कर सकते है .

Q1.व‍िश्‍व गौरैया द‍िवस मार्च महीने के किस तारीख को मनाया जाता है
(a) 15 मार्च
(b) 20 मार्च
(c) 25 मार्च
(d) 31 मार्च
Ans:- 20 मार्च
(Hints:- नन्‍हीं च‍िरैया गौरैया की संख्‍या द‍िन-बर -द‍िन कम होती जा रही, इसलिए इसका सरक्षण करना बहुत जरुरी है . इसी सरक्षण को लेकर हर साल 20 मार्च को व‍िश्‍व गौरैया द‍िवस मनाया जाता है . ताक‍ि लोगों को इस नन्‍हीं च‍िरैया के प्रत‍ि जागरुक क‍िया जा सके. ये हमारे लिए बहुत शुभ होता है . वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार अगर घर में उत्तर दिशा और ईशान कोण में अपना घोसला बनाए तो एकदम शुभ होता है , घर में सुख समृद्धि आती है तथा पारिवारिक दिक्क़ते धीरे धीरे समाप्त हो जाती है .)

यह भी पढ़ें =>> 19 मार्च 2021 के selected current affairs के प्रश्न उत्तर

Q2.विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2021 के अनुसार भारत का रैंक कितना है ?
(a) 100वीं
(b) 120वीं
(c) 139वीं
(d) 149वीं
Ans:-139वीं
(Hints:- इस रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र हर साल जारी करता है . बर्ष 2021जारी विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट-2021 में भारत को 149 देशों में 139वां स्थान मिला है जबकि फिनलैंड शीर्ष पर है। 2019 में भारत 140वें पायदान पर था।पाकिस्तान 105वें पायदान पर है जबकि बांग्लादेश और चीन क्रमश: 101वें एवं 84वें स्थान पर हैं।इस सूची में अमेरिका को 19वां स्थान मिला है।)

Q3.दिल्ली-सरकार की घर-घर राशन पहुंचाने की योजना पर किसने रोक लगा दिया ?
(a) राज्यपाल
(b) केंद्र सरकार
(c) कांग्रेस
(d) निति आयोग
Ans:-केंद्र सरकार
(Hints :- केंद्र सरकार ने दिल्ली-सरकार की घर-घर राशन पहुंचाने की योजना पर रोक लगा दिया . क्योंकि वे 100 घरों तक राशन पहुंचाकर इस योजना की शुरुआती करने वाले थे। सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सब्सिडी के आधार पर जारी खाद्यान्न का इसके लिए इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है।)

करंट जीके 2020

Q4.परम वीर चक्र से सम्मानित कैप्टन मनोज पांडे का स्मारक स्थल कहाँ बनाया गया ?
(a) सीतापुर
(b) दिल्ली
(c) कारगिल
(d) श्रीनगर
Ans:- सीतापुर
(Hints:- थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने कैप्टन मनोज पांडे का स्मारक स्थल उनके पैतृक गांव उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला में बनाया . कैप्टन पांडे 1999 के करगिल युद्ध में शहीद हो गये थे। उन्हें मरणोपरांत देश के सर्वोच्च वीरता पदक परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।)

Q5.जनसंख्या नियंत्रण कानून की पहल लोकसभा में सबसे पहले किस पार्टी ने किया ?
(a) कांग्रेस
(b) टीएमसी
(c) बीजेपी
(d) अन्य
Ans:- बीजेपी
(Hints:- लोकसभा में भाजपा सांसद संजय सेठ ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की पहल सबसे पहले की . उन्होंने कहा की बढ़ती आबादी देश के समक्ष गंभीर संकट है , इसपर नियंत्रण करने के लिए सरकार को कानून बनाना चाहिए .)

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.