07 December 2020 Current Affairs in Hindi. Current Latest Update.

07 December 2020 Current Affairs in Hindi 

 

 

आप सभी का www.Pxxstory.com में बहुत स्वागत है ।भारत देश और विदेश से संबंधित 07 December 2020 Current Affairs के सवाल और उनका उतर हिंदी भाषा मे पब्लिश किया गया है । 07 December 2020 Current Affairs में प्रकाशित उतर आने वाले विभिन्न परीक्षाओं जैसे- SSC, UPSC, Banking Exams, Railway, IBPS, Clerk तथा LDC परीक्षाओं के लिए सहायक होगी । 07 December 2020 Current affairs के बारे में कोई प्रश्न हो तो हमे Comments जरूर करें।

Q1.अटल दिवस कब मनाया जाएगा ?
1. 07 दिसम्बर
2. 15 दिसम्बर
3. 25 दिसम्बर
4. 31 दिसम्बर
Ans- 25 दिसम्बर

(पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन को आगामी 25 दिसंबरको पूरे राज्य में ‘अटल दिवस’ के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस उद्देश्य के लिए ‘श्रद्धेय पंडित अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल फाउण्डेशन’ का गठन किया जा रहा है। )

 

 

Q2.देश के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए पूरे विश्‍व से निवेश आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, यह पक्तियां किसने कहा ?
1. प्रधानमंत्री
2. वित्तमंत्री
3. RBI Governor
4. उधोग मंत्री
Ans- प्रधानमंत्री
(Hints- यह पक्तियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए दुनियाभर से निवेश आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उत्तर प्रदेश के आगरा में मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का उद्घाटन करने के बाद कहा कि आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि से बनने वाली इस मेट्रो परियोजना से आगरा में उच्‍च श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करने से संबंधित मिशन को बल मिलेगा।)

 

 

Q3.हाल में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में तैयार कोरोना की किस वैक्सीन की मंज़ूरी के लिए आवेदन किया हैं ?
1. कोविशील्ड
2. कोवाक्सिन
3. स्पूतनिक
4. इनमे से कोई नही
Ans- कोविशील्ड
(Hints-इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-एस आई आई ने देश में तैयार की गयी कोविड वैक्सीन, कोविशील्ड की आपातकालीन मंज़ूरी का आवेदन किया है। एस आई आई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा है कि यह टीका बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाएगा। विश्‍व की सबसे बड़ी टीका उत्‍पादक संस्‍था एस आई आई ने एस्‍ट्राजेनेका द्वारा तैयार किए जा रहे टीके के देश में आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी मांगी है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत के औषधि महानियंत्रक को भेजे गये अपने आवेदन में कहा है कि महामारी की मौजूदा स्थिति और लोगों की चिकित्सा संबंधी जरूरतों के मद्देनज़र आपात मंज़ूरी की ज़रूरत है। इससे पहले फाइज़र कम्पनी भी अपने टीके के भारत में आपातकालीन प्रयोग की अनुमति के लिए ऐसा ही आवेदन कर चुकी है।)

 

 

Q4.हाल में केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में किस प्रकार का चुनाव का आयोजन हो रहा है ?
1. जिला विकास परिषद
2. राज्य सभा
3. लोकसभा
4. विधानसभा
Ans- जिला विकास परिषद
(Hints- केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद के चुनाव आठ चरणों में कराए जा रहे हैं। अंतिम चरण 19 दिसम्‍बर को होगा। 22 दिसम्‍बर को वोटों की गिनती होगी।)

 

 

Q5.हाल में कोविड-19 महामारी को देखते हुए ई-शिक्षा और वर्चुअल प्रशिक्षण शुरू करने का संकेत कौन संस्था ने पहल की ?
1.मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान
2. जवाहरलाल योग संस्थान
3. दिल्ली यूनिवर्सिटी
4. जेएल एन यूनिवर्सिटी
5. भारतीय विद्यापीठ
Ans- मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान
(Hints-कोविड महामारी को देखते हुए ई-शिक्षा और वर्चुअल प्रशिक्षण शुरू करने की तैयारी मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान कर रहा है। वर्चुअल पाठ्यक्रम चलाने तथा इंटरनेट उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए संस्‍थान में क्षमता निर्माण के लिए उठाए जाने वाले कदमों का ब्‍योरा संस्‍थान की हाल में हुई स्थायी वित्त समिति की बैठक में प्रस्‍तुत किया गया था।

योग प्रशिक्षण के सत्रों की रिकॉर्डिंग के साथ-साथ इनके सीधे प्रसारण के लिए संस्‍थान में कई डिजिटल स्टूडियो बनाए जाने को प्राथमिकता दी जा सकती है। संस्‍थान द्वारा विभिन्न ऑनलाइन शिक्षा और प्रशिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए चार स्टूडियो स्थापित करने के प्रस्ताव को स्थायी वित्त समिति ने स्‍वीकृत दे दी थी। इससे संस्थान को विभिन्‍न दर्शकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को एक साथ प्रसारित करने में मदद मिलेगी। संस्‍थान वर्चुअल माध्‍यम से कार्यक्रमों को दर्शकों तक पहुंचाएगा जो वास्‍तव में वैश्विक स्‍तर का होगा।)

 

 

Q6.हाल में भारत और किस देश के विदेश कार्यालयों के बीच 16वें दौर की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित हुई ?
1. इजरायल
2. फ्रांस
3. अमेरिका
4. रूस
Ans- इजरायल
(Hints- भारत और इज़राइल के विदेश कार्यालयों के बीच 16वें दौर की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई। बैठक की अध्‍यक्षता वाणिज्य, पासपोर्ट और वीजा सचिव संजय भट्टाचार्य और इजरायल के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक अलोन उशीप ने की।

दोनों पक्षों ने विशेष रूप से रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद-निरोध और साइबर सुरक्षा के सामरिक क्षेत्रों में आपसी सहयोग में प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में बुंदेलखंड क्षेत्र में जल संरक्षण पर संयुक्त रूप से विकसित कृषि उत्कृष्टता केंद्र, पायलट परियोजना में सफलता की गाथाओं और अहमदाबाद स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय उद्यमशीतला केन्‍द्र और प्रौद्योगिकी तथा इजरायल के स्टार्ट-अप नेशंस सेंट्रल के बीच घनिष्ठ सहयोग की सराहना की गई।

दोनों पक्षों ने आगे संयुक्त शैक्षणिक और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्य की सुविधा के लिए भारत-इज़राइल औद्योगिक अनुसंधान तथा विकास और तकनीकी नवाचार निधि और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-इज़राइल साइंस फाउंडेशन फंड की सहायक भूमिका की भी प्रशंसा की।

चिकित्सा और परीक्षण उपकरण अनुसंधान में कोविड-19 महामारी से निपटने में किए जा रहे सहयोग संबंधित राष्ट्रीय दृष्टिकोण पर चर्चा हुई।

दोनों पक्षों के बीच पारस्परिक हितों के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान हुआ.)

 

 

Q7.हाल में किस राज्य में पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए ?
1. बिहार
2. छत्तीसगढ़
3. उत्तराखंड
4. राजस्थान
Ans- बिहार
( बिहार बीजेपी के नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया है। पटना के मंडलायुक्‍त और राज्‍यसभा निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने उन्‍हें निर्वाचित किए जाने संबंधी प्रमाण-पत्र सौंपा।

यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी के संस्‍थापक और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के कारण रिक्‍त हुई थी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा सदस्‍य के रूप में निर्वाचित होने पर बधाई दी है।)

Readभारतीय नौसेना दिवस कब मनाया जाता हैं।

 

Q8.सशस्त्र झंडा दिवस कब मनाया जाता हैं ?
1. 07 दिसम्बर
2. 08 दिसम्बर
3. 07 नवम्बर
4. 08 नवम्बर
Ans- 07 दिसम्बर
(Hints- हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 दिसंबर का दिन पूरे देश में भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया । भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस शहीदों और देश की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले जवानों के सम्मान में मनाया जाता है, यह दिन हमारे देश के सभी सैनिकों के लिए है।)

 

Q9.हाल में किसने विधिक सेवा कार्यक्रम-इंसाफ की दस्‍तक की शुरुआत की ?
1. न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल
2. बोबडे
3. गगोई
4. इनमें से कोई नही
Ans- न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल
(Hints:-न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल ने आज विधिक सेवा कार्यक्रम-इंसाफ की दस्‍तक की शुरुआत की .
जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश और वहां के विधिक सेवा प्राधिकरण की मुख्‍य संरक्षक न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल ने विधिक सेवा कार्यक्रम-इंसाफ की दस्‍तक की शुरुआत की। इस पहल से केंद्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के दूरदराज क्षेत्रों की उस आबादी तक कानूनी सहायता पहुंचाना है जो दुर्गम इलाकों में रहने के कारण अपने कानूनी मामलों के लिए न्‍यायालयों तक नहीं पहुंच पाते। इस पहल में जम्‍मू-कश्‍मीर विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति राजेश बिंदल भी शामिल हैं। देश के संविधान के अनुच्‍छेद 39 ए, में यह प्रावधान है कि किसी भी व्‍यक्ति को उसके संवैधानिक अधिकारों से वंचित नहीं रखा जा सकता और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी को न्‍यायिक व्‍यवस्‍था तक पहुंच मिले। मुख्‍य न्‍यायाधीश ने कहा कि न्‍यायालयों और डाक घरों के साथ कॉमन सर्विस सेंटरों के बेहतर समन्‍वय से केंद्रशासित प्रदेशों के लोगों को उनके द्वार तक न्‍यायिक सेवाएं उपलब्‍ध होगी। उन्‍होंने इस अवसर पर इंसाफ की दस्‍तक पर एक गीत और लघु फिल्‍म का विमोचन भी किया।

 

 

Q10.हाल ही में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय मिलकर किस परिषद का गठन करने पर विचार कर रही है ?
1. निर्यात संवर्द्धन परिषद
2. आयात निर्यात शुल्क
3. विनिर्माण सेवा
4. इनमे से कोई नही
Ans- निर्यात संवर्द्धन परिषद
(Hints:- आयुष उत्‍पादों के निर्यात को बढावा देने के लिए वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय ने एक निर्यात संवर्द्धन परिषद के गठन का निर्णय लिया है। उद्योग और वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल तथा आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने आयुष व्‍यापार और उद्योग की संयुक्‍त समीक्षा के बाद यह फैसला लिया। यह भी निर्णय लिया गया कि आयुष के क्षेत्र में निर्यात को बढ़ाने के लिए मूल्‍य और गुणवत्‍ता को प्रतिस्‍पर्धी बनाने के लिए दोनों मंत्रालय मिलकर काम करेंगे। यह समीक्षा वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से हुई, जिसमें आयुष के व्‍यापार और उद्योग से जुड़े लगभग पचास प्रतिनिधि शामिल हुए। आयुष क्षेत्र के लगभग दो हजार हितधारकों ने भी वर्चुअल प्‍लैटफॉर्म पर लाइव स्‍ट्रीमिंग के माध्‍यम से इस समीक्षा में हिस्‍सा लिया।)

Read also06 December 2020 Current Affairs

Q11.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने WHO foundation का मुख्य कार्यपालक अधिकारी किसे नियुक्त किया ?
1. अनिल सोनी
2. उदय शंकर
3. विकाश अरोरा
4. इनमे से कोई नही
Ans- अनिल सोनी

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.