हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 फरवरी 2021-Current Affairs

 

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी-Latest current affairs in Hindi.

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी करेंट अफेयर्स भी एक सब्जेक्ट ही है क्योंकि ये सभी बिषयों से कनेक्टेड होते है . इसलिए इस बात को इग्नोर नहीं करें .हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी के इस भाग में हमने बहुत ही मेहनत और लगन से विभिन्न समाचारपत्रों से चुन चुन कर महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए है जो आपके ज्ञान के भंडार को कई गुना बढ़ा देगा . आप अपने आप को दूसरे से बहुत आगे बढ़ जायेंगे .

 

1.इंडिया टॉय फेयर-2021 क्या है जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया है ?
उत्तर- इंडिया टॉय फेयर-2021 भारत खिलौना मेला है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया . आत्मनिर्भर भारत अभियान में ‘वोकल फॉर लोकल’ के तहत देश को खिलौना निर्माण का वैश्विक हब बनाने के मकसद से शिक्षा मंत्रालय, महिला व बाल विकास मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय मिलकर इसका आयोजन करवा रहे हैं।

 

2.देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी अपनी सुरक्षा पर कितने रुपये करते हैं खर्च?
उत्तर- उद्योगपति मुकेश अंबानी को  Z प्लस सिक्युरिटी मिली हुई है। जिसका महीने का खर्चा 20 लाख रुपये है। ये खर्चा अंबानी खुद ही उठाते हैं। Z प्लस सुरक्षा होने के कारण मुकेश अंबानी की सुरक्षा में एक समय पर 55 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं। इनमें 10 एनएसजी और एसपीजी कमांडो के साथ अन्य पुलिसकर्मी भी होते हैं। 

 

3.बनिहाल काजीगुंड हाईवे टनल का निर्माण कार्य किस राज्य में करवाया जाएगा ?
उत्तर- जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर 8.5 किलोमीटर लंबी बनिहाल काजीगुंड टनल बनकर तैयार है जिसे आम जनता के लिए 31 मार्च से सौप दिया जाएगा .

करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2020.

4. Fastag क्या है ?
उत्तर- यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसे या फिर टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है. इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. और टोल टेक्स आटोमेटिक कट जाता है . इसके आपको मोबाइल रिचार्ज की तरह ही बैलेंस रखना होता है .

 

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.