22 October 2021 current affairs for upsc ibps ssc

1
(1)

22 October 2021 current affairs for UPSC in Hindi

We bring 22 October 2021 current affairs important point from various Newspapers and magazines for you. My aim to make genius in current affairs subject, although you easily break the examinations like: ssc,ibpc, railway and ldc.

22 October 2021 current affairs for upsc ibps ssc
22 October 2021 current affairs for upsc

कोरिया में कैंसर की दवा CAR-T थेरेपी की हुई खोज

दक्षिण कोरिया में कैंसर को जड़ से खत्म करने वाला उपचार खोज लिया गया है। इस चमत्कारी एंटीकैंसर ड्रग का नाम CAR-T (काइमरिक एंटीजन रिसेप्टर) रखा गया है, जिसका पहला क्लीनिकल ट्रायल के लिए टेक्नोलॉजी क्यूरोसेल कोरिया में शुरू हो गया है। इसका श्रेय कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KAIST) को जाता है .
Related GK:

  • दक्षिण कोरिया की राजधानी : सिओल
  • प्रधानमंत्री : चुंग सए क्योन
  • राष्ट्रपति : मून जाए इन
  • करेंसी : साउथ कोरियाई वोन

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लॉन्च किया ‘TRUTH Social’

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Truth Social के नाम से लॉन्च किया . यह अगले साल से शुरू हो जाएगी . इस साल 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों की तरफ से अमेरिकी संसद में किए गए कैपिटल रायट के बाद ट्रंप को फेसबुक और ट्विटर ने बैन कर दिया था। तभी से ट्रंप इन कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं।

द न्यू ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) का कहना है कि वह लिबरल मीडिया संघ को चुनौती देने के लिए सोशल नेटवर्क खड़ा करेगा जो सिलिकॉन वैली की बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ लड़ेगा, जिन्होंने अपनी ताकतों का इस्तेमाल करके अमेरिका में विरोध की आवाज को दबाया है।

ट्रुथ सोशल ऐप फिलहाल एपल ऐप स्टोर पर उपल्ब्ध है। और इसका बीटा वर्जन भी नवंबर में लॉन्च होगा, जबकि 2022 की पहली तिमाही में ऐप को अमेरिका में लॉन्च कर दिया जाएगा। न सिर्फ सोशल मीडिया सर्विस, वीडियो ऑन डिमांड के लिए TMTG+ नाम की सब्सक्रिप्शन सेवा भी लॉन्च होगी जिसमें एंटरटेनमेंट प्रोग्राम, न्यूज, पॉडकास्ट और भी बहुत कुछ मिलेगा।

Also Read: 21 October 2021 Current Affairs

सूअर की किडनी इंसान में ट्रांस्प्लांट

अमेरिका में सूअर की किडनी इंसान में ट्रांस्प्लांट की गई है। यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है। ट्रांसप्लांट न्यूयॉर्क के NYU लेंगवन हेल्थ हॉस्पिटल में किया गया। विशेषज्ञों के अनुसार यह एक बड़ा कदम है। दशकों से ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे लोगों में जानवरों के अंग ट्रांसप्लांट करने का रास्ता अब साफ हो सकता है।

यह ट्रांसप्लांट प्रक्रिया आसान नहीं थी। इसके लिए वैज्ञानिकों को सालों पहले तैयारियां करनी पड़ीं ताकि सूअर की किडनी को इंसान का शरीर रिजेक्ट न कर सके।

HDFC बैंक ने छोटे कारोबारियों के लिए 10 करोड़ डॉलर का फंड लॉन्च किया

निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने 10 करोड़ डॉलर का फंड लॉन्च किया है। इससे छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी। HDFC ने कई कंपनियों के साथ साझेदारी के तहत लॉन्च किया गया है। स फंड के लिए मास्टरकार्ड, यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (DFC) और यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (USAID) के साथ मिलकर लॉन्च किया है।

कोविड लोकडाउन के कारण छोटे बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है। इससे काफी लोगों को अपना कारोबार बंद करना पड़ा। कोरोना की वजह से डिजिटल पेमेंट में आई तेजी की वजह से छोटे कारोबारियों को भी इससे मदद मिल रही है। बैंक इस फंड के जरिए कर्ज देगा। इस साझेदारी से न केवल क्रेडिट बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि बिजनेस का आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण के लिए भी उनको मदद मिलेगी.
Related GK :

  • HDFC full form: Housing Development Finance Corporation
  • स्थापना : अगस्त 1994
  • प्रधान कार्यालय : मुंबई
  • सीईओ : शशिधर जगदीशन
  • संस्थापक : हसमुखभाई पारेख

Read : 20 October 2021 Current Affairs

दुबई कश्मीर में निवेश के लिए तैयार

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 हटने के करीब 2 साल बाद दुबई ने कश्मीर में निवेश करने का फैसला किया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन और दुबई के बीच इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर कई समझौते हुए हैं। करार के तहत दुबई कश्मीर में IT टावर, औद्योगिक पार्क, लॉजिस्टिक टावर के साथ ही मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भी बनाएगा।
Related GK:
United Arab Emirates की राजधानी : Abu Dhabi
मुद्रा : दिरहम
प्रधानमंत्री : शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम

ऑस्कर अवार्ड्स 2022

ऑस्कर अवार्ड्स 2022 नॉमिनेशन के लिए शॉर्टलिस्ट की गई 14 भारतीय फिल्मों में से सिर्फ किसी एक भारतीय फिल्म को ‘बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म’ की कैटेगरी में ऑस्कर का टिकट मिलेगा। आगामी हफ्तों में 15 जज का एक पैनल इन 14 फिल्मों की कड़ी परीक्षण करेगा जिसके बाद सिर्फ एक फिल्म पर ऑस्कर के लिए नॉमिनेटेड फिल्म की मुहर लगाई जाएगी। विश्व भर में फैले कोरोनावायरस की वजह से ऑस्कर अवार्ड वर्चुअली आयोजित किया जा रहा था मगर इस बार यह ग्रैंड होने वाला है।

ऑस्‍कर अवार्ड वि‍श्व में फि‍ल्‍म उद्योग जगत के सबसे अधि‍क लोकप्रि‍य, चर्चि‍त और प्रति‍ष्ठि‍त पुरस्‍कार है। इनकी शुरुआत 1929 में हुई। इन्‍हें ऑस्‍कर नाम बाद में दि‍या गया पहले ये एकेडमी अवार्ड्स के नाम से जाने जाते थे।

विश्व आयोडीन अल्पता दिवस 2021 : 21 अक्टूबर

विश्व आयोडीन अल्पता दिवस हर साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है . इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य शरीर में आयोडीन की कमी के प्रभावों और इसके नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना है. अगर शरीर में यदि आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. माना जाता है कि एक वयस्क को रोजाना लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.