21 October 2021 Current Affairs | October Current affairs by Inder.

1
(1)

21 October 2021 Current Affairs in Hindi for SSC/IBPS

21 October 2021 Current affairs in we cover latest and updated affairs from India and foreign , which will improve your knowledge about this field. Now lets start.

21 October 2021 Current Affairs | October Current affairs by Inder.

Read:- 20 October Current affairs in Hindi.

विदेश मंत्री ने किया भूदान ग्रोव’ पट्टिका का अनावरण

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल की राजधानी ‘यरूशलम फॉरेस्ट’ में ‘भूदान ग्रोव (भूदान उपवन)’ पट्टिका का अनावरण किया विदेश मंत्री ने इजराइल के सामुदायिक और सहकारिता संस्थानों-किबुत्जिम और मोशाविम के अलग स्वरूपों के सामाजिक ढांचे का अध्ययन भी किया. सर्वोदय अभियान के नेता जयप्रकाश नारायण सितंबर 1958 में इजराइल के नौ दिवसीय दौरे पर गए थे.

उनके दौरे के बाद 27 सदस्यीय सर्वोदय दल छह महीने के अध्ययन दौरे पर वहां गया. भारत लौटने के दौरान इस दल ने 22 मई 1960 को ‘यरूशलम फॉरेस्ट’ में ‘भूदान ग्रोव’ के लिए पौधारोपण किया. जयशंकर ने जयप्रकाश नारायण और भूदान कर्मियों के दौरे को ‘हमारे परस्पर इतिहास का एक ऐसा पहलू’ बताया ‘जिसे वह महत्व नहीं मिला जिसका कि वह हकदार था.’

विदेश मंत्री ने यहूदी नरसंहार के दौरान मारे गए लाखों यहूदी लोगों की याद में बनाए गए स्मारक याद वाशेम पर पुष्पांजलि अर्पित की. वे अपने इजरायली समकक्ष याऐर लापिड से भी मुलाकात भी किया .
Related GK.
इजरायल की राजधानी :- जेरूसलम
मुद्रा :- इसरायली शेकेल
प्रधानमंत्री :नफ्ताली बेनेट
राष्ट्रपति : इसाक हेर्ज़ोग

दिल्ली सरकार ने शुरू किया e-Auto रजिस्ट्रेशन

इलेक्ट्रिक व्हीकल की दिशा में सक्रिय दिल्ली सरकार ने ई-ऑटो परमिट का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। जिसमें 33 प्रतिशत को महिलाओं के लिए आरक्षित है। पहले चरण में हिला आवेदकों के लिए 1,406 सहित लगभग 4,261 ई-कार परमिट होंगी। अधिक जानकारी के लिए आप दिल्ली सरकार कि आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है .

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि ई-ऑटो परमिट जारी कर सरकार दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी बनाने की दिशा में काम कर रही है . शहर को प्रदूषण मुक्त तथा विश्व-स्तरीय परिवहन सेवा प्रदान करने की अपनी योजना के अनुसार कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत ई-कार की खरीद पर 30,000 की वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी। जिसके पास दिल्ली का आधार संख्या, लाइट मोटर वाहन का वैध ड्राइविंग लाइसेंस या टीएसआर ड्राइविंग लाइसेंस है, वह ई-ऑटो परमिट के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा। सरकार 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक आईडीटीआर सराय काले खान और लोनी में एक ‘ई-ऑटो मेला’ भी आयोजित करेगी.
Related GK:
दिल्ली कि राजधानी : नई दिल्ली
मुख्यमंत्री : अरविन्द केजरीवाल
राज्यपाल : अनिल बैंजल

Also Read: 19 October 2021 Current Affairs

मुथु लक्ष्मी रेड्डी बनी भारत कि पहली महिला विधायक

भारत की पहली महिला विधायक थीं डॉ एस मुथुलक्ष्‍मी रेड्डी, जिन्होंने 1926 के चुवाव में मद्रास विधान परिषद से चुनी गई थी . मित
‘देवदासी’ को खत्‍म करने वाला कानून लाने में अहम भूमिका अहम भूमिका निभाई थी . और महात्‍मा गांधी की गिरफ्तारी के बाद छोड़ दी थी विधायकी .

यूपीएससी ने मदद के लिए 247 हेल्‍पलाइन कि शुरुआत की

संघ लोक सेवा आयोग-यूपीएससी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांगजनों के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। ये नम्बर है – 8 0 0 1 1 8 7 1 1. इसका उद्देश्य इन वर्गों के उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए फार्म भरने अथवा बहाली से संबंधित किसी भी प्रकार की पूछताछ तथा सूचना प्राप्त करना है। ये नम्बर सभी कार्य दिवसों में कार्यालय की समयावधि में चालू रहेगा।

गोवा में 52वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का आयोजन

अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्सव के 52वें संस्‍करण का आयोजन गोवा में 20 से 28 नवम्‍बर तक किया जाएगा। कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए इसका आयोजन हाईब्रिड फॉरमेंट में किया जाएगा। विश्‍वभर की श्रेष्‍ठ समकालीन और क्‍लासिक फिल्‍मों के एक कोलाज का प्रदर्शन इस महोत्‍सव में किया जाएगा। इस महोत्‍सव में भाग लेने के इच्‍छुक मीडियाकर्मी अपना पंजीकरण ऑनलाइन करवा सकते हैं- https://my.iffigoa.org/extranet/media/

हार्पर कॉलिन्स ने क्रिकेट ‘थीम’ पर बच्चों की किताब जारी की

हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने क्रिकेट पर आधारित जानवरों के पात्रों के साथ बच्चों के लिए पांच चित्र पुस्तकों की एक श्रृंखला जारी की है।

‘द क्रिकेट पैंग वैल्यूज सीरीज’ की प्रत्येक पुस्तक क्रिकेट के माध्यम से महत्वपूर्ण मूल्यों पर प्रकाश डाला गया है।

इसमें मुख्य पात्र पैंग और उसके दोस्तों को केन्द्र में रख कर पांच कहानियां शामिल है। इन कहानियों का नाम ‘द अलार्म क्लॉक हाउस’, ‘द स्पेशल स्नैक बॉक्स’, ‘रिकीज प्रिंटेड सिक डे’, ‘उफ! वी ब्रोक द विंडो’, और ‘द सीक्रेट ऑफ द डोनेट ट्री’ है।

क्रिकेट पैंग ‘यू नीड कैरेक्टर’’ का प्रमुख एनिमेशन है। इसका प्रसारण वर्तमान में दक्षिण कोरिया के प्रमुख टीवी चैनल एमबीसी और भारत में एमएक्स प्लेयर तथा जियो टीवी जैसे मंचों पर हो रहा है।

क्रिकेटपैंग के ब्रांड दूत और भारतीय टीम के सदस्य अजिंक्य रहाणे का कहना है कि ये किताबे बच्चों के लिए सीखने को मजेदार बनाने का एक शानदार तरीका हैं।

एमईएस के परियोजना निगरानी पोर्टल का शुभारंभ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य अभियंता सेवाओं-एमईएस के लिए परियोजना निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल परियोजनाओं की शुरूआत से लेकर उनके पूरा होने तक की निगरानी करेगा।
उत्पादकता और पारदर्शिता बढ़ाने तथा सेना के ढांचागत सुधार के लिए सैन्य अभियंता सेवाएं नौ अन्य ई-गवर्नेंस योजनाओं को लागू करने की प्रक्रिया में है।

Some Related General Knowledge:

  • मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने का अभियान कौन चलाएगी – विश्व हिंदू परिषद
  • QUAD में तीन देश कौन कौन है :- भारत, इज़रायल, अमेरिका और यूएई
  • विभूति नारायण’ उर्फ आसिफ शेख ने कौन पुरुष्कार जीता :- वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड लंदन

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.