20 October 2021 Current Affairs | October Current Affairs by Inder

1
(1)

20 October 2021 Current Affairs in Hindi

Hi Friends !
We presenting 20 October 2021 Current Affairs in Hindi for your needs. In this Current affairs we added all latest updates from different Newspapers and magazines.

आईआईटी भुवनेश्वर हाइब्रिड माध्यम से दीक्षांत समारोह मनाएगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भुवनेश्वर अपना वार्षिक दीक्षांत समारोह को हाइब्रिड माध्यम से मनाने की घोषणा की है . जिसमें कुछ छात्र व्यक्तिगत तथा कुछ ऑनलाइन शिरकत करेंगे।
संस्थान के निदेशक, प्रोफेसर आरवी राजा कुमार ने बताया कि इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति आभासी माध्यम (वर्चुअल मोड) से मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में भाग लेंगे और दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे, जबकि आईआईटी भुवनेश्वर के निदेशक मंडल के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह ऑफलाइन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। और दीक्षांत समारोह में कुल 559 छात्रों को डिग्री खुद निर्देशक प्रदान करेंगे .

अमेरिकी डिप्लोमैट जाल्मे खलीलजाद का इस्तीफा

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैन्य वापसी की रणनीति और तालिबान से कतर में समझौता वार्ता करने वाले अमेरिकी डिप्लोमैट जाल्मे खलीलजाद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनकी जगह सीनियर डिप्लोमैट थॉमस वेस्ट लेंगे। तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा किया था। इसके बाद वहां काफी अफरातफरी और हिंसा हुई थी। इसमें अमेरिका के भी 11 सैनिक मारे गए थे। बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन पर काफी दबाव था।

Diwali Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात

सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की घोषणा की है। इसमें केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के कर्मचारी भी बोनस के लिए पात्र होंगे। जो कर्मचारी 31 मार्च, 2021 तक सेवा में थे, और जिन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने की लगातार सेवा दी है, वे तदर्थ बोनस के लिए पात्र होंगे।

।इस बोनस के भुगतान के लिए गणना की सीमा 7,000 रुपये की मासिक परिलब्धियां होगी।और तदर्थ बोनस की मात्रा की गणना औसत परिलब्धियों/ गणना की अधिकतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी।’

Current Affairs News Today

सेंट्रल रेलवे ने मुंबई में ट्रेन के डिब्बों को रेस्टोरेंट में बदला

सेंट्रल रेलवे के GM अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि जो कोच रेलवे के लिए उपयोगी नहीं रह गए थे, उन्हें हमने एक रेस्तरां में बदला है और ये रेस्तरां 24/7 खुला रहेगा। । टेंडर के जरिए हमने कॉन्ट्रैक्ट दिया है।

RBI ने SBI और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न दिशा-निर्देशों के उल्लंघन को लेकर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर 1 करोड़ रुपए और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।

भारतीय रिजर्व बैंक (वाणिज्यिक बैंकों और चुनिन्दा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी-वर्गीकरण तथा रिपोर्टिंग) निर्देश 2016′ में निहित निर्देशों का पालन न करने पर एसबीआई पर जुर्माना लगाया गया।

‘ग्राहक सुरक्षा- अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों की सीमित देयता’, ‘बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे’, ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड संचालन’ और बैंकों द्वारा वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग में आचार संहिता’ पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया।

चीन ने किया ‘महाविनाशक’ हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण

चीन ने अंतरिक्ष में महाविनाशक परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया है, सबसे पहले उसने एक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल को अंतरिक्ष की निचली कक्षा में भेजा। इस मिसाइल ने पहले धरती का चक्‍कर लगाया . अंतरिक्ष से मिसाइल दागने की क्षमता अभी किसी देश के पास नहीं है।

हाइपरसोनिक मिसाइलें वो होती हैं जो आवाज की गति से पांच गुना तेज चलती हैं, चीन के अलावा अमेरिका, रूस और कम-से-कम पांच देश फिलहाल हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं .

Read also: 20 October 2021 Current affairs 

भारत, अमेरिका, इजरायल और यूएई के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक

क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान हैं। भारत , अमेरिका, इजरायल और यूएई के विदेश मंत्रियों की यह पहली बैठक है। विदेश मंत्रियों की यह बैठक मध्य एशिया में अपना सहयोग एवं आर्थिक साझेदारी बढ़ाने के लिए हो रही है। यह वर्चुअल बैठक ऐसे समय हो रही है जब विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने पांच दिनों के दौरे पर इजरायल में हैं। पिछले साल इजरायल-यूएई के बीच राजनयिक संबंध कायम हो जाने के बाद भारत-इजरायल एवं यूएई ने त्रिपक्षीय आर्थिक परियोजनाओं की संभावना तलाश की है।

Top Current affairs : 20 October 2021 

संचारी रोग नियंत्रण अभियान कि शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरूआत बस्ती जिले से की. जिस एक इंसेफ्लाइटिस महामारी ने यहां के मासूमों को 4 दशक तक अनवरत रूप से निगलने का काम किया था, उस महामारी के लिए इस अभियान का हम लोगों ने शुभारम्भ किया था. पहले चरण में गोरखपुर, बस्ती मण्डल के 7 जनपद इस कार्यक्रम के प्रयोग स्थल रहे, लेकिन धीरे-धीरे प्रदेश के उन 38 जनपदों जहां पर इंसेफ्लाइटिस यानी दिमागी बुखार के पीडित थे और व्यापक पैमाने पर मौतें होती थी, उन सभी स्थलों पर हम लोगों ने व्यापक तौर पर इस अभियान को शुरू किया.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.