18 October 2021 Current Affairs | October Current Affairs by Inder

1
(1)

18 October 2021 Current Affairs in Hindi-करेंट अफेयर्स 2021

इस article के माध्यम से हम छात्रों को देश-दुनिया के ख़बरों से रूबरू करने के उद्देश्य से हम 18 October 2021 Current affairs लिख रहे है , ताकि उन्हें आनेवाली परीक्षाओं में कहीं तकलीफ नहीं हो .

नासा ने स्पेस मिशन के अध्ययन के लिए लूसी स्पेसक्राफ्ट लांच किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) एस्टेरॉयड्स की स्टडी के लिए लूसी स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया . इस मिशन का नाम है लूसी एस्टेरॉयड स्पेसक्राफ्ट. यह अंतरिक्ष में जाकर प्राचीन एस्टेरॉयड्स का अध्ययन करेगा और सौर मंडल की उत्पत्ति के रहस्यों का पर्दाफाश करेगा. इस मिशन की लागत 7387 करोड़ रुपए है.
यह मिशन 12 साल के लिए है. लूसी को सौर मंडल से बाहर जाने में 12 साल का समय लगेगा. इस दौरान यह आधा दर्जन से ज्यादा ट्रोजन एस्टेरॉयड्स के अगल-बगल से निकल निकलेगा. ये एस्टेरॉयड बृहस्पति ग्रह के चारों तरफ चक्कर लगा रहे हैं.
NASA का फुल फॉर्म है : National Aeronautics and Space Administration.(जिस प्रकार भारत का स्पेस एजेंसी ISRO है उसी प्रकार अमेरिका की स्पेस एजेंसी का नाम नासा है .)
स्थापना : 29 जुलाई 1958
मुख्य कार्यालय : वाशिंगटन डीसी
स्थापक : Dwight D. Eisenhower
सीईओ: Jeo Smith

Read also:- 17 October 2021 Current Affairs

लालों स्मरण उत्सव बंगलादेश में आयोजित हुई

बांग्लादेश के महान सूफी संत लालन फकीर की 131वीं पुण्यतिथि देश में मनाई गई। इस अवसर पर ललन को श्रद्धांजलि देने के लिए बांग्लादेश शिल्पकला अकादमी (बीएसए) में एक कार्यक्रम ‘ललन स्मरण उत्सव’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान बीएसए में ललन फकीर के जीवन और दर्शन पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसके बाद एक ‘सधुमेला’ का आयोजन किया गया जिसमें कुछ प्रसिद्ध लालन गायकों जैसे कि कंगालिनी सूफिया, शफी मंडल, सोमिर बाउल और कई अन्य कलाकारों ने शिरकत की .
Related GK
बांग्लादेश की राजधानी : ढाका
प्रधानमंत्री : सेख हसीना
राष्ट्रपति :- अब्दुल हामिद
करेंसी : Bangladeshi taka
स्थापना दिवस : 26 मार्च 1971

Read:- 16 October 2021 Current Affairs in Hindi.

करेंट जीके 2021

नागालैंड सैफ क्रास कंट्री की मेजबानी करेगा

नगालैंड अगले साल 15 जनवरी को राजधानी कोहिमा में दक्षिण एशियाई एथलेटिक्स महासंघ (सैफ) क्रास कंट्री चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। नगालैंड एथलेटिक एसोसिएशन (एनएए) के अध्यक्ष अबु मेथा ने संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में यह अब तक की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता होगी। इसका आयोजन 15 जनवरी को 56वीं राष्ट्रीय क्रास कंट्री रेस के साथ किया जाएगा। मेथा भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के उपाध्यक्ष भी हैं।
Related Gk for competitive Examination:
नागालैंड की राजधानी : कोहिमा
मुख्यमंत्री :- नेफियु रियो
राज्यपाल : रविन्द्र नारायण रवि
स्थापना दिवस : 30 November 1963

गोवा में खुला देश का पहला अल्कोहल म्यूजियम

भारत में अब तक का पहला एल्कोहल संग्रहालय गोवा में खोला गया है. ये जगह पार्टी करने और बीच के शौकीनों की सबसे पसंदीदा जगह मानी जाती है. संग्रहालय के माध्यम से लोगों को यहां की संस्कृति और अनोखे इतिहास की जानकारी भी दी जाएगी. इसका नाम ‘ऑल अबाउट एल्कोहल’ (All About Alcohol) रखा गया है. यह संग्रहालय कैंडोलिम में स्थित है. ये जगह पर्यटकों के बीच स्थानीय रूप से पी जाने वाली ‘फेनी’ शराब के लिए लोकप्रिय है. जिसे नारियल या काजू फल से बनाया जाता है.

कैंडोलिम में अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय 500 साल पुरानी फेनी की कहानी बताएगा. संग्रहालय में फेनी की सदियों पुरानी बोतलें रखी गई हैं, कांच से बने बर्तन हैं, पुराने लकड़ी के डिस्पेंसर हैं और इनके पीछे छिपे इतिहास की जानकारी दी गई है. ऑल अबाउट एल्कोहल संग्रहालय (Alcohol Museum on Goa) के संस्थापक नंदन कुदचडकर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ‘संग्रहालय शुरू करने के पीछे का उद्देश्य दुनिया को गोवा की समृद्ध विरासत, विशेष रूप से फेनी की कहानी बताना है. जिसे यहां काफी पसंद किया जाता है.’
Related GK for Examination:
गोवा की राजधानी : पंजी
मुख्यमंत्री : प्रमोद सावंत
राज्यपाल: P.S. Sreedharan Pillai
गोवा स्थापना दिवस :- 30 May 1987
गोवा लिबरेशन डे: 19 दिसंबर

आंध्र प्रदेश में बन्नी उत्सव आयोजित की गई

आंध्र प्रदेश राज्य के कर्नूल जिले के देवरगट्टू इलाके में दशहरे के दिन बन्नी उत्सव का आयोजन किया जाता है. जिसमे लोग इस उत्सव में भगवान की मूर्ति को अपने साथ ले जाने के लिए एक दूसरे से छीना झपटी करते हैं और एक-दूसरे के सिर पर लाठियों से हमला करते हैं.यह उत्सव को बन्नी उत्सव के नाम से जाना जाता है . और आंध्र प्रदेश में यह प्रथा सदियों से चली आ रही है .

ब्लैक पैंथर फेम का निधन

हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ के अभिनेता स्टार चैडविक बोसमैन का 43 साल की उम्र में कोलोन कैंसर की वजह से निधन हो गया है। वो पिछले चार सालों से कैंसर की बीमारी से जंग लड़ रहे थे। उन्होंने अपनी अंतिम सांस लॉस एंजलिस में स्थित घर में ली।

चैडविक ने अपने करियर में ‘42’ और ‘Get on Up’ जैसी फिल्मों से अपना नाम कमाया और फिर 2018 में आई मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्म ‘Black Panther’ में टि-चाला/ब्लैक पैंथर का किरदार निभाकर दर्शकों के बीच हिट हो गए थे। इसके बाद वह एवेंजर्स-इनफिनिटी वॉर और एवेंजर्स-एंड गेम जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में फिर से ब्लैक पैंथर के किरदार में दिखे थे। उनकी आखिरी फिल्म ‘Da 5 Bloods’ इसी साल रिलीज हुई थी।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पाक के पीछे भारत

बर्ष 2021 की ग्लोबल हंगर इंडेक्स की लिस्ट जारी हो गई. इसमें 116 देशों की इस लिस्ट में भारत फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है. ये पिछले साल की तुलना में 7 पायदानों की गिरावट है. भारत उन 31 देशों में भी शामिल है जहां पर भुखमरी की समस्या काफी गंभीर है.

ग्लोबल हैंगर इंडेक्स के अनुसार साल 2020 में 107 देशों की सूची में भारत 94वें स्थान पर था. रिपोर्ट के मुताबिक भारत का जीएचआई स्कोर कम हुआ है. साल 2000 में ये 38.8 था, जो 2012 से 2021 के बीच 28.8-27.5 तक पहुंचा है.

लिस्ट में पाकिस्तान की रैंक 92, नेपाल की रैंक 76 और बांग्लादेश की रैंक 76 है. ये देश भी भुखमरी को लेकर ‘चिंताजनक’ स्थिति में है, लेकिन भारत की तुलना में अपने नागरिकों को भोजन मुहैया कराने के लिए बेहतर प्रयास किए हैं.

यह रिपोर्ट आयरलैंड की ‘कंसर्न वर्ल्ड वाइड’ और जर्मनी की ‘वेल्ट हंगर हाईलाइफ़’ दोनों मिलकर तैयार की है. भारत का जीआईएस स्कोर (भूख का स्तर) में चिंतनीय बदलाव दिखे है. इस साल भारत का जीएचआई स्कोर 27.5 रहा.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.