17 October 2021 Current Affairs | October Current Affairs by Inder

1
(1)

17 October 2021 Current Affairs in Hindi

छात्रों को देश-दुनिया के ख़बरों से रूबरू करने के उद्देश्य से हम 17 October 2021 Current affairs लिख रहे है , ताकि उसे आनेवाली परीक्षाओं में कहीं नहीं अटके .

IMF के बाद अब वर्ल्ड बैंक भी हुआ भारत का मुरीद

आखिर भारत में कोरोना के खिलाफ जंग जित ही लिया . अगले हफ्ते देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ पार कर जाएगा। टीकाकरण को इसी रफ़्तार को देखकर आईएमएफ से लेकर वर्ल्ड बैंक तक सभी आश्चर्यचकित है। भारत के टीकाकरण अभियान की आईएमएफ से लेकर वर्ल्ड बैंक ने तारीफ की है। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ सफल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत को बधाई दी है और इसे सफल बताया है।
विश्व बैंक की स्थापना: 1944 में हुई .
विश्व बैंक के अध्यक्ष : डेविड मालपास है
विश्व बैंक का प्रधान कार्यालय : अमेरिका में है .

IMF का फुल फॉर्म है: International Monetary Fund (अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष )
स्थापना : जुलाई, 1944
प्रबन्ध निदेशक : क्रिस्टीन लेगार्ड(जर्मनी)

World Food Day (वर्ल्ड फूड डे) : 16 अक्टूबर

16 अक्टूबर को विश्व फ़ूड डे यानि विश्व खाद्य दिवस मनाते है . इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को इस प्रति जागरूक करना तथा ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा भूख से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित किया जा सके. खाद्य और कृषि संगठन (FOA ) के सदस्य देशों के 20वें महासम्मेलन में इस दिवस के बारे में प्रस्ताव रखा गया था और जिसके बाद से सन 1981 से इसे हर साल मनाया जा रहा है. विश्व खाध दिवस विश्व के 50 देशों में मनाया मनाया जाता है. 1981 से यह दिन हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.
विश्व खाध दिवस 2021 का थीम है :- “हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर वातावरण और बेहतर जीवन” (Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment and a better life)
FOA का फुल फॉर्म है :- Fellowship Of Assassins
स्थापना : 16 अक्तूबर 1945, क्यूबेक, कनाडा
मुख्यालय : रोम, इटली
वर्तमान महानिदेशक: सेनेगल के जैक्स डियोफ हैं।

current affairs October 2021 in Hindi

World Spine Day (विश्व रीढ़ दिवस) : 16 October.

प्रत्येक वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व रीढ़ दिवस (World Spine Day) दुनिया भर में मनाई जाती है और रीढ़ की हड्डी में दर्द और विकलांगता के बोझ पर प्रकाश डाला जाता है। दुनिया भर में चिकित्सक, व्यायाम विशेषज्ञ, सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्कूली बच्चों और रोगियों के साथ यह दिन मनाया जाता हैं। इस दिवस से लोगों को अपनी रीढ़ की देखभाल और सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित किए जाने से शारीरिक गतिविधि, अच्छी मुद्रा और स्वस्थ काम करने को बढ़ावा मिलेगा।

Read also:- 15 October 2021 Current affairs.

भारतवंशी बेटी ने पाई के 1560 अंकों को याद रख बनाया विश्व-रिकॉर्ड

छह वर्षीय भारतवंशी ईशानी शनमुगम ने पाई के सर्वाधिक अंकों को याद रखने का सिंगापुर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। 13 अक्टूबर को अपने घर में बैठे हुए ईशानी ने करीब दस मिनट तक अंक बोले, जिनमें 1,560 दशमलव अंक थे। सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस के अधिकारियों ने सभी अंकों का सत्यापन किया।

इससे पहले स्मरण शक्ति प्रशिक्षक सैंसी सूरज ने 2018 में पाई के 1,505 अंकों को याद करने का रिकॉर्ड बनाया था जिसे ईशानी ने तोड़ दिया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड राजवीर मीना के नाम पर है जिन्होंने 2015 में भारत में वीआईटी विश्वविद्यालय में 70,000 अंक बोलकर दिखाए थे।

कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव को मिला अवार्ड

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव को दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (एनडीआईएम) की ओर से बिजनेस एक्सीलेंस एंड इनोवेटिव बेस्ट प्रैक्टिसेज एकेडेमिया अवार्ड-2021 से नवाजा गया . एक ऑनलाइन कार्यक्रम में उन्हें यह अवार्ड दिया गया। संस्थान के सलाहकार परिषद, कार्य परिषद और निदेशक मंडल ने कुलपति की योग्यता के आधार पर उन्हें इस सम्मान के लिए चुना। समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्य न्यायमूर्ति दीपक मिश्र और विशिष्ट अतिथि एक बड़ी कंपनी के सीईओ रोहित पाठक मौजूद रहे।

Read: अनुपात और समानुपात के प्रश्न उत्तर

आरोपी और पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा का निधन

राजस्थान में पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा का निधन हो गया। वे 69 बर्ष के थे और कैंसर से पीड़ित थे। महिपाल मदेरणा का नाम जोधपुर जिले की एएनएम भंवरी देवी के किडनैपिंग और मर्डर केस में सुर्खियों में आया था। उस वक्त मदेरणा राजस्थान के जल-संसाधन मंत्री थे। बाद में इसी केस के चलते उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा था। भंवरी देवी केस में इन्हे दस साल की जेल की सजा भुगतनी पड़ी थी।

वे एक दिग्गज नेता परसराम मदेरणा के बेटे थे। जोधपुर में उनकी राजनीतिक पकड़ अच्छी थी . उनके परिवार में पत्नी लीला मदेरणा और दो बेटियां हैं। पत्नी फिलहाल जोधपुर की जिला प्रमुख हैं। तथा उनकी एक बेटी दिव्या ओसियां से विधायक है। वे दो बार ओसियां से विधायक चुने गए।

नागपुर के बाद अब अयोध्या बन सकता आरएसएस का दूसरा केंद्र

संघ की स्थापना विजयदशमी के पर्व पर नागपुर में 1925 में हुई थी। इसके सौ साल पूरे होने पर अयोध्या में 2025 में शताब्दी वर्ष मनाया जाएगा। इस दौरान राम मंदिर का निर्माण पूरा होने के साथ अयोध्या भी बदले स्वरूप में विकसित हो जाएगी। संघ की योजनान्तर्गत ही अयोध्या को वैश्विक सांस्कृतिक राजधानी बनाने की दिशा केंद्र सरकार प्रयासरत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजन डाक्यूमेंट को लेकर दिए गये सुझावों में विजन 2047 का जिक्र करते हुए अयोध्या के सर्व समावेशी स्वरूप को प्रस्तुत करने की अपेक्षा की थी।

दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला

तुर्की की रुमेसा गेलगी ने दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला का खिताब अपने नाम किया है। रुमेसा गेलगी की लंबाई 7 फीट 0.7 इंच (215.16 सेमी) की है। एक दुर्लभ बीमारी के चलते गेलगी की लंबाई यहां तक पहुंच गई है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने हाल ही में रुमेसा गेलगी का नाम दर्ज किया है।

तटरक्षक कमांडर सम्मेलन का आयोजन

भारतीय तटरक्षक अपना 38वां कमांडर सम्मेलन नौ अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच संपन्न किया , जिसमें संचालन की तैयारियों और भविष्य में समुद्री सुरक्षा के लिए खाका तैयार करने पर चर्चा हुई। जिसमे समुद्री सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों से निपटने पर चर्चा के लिए तटरक्षक कमांडर सम्मेलन का आयोजन किया गया

‘मास्को फॉर्मेट’ में शामिल होने के लिए न्योता मिला

भारत को अफगानिस्तान पर चर्चा के लिए ‘मास्को फॉर्मेट’ में सम्मिलित होने का न्योता मिला है और वह 20 अक्टूबर को होने वाली बातचीत में शामिल होगा। अगस्त में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद यह पहला ‘मास्को फॉर्मेट’ सम्मेलन होगा।

तीन उच्च न्यायालयों में सात न्यायाधीशों की नियुक्ति

तीन उच्च न्यायालयों के लिए तीन न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई। न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति पाने वाली इन हस्तियों में चार वकील और तीन न्यायिक अधिकारी भी शामिल हैं। चार न्यायाधीशों की नियुक्ति पटना उच्च न्यायालय में, दो की नियुक्ति बंबई उच्च न्यायालय में और एक की नियुक्ति इलाहाबाद उच्च न्यायालय में की गई है।

दिल्ली सरकार की “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा की राज्य सरकार के “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान के तहत 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा। यह अभियान 18 अक्टूबर से शुरू हो रहा है जिसका मकसद वाहनों से होने वाले प्रदूषण को काबू करना है। यह अभियान 13 पुलिस जिलों के 100 यातायात चौराहों पर शुरू किया जाएगा। साथ ही उसने दिल्लीवासियों से यह भी अपील की थी कि प्रदूषण नियमों के उल्लंघन के किसी भी मामले की रिपोर्ट ‘ग्रीन दिल्ली ऐप’ पर करें।

‘द नट्मेग कर्स’ नामक पुस्तक का विमोचन

अमिताभ घोष की नई किताब ‘द नट्मेग्स कर्स : पेराब्लेस फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस’ का विमोचन किया गया। इस पुस्तक में जलवायु परिवर्तन, प्रवासी संकट से लेकर दुनिया भर के मूलनिवासी समुदायों की जीवात्मवादी आध्यात्मिकता तक हर चीज पर चर्चा की गई है। जलवायु संकट के मुद्दे पर घोष इसके पहले भी ‘द ग्रेट डिरेंजमेंट: क्लाइमेट चेंज एंड द अनथिंकेबल’ नामक पुस्तक भी लिख चुके हैं।

उनके द्वारा लिखी गई अन्य किताबों में ‘शैडो लाइंस’, ‘द ग्लास पैलेस’, ‘द हंग्री टाइड’, ‘गन आइलैंड’ और इबिस ट्राईलॉजी-‘सी ऑफ पॉपीज’, ‘रिवर ऑफ स्मोक’, ‘फ्लड ऑफ फायर’ शामिल हैं।

आईआईटी सहायक प्रोफेसर 3डी संरचनाओं के लिए सम्मानित

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर के एक सहायक प्रोफेसर को भारतीय सेना के लिए 3डी प्रिंटेड रक्षा संरचनाएं विकसित करने में मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। उसे सिविल इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर मनीष कुमार को भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल जय सिंह नैन ने कमेंडेशन कार्ड के रूप में बैज लगाकर सम्मानित किया।

जोनास गहर स्टोरे नॉर्वे के नए प्रधानमंत्री बने

नार्वे के भावी प्रधानमंत्री ने नई सरकार की घोषणा करते हुए देश के नए केंद्र-वाम मंत्रिमंडल ने कार्यभार संभाल लिया है। नार्वे की केंद्र-वाम लेबर पार्टी के नेता प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोरे अपनी 19 सदस्यीय टीम के साथ शाही महल के बाहर खड़े थे। टीम में 10 महिलाएं और नौ पुरुष शामिल हैं। टीम में सेंटर पार्टी के नेता, ट्रिगवे स्लैग्सवॉल्ड वेदुम भी थे, जो वित्त मंत्री बने। एमिली एंगर मेहल 28 साल की उम्र में नार्वे की सबसे कम उम्र की न्याय मंत्री बनीं। वहीं, विदेश मंत्री का विभाग दूसरी महिला एनिकेन शार्निंग हुइटफेल्ड के पास गया।

अनुराग ठाकुर ने ‘माईपार्किंग्स’ ऐप जारी की

दिल्ली में ऑनलाइन पार्किंग स्‍लॉट बुक करने के लिए अनुराग ठाकुर ने माईपार्किंग्स एप लॉन्‍च किया. उसने कहा की पार्किंग एक जटिल विषय है। यह ऐप लोगों का तनाव कम करने और उनकी आवाजाही को बेहतर बनाने में मदद दे सकता है। इस ऐप को ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) ने SDMC (साउथ दिल्‍ली म्‍यून‍िसिपल कॉरपोरेशन) के साथ विकसित किया है। इसका उद्देश्य नागरिक निकाय की नगरपालिका सीमा के तहत सभी अधिकृत पार्किंग को डिजिटाइज करना है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.